अपने घर में लगवाएं सबसे एडवांस Adani 4KW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम, पूरी कीमत जानिए

सबसे एडवांस Adani 4KW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम

बढ़ती बिजली की कॉस्ट और भारी बिजली के बिलों के साथ सोलर सिस्टम एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। सोलर पैनल बिना पर्यावरण को हानि पहुंचाए बिजली पैदा करते हैं और मुफ्त बिजली का लाभ प्रदान करते हैं। इससे आप बिना भारी बिजली के बिलों की चिंता किए अपनी बिजली की साड़ी नीड्स को पूरा कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे Adani 4KW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम के बारे में जिसे इनस्टॉल करके आप अपनी बिजली की साड़ी आवश्यकताओं को आसानी से पूरा कर सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।

सोलर सिस्टम पर्यावरण फ्रेंडली तरीके से बिजली पैदा करते हैं। इससे आप अपने बिजली बिलों पर काफी बचत का आनंद ले सकते हैं। सरकारें भी कई योजनाओं के माध्यम से सब्सिडी देकर नागरिकों को सोलर एनर्जी अपनाने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। अदानी 4KW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम लगाने से आपको सोलर एनर्जी का एफ्फिसेंटली उपयोग करने में मदद मिल सकती है।

Adani 4KW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम के साथ होगी भारी बचत

अपने घर में लगवाएं सबसे एडवांस Adani 4KW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम, पूरी कीमत जानिए
Source: Homescope Solar

बिजली की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं और साथ ही बिजली की ज़रूरतें भी बढ़ रही हैं जिससे लोगों को भारी बिल का सामना करना पड़ रहा है। ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम बिजली के बिल को काफी हद तक कम कर सकता है। Adani 4KW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम लगाकर आप अपने बिजली बिल पर हर साल लगभग ₹70,000 बचा सकते हैं।

Adani Solar 4KW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम में इस्तेमाल किए जाने वाले सोलर पैनल पर 25 साल की परफॉरमेंस वारंटी प्रदान करता है। सोलर पैनल कम तरीके से एफिशिएंसी लूज़ करते हैं और 25 साल बाद भी वे अपनी शुरुआती कैपेसिटी का लगभग 80% प्रोडक्शन कर सकते हैं जिससे बिजली के बिल में काफी बचत होती है। ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम लगाकर नागरिक अपनी सभी बिजली की ज़रूरतों को इलेक्ट्रिक ग्रिड से पूरा कर सकते हैं।

Adani 4KW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम के कॉम्पोनेन्ट

सोलर पैनल

Adani-solar-pv-panels
Source: Adani Solar

इस 4KW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम अडानी के पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप 335 वाट के 13 सोलर पैनल इस्तेमाल कर सकते हैं जिनकी कीमत लगभग ₹1.20 लाख से ₹1.30 लाख है। अगर आपका बजट ज़्यादा है तो आप मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल चुन सकते हैं जो ज़्यादा एफ्फिसिएंट होते हैं और आपके 4KW सिस्टम में इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इन मोनो PERC सोलर पैनलों की कीमत लगभग ₹1.40 लाख से ₹1.50 लाख है।

सोलर इन्वर्टर

अपने घर में लगवाएं सबसे एडवांस Adani 4KW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम, पूरी कीमत जानिए
Source: Mport

आप अडानी 4KW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम में 5KVA तक की कैपेसिटी वाले सोलर इन्वर्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे भविष्य में कैपेसिटी एक्सपैंड हो सकती है। इस सोलर इन्वर्टर की कीमत ₹50,000 से लेकर ₹60,000 तक है। यह इन्वर्टर सोलर पैनल द्वारा जनरेटेड डायरेक्ट करंट को अल्टरनेटिंग करंट में कन्वर्ट करता है जिसका उपयोग सभी घर के एप्लायंस को पावर देने के लिए किया जा सकता है।

एडिशनल कॉम्पोनेन्ट

ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम में मुख्य उपकरणों की सेफ्टी के लिए कई एडिशनल छोटे कॉम्पोनेन्ट का भी उपयोग किया जाता है। सोलर सिस्टम को एक्सपर्ट टेक्निशन द्वारा इंस्टॉल करने की सलाह दी जाती है। ये सोलर पैनल को सही ढंग से रख सकते हैं और कॉम्पोनेन्ट के बीच प्रॉपर कनेक्शन सेटअप कर सकते हैं जिससे आपको अपने सोलर सिस्टम से पूरा लाभ मिल सके।

Adani 4KW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम लगाने की लागत

On-grid-solar-system
Source: Do Solar

अगर आपके घर या एस्टेबिलिशमेंट में प्रतिदिन 18 से 20 यूनिट बिजली लोड है तो अदानी 4KW सोलर सिस्टम लगाना एक सूटेबल ऑप्शन है। इस सिस्टम में लगे सोलर पैनल प्रतिदिन 20 यूनिट तक बिजली पैदा कर सकते हैं। सोलर सिस्टम का इस्तेमाल करने से फॉसिल फ्यूल पर निर्भरता पूरी तरह खत्म हो सकती है जो पर्यावरण प्रदूषण का एक बड़ा कारण है। एक बार इंस्टॉल होने के बाद सोलर सिस्टम एक बार के इन्वेस्टमेंट के साथ 25 साल तक बिजली प्रदान कर सकता है।

ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम लगाने की टोटल कॉस्ट इस्तेमाल किए जाने वाले इक्विपमेंट के टाइप पर निर्भर करती है। अडानी 4KW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम लगाने की औसत लागत लगभग ₹2.75 लाख है। केंद्र सरकार 4KW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम पर पहले 3KW के लिए 40% और अगले 1KW के लिए 20% की सब्सिडी देती है। सब्सिडी योजना के लिए अप्लाई करके आप इस सोलर सिस्टम को लगभग ₹2 लाख से ₹2.20 लाख में लगवा सकते हैं।

ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम कम से कम बिजली कटौती वाले इलाकों के लिए सबसे बढ़िया होते हैं। सोलर पैनल द्वारा जनरेट की गयी बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है। कंस्यूमर ग्रिड बिजली का उपयोग करते हैं और बिजली बैकअप के लिए कोई बैटरी कनेक्ट नहीं होती है। सोलर पैनल द्वारा शेयर की जाने वाली बिजली की कैलकुलेशन नेट मीटरिंग का उपयोग करके की जाती है।

यह भी देखिए: नई PM सूर्य घर योजना के लिए अब मिलेगा ₹6 लाख तक का लोन, जानिए पूरी डिटेल

Leave a comment