नई PM सूर्य घर योजना के लिए अब मिलेगा ₹6 लाख तक का लोन, जानिए पूरी डिटेल

गई पीएम सूर्य घर योजना

भारत सरकार ने गई पीएम सूर्य घर योजना शुरू करी है जिसके तहत न केवल आपको सोलर पैनल इंस्टालेशन के लिए सब्सिडी दी जाती है बल्कि आप अपने घर पर रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने के लिए ₹6 लाख तक का लोन भी ले सकते हैं। इस योजना के तहत आप 3kW और 10kW सोलर प्लांट के लिए दो तरह से लोन ले सकते हैं। इस योजना का उद्देश्य नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है ताकि इकोनोमिकली कमज़ोर वर्ग भी अपने घरों में सोलर प्लांट लगा सकें और रिन्यूएबल एनर्जी का लाभ उठा सकें। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप बभी अपने घर में सोलर पैनल इंस्टालेशन पर लोन प्राप्त कर सकते हैं।

कितना मिलेगा लोन अमाउंट ?

गई पीएम सूर्य घर योजना के लिए अब मिलेगा ₹6 लाख तक का लोन, जानिए पूरी डिटेल्स
Source: Magicbricks

3kW सोलर पैनल के लिए आप ₹2 लाख तक का लोन ले सकते हैं। इस लोन के साथ आपको लागत का केवल 10% खुद देना होगा जबकि बचा हुआ 90% बैंक लोन के माध्यम से कवर किया जा सकता है। वहीँ 10kW सोलर पैनल के लिए आप ₹6 लाख तक का लोन ले सकते हैं। इस मामले में आपको कॉस्ट का केवल 20% खुद बेयर करना होगा और बाकी का 80% बैंक लोन के माध्यम से कवर किया जा सकता है।

इन लोन को प्राप्त करने के लिए कोई प्रोसेसिंग फी की आवश्यकता नहीं है। लोन अमाउंट सीधे वेंडर के बैंक खाते में भेजा जायेगा जो आपके घर पर सोलर प्लांट इंस्टॉल करता है। लोन रीपेमेंट पीरियड 10 साल तक फिक्सड है। आप 10 सालों में EMI के माध्यम से लोन चुका सकते हैं। अगर आप लोन को पहले चुकाना चाहते हैं तो आप बिना किसी पेनल्टी के ऐसा कर सकते हैं जो फायदेमंद हो सकता है और आपके लोन पर कोई एडिशनल इंटरेस्ट नहीं लगाया जायेगा।

कैसे करें अप्लाई इस लोन के लिए ?

ऑफ़लाइन प्रोसेस: जिस बैंक से आप लोन लेना चाहते हैं उसकी ब्रांच में जाएँ। रूफटॉप सोलर फॉर्म लें, आवश्यक जानकारी भरें और लोन प्राप्त करने के लिए इसे ब्रांच में जमा करें।

ऑनलाइन प्रोसेस: केनरा बैंक, यूनियन बैंक, पंजाब नेशनल बैंक या यूको बैंक जैसे किसी भी बैंक से ऑनलाइन प्रोसेस के माध्यम से लोन के लिए अप्लाई करें।

सोलर लोन के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें ?

1kw-solar-system-installation-cost-and-subsidy
Source: GoGreen Solar

सबसे पहले पीएम सूर्याघर मुफ्त बिजली योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें। रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा करने और लोन के लिए अप्रूवल मिलने के बाद आप लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

लोन एप्लीकेशन के लिए आपको आधार कार्ड और पैन कार्ड की आवश्यकता होगी। आपको अपना आधार नंबर दर्ज करके अपनी आइडेंटिटी वेरिफाई करनी होगी। आपके रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा जिसे आपको अपनी आइडेंटिटी वेरिफाई करने के लिए ओटीपी बॉक्स में एंटर करना होगा। लोन एप्लीकेशन प्रोसेस के हिस्से के रूप में अपनी इनकम डिटेल्स प्रोवाइड करें।

यह भी देखिए: अब आप भी आसानी से लगवा सकते हैं Eapro का 2kW Solar, जानिए कीमत व EMI प्लान

1 thought on “नई PM सूर्य घर योजना के लिए अब मिलेगा ₹6 लाख तक का लोन, जानिए पूरी डिटेल”

Leave a comment