अब ये Solar देंगे रात के समय पर भी बढ़िया पावर, जानिए क्या रहेगी इनकी कीमत

अब रात में भी जनरेट हो सकेगी बिजली इन एडवांस Solar पैनलों की मदद से

रिन्यूएबल एनर्जी सोर्स का उपयोग तेज़ी से बढ़ रहा है बढ़ते पर्यावरण को सुरक्षित करने के लिए। सोलर एनर्जी इसका एक इम्पोर्टेन्ट पार्ट है कई लोग बिजली की कॉस्ट को कम करने के साथ-साथ एनवायर्नमेंटल इम्पैक्ट को कम करने के लिए अपने घरों में सोलर पैनल इंस्टॉल कर रहे हैं। सोलर पैनल बिजली जनरेट करने के लिए सनलाइट पर निर्भर करते हैं।

लेकिन अब एक नया इनोवेटिव डेवलपमेंट सामने आया है जिससे आप पूरे दिन इन पैनलों से बिजली जनरत कर पाएंगे और अपनी बिजली की ज़रूरतों को पूरा कर पाएँगे। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के इंजीनियरों ने डेवेलोप किया ऐसा सोलर पैनल टेक जिसकी मदद से लोग रात के समय में भी पैनलों का उपयोग कर पाएंगे बिजली पैदा करने के लिए। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

कैसे काम करते हैं यह एडवांस पैनल ?

अब रात में भी जनरेट हो सकेगी बिजली इन एडवांस सोलर पैनलों की मदद से, जानिए पूरी डिटेल्स
Source: Blue Sky Electric

इन एडवांस सौर पैनलों को थर्मोइलेक्ट्रिक जनरेशन के प्रिंसिपल का उपयोग करके रात में भी बिजली जनरेट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। दिन के दौरान वे रेगुलर सोलर पैनलों की तरह काम करते हैं सूरज की रोशनी को बिजली में कन्वर्ट करते हैं। रात में वे बिजली जनरेट करने के लिए सोलर सेल और एम्बिएंट एयर के बीच टेम्प्रेचर के अंतर का उपयोग करते हैं। सनलाइट की अनुपस्थिति में भी टेम्प्रेचर डिफरेंस आता है जिसका उपयोग बिजली पैदा करने के लिए किया जा सकता है।

इन एडवांस सोलर पैनलों के बेनिफिट्स जानिए

solar-cells-and-its-types
Source: Deege Solar

ये पैनल दूरदराज के इलाकों में कंटीन्यूअस पावर प्रदान कर सकते हैं जहाँ बिजली की लाइनें नहीं पहुँचती हैं और ऑफ-ग्रिड डिवाइस या मिनी-ग्रिड सिस्टम को सपोर्ट करते हैं। रात में बिजली पैदा करके ये पैनल फॉसिल फ्यूल पर निर्भरता कम करते हैं जिससे पर्यावरण प्रदूषण कम करने में मदद मिलती है। यह पैनल एमिशन को कम करके और एक सस्टेनेबल एनर्जी सोर्स ऑफर करके साफ़ हवा में योगदान करते हैं।

इन एडवांस सोलर पैनलों का डेवलपमेंट अभी भी जारी है और इसका उद्देश्य उन्हें पूरी तरह फुनंक्शनल और वाइडली एक्सेसिबल बनाना है। यह टेक्नोलॉजी सोलर एनर्जी में एक एडवांसमेंट को दर्शाती है जिससे सनलाइट का वेट किए बिना कंटीन्यूअस पावर जनरेशन हो सकता है। रात में बिजली पैदा करने में सक्षम होने से ये पैनल एनर्जी की जरूरतों के लिए एक मॉडर्न और एडवांस सलूशन हैं जो अपनी कटाई-एज कैपेसिटी को दर्शाता हैं। साइंटिस्ट ने सफलतापूर्वक ऐसे सोलर पैनल बनाए हैं जो अंधेरे में भी बिजली पैदा कर सकते हैं और रिन्यूएबल एनर्जी टेक्नोलॉजी में एक बड़ा रेवोल्यूशन है।

यह भी देखिए: अब लगवाएं Tata का सबसे एडवांस 10kW सोलर सिस्टम, जानिए क्या है प्लान

1 thought on “अब ये Solar देंगे रात के समय पर भी बढ़िया पावर, जानिए क्या रहेगी इनकी कीमत”

Leave a comment