अब लगवाएं Tata का सबसे एडवांस 3kW का Solar सिस्टम, जानिए सब्सिडी के बाद की कीमत

Tata का सबसे एडवांस 3kW का सोलर सिस्टम

रिन्यूएबल एनर्जी का उपयोग बढ़ रहा है सोलर पैनल बिजली पैदा करने के लिए काफी पॉपुलर हो रहे हैं। सोलर एनर्जी को भविष्य भी कहा जाता है क्योंकि यह पर्यावरण को साफ़ और सुरक्षित रखने में भी मदद करती है। एक बार इंस्टॉल होने के बाद एक सोलर सिस्टम लॉन्ग-टर्म बेनिफिट्स ऑफर करते है।

उदाहरण के लिए Tata से 3KW सोलर सिस्टम इंस्टॉल करना एक अच्छा इन्वेस्टमेंट होगा अगर आपके घर का अच्छा ख़ासा लोड है जिसे आप बिना ग्रिड पावर पर निर्भर हुए चला सकते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे टाटा के 3kW सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने में कितना खर्चा आता है और कैसे आप भी इसे सेटअप करके आप पर्यावरण को बचा कर मुफ्त बिजली का लाभ उठा सकते हैं।

इससे न केवल बिजली के बिलों को कम करता है बल्कि पर्यावरण के प्रति हमारी जिम्मेदारी को भी पूरा करता है। सोलर सिस्टम पावर जनरेशन के दौरान प्रदूषण पैदा नहीं करता है। सरकारें भी सब्सिडी देकर नागरिकों को सोलर सिस्टम अपनाने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं जिससे सोलर एनर्जी को अपनाना ज्यादा किफायती हो गया है। सोलर सिस्टम इंस्टॉल करके हम अपने पर्यावरण की रक्षा कर सकते हैं और स्वच्छ एनर्जी के उपयोग को बढ़ा सकते हैं।

Tata 3kW सोलर सिस्टम किस के लिए बढ़िया है ?

अब लगवाएं Tata का सबसे एडवांस 3kW का सोलर सिस्टम, जानिए पूरी कीमत
Source: Solar Industry

टाटा का 3KW सोलर सिस्टम एक अच्छा सलूशन है जो हर दिन लगभग 15 यूनिट बिजली पैदा कर सकती है। इस बिजली से टीवी, रेफ्रिजरेटर, AC, लैपटॉप, पंखे और लाइट बल्ब जैसे घर के एप्लायंस को आसानी से चलाया जा सकता है। सब्सिडी पाने के लिए आपको MNRE के गाइडलाइन और ALMM स्टैंडर्ड का पालन करना होगा। सब्सिडी पाने के लिए आपको एक ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम चुनना होगा। ये सोलर सिस्टम पावर बैकअप ऑफर नहीं करते हैं इसके बजाय, सोलर पैनल द्वारा जनरेट की गई बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है।

ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम क्या होता है ?

यह प्रोसेस सोलर पैनल द्वारा भेजी गई बिजली की यूनिट की कैलकुलेशन करने के लिए नेट-मीटरिंग का उपयोग करते है। ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम बिजली के बिल को कम करने में मदद करते हैं और किसी भी एडिशनल बिजली को आर्थिक लाभ के लिए बेचा जा सकता है। टाटा का 3KW सोलर सिस्टम लगाकर आप अपने बिजली के खर्च को काफी कम कर सकते हैं और पर्यावरण को बचाने में योगदान दे सकते हैं। यह सिस्टम सभी प्रकार के घर के एप्लायंस के लिए सूटेबल है क्योंकि यह सीधे ग्रिड से बिजली का उपयोग करता है।

टाटा के 3KW सोलर सिस्टम के लिए ऑन-ग्रिड और ऑफ-ग्रिड सिस्टम

अब लगवाएं Tata का सबसे एडवांस 3kW का सोलर सिस्टम, जानिए पूरी कीमत
Source: Do Solar

टाटा का 3KW सोलर सिस्टम ऑन-ग्रिड और ऑफ-ग्रिड दोनों ऑप्शन में उपलब्ध है जो आपकी बिजली की ज़रूरतों और कंडीशन के आधार पर अच्छा सलूशन ऑफर करता है।

ऑन-ग्रिड 3KW सोलर सिस्टम:

ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम लगाने की टोटल कॉस्ट ₹2,15,000 से लेकर ₹2,60,000 तक हो सकती है। सब्सिडी के साथ यह कॉस्ट लगभग ₹1,50,000 तक कम हो सकती है। इस सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर और नेट मीटर के साथ-साथ कई तरह के तार और एक्सेसरीज़ का इस्तेमाल होता है। ऑन-ग्रिड सिस्टम उन इलाकों के लिए सूटेबल हैं जहाँ बिजली की कटौती कम होती है। फिर जनरेट की गई बिजली सीधे इलेक्ट्रिक ग्रिड में भेजी जाती है और नेट-मीटरिंग बिजली बिलों को बचाने में मदद करती है। इसके अलावा आप एक्स्ट्रा बिजली बेचकर आर्थिक लाभ कमा सकते हैं।

ऑफ-ग्रिड 3KW सोलर सिस्टम:

ऑफ-ग्रिड सिस्टम उन इलाकों के लिए आदर्श हैं जहाँ अक्सर बिजली की कटौती होती है या जहाँ ग्रिड तक रीच अवेलेबल नहीं है। ये सिस्टम बिजली बैकअप प्रदान करने के लिए सौर बैटरी का उपयोग करते हैं। स्टोर की गई बिजली का उपयोग आवश्यकतानुसार किया जा सकता है जिससे ऑफ-ग्रिड सिस्टम एक कम्पलीट सोलर सलूशन बन जाता है जो एक इंडिपेंडेंट पावर सप्लाई ऑफर करता है। टाटा का 3KW सोलर सिस्टम इंस्टॉल करके आप बिजली की कॉस्ट कम कर सकते हैं और पर्यावरण की रक्षा कर सकते हैं। यह सिस्टम क्लीन एनर्जी का उपयोग करने और एनर्जी के भविष्य में इन्वेस्ट करने का अवसर प्रदान करता है।

सोलर सिस्टम में उपयोग किए जाने वाले इक्विपमेंट

1kw-solar-system-installation-cost-and-subsidy
Source: GoGreen Solar

टाटा के 3KW सोलर सिस्टम में आप दस 320-वाट के पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं। ये पैनल दिन के दौरान DC पावर जनरेट करते हैं। इस बिजली को AC पावर में बदलने के लिए 3kVA सोलर इन्वर्टर का उपयोग किया जा सकता है।

अगर आप भविष्य में अपने सिस्टम का एक्सपेंशन करने की योजना बनाते हैं तो आप हाई कैपेसिटी वाले सोलर इन्वर्टर का उपयोग कर सकते हैं। सोलर बैटरी का चयन आपकी बिजली की ज़रूरतों पर निर्भर करता है। कम बैटरी बैकअप ज़रूरतों के लिए 80Ah या 100Ah सोलर बैटरी का उपयोग किया जा सकता है। ज़्यादा बैटरी बैकअप के लिए 150Ah या 200Ah बैटरी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम में शेयर की गई बिजली की कैलकुलेशन करने के लिए नेट मीटर का इस्तेमाल करें। सोलर सिस्टम लगाने के लिए एक्सपर्ट की मदद लें। टाटा के सोलर इक्विपमेंट अपनी रिलायबिलिटी के लिए मशहूर हैं जो आपको एक एफ्फिसिएंट सोलर सिस्टम लगाने में मदद करते हैं। सोलर सिस्टम में इन्वेस्ट करके आप क्लीन एनर्जी का आनंद ले सकते हैं और अपनी बिजली की लागत कम कर सकते हैं।

यह भी देखिए: जानिए आप 2kW Solar के साथ क्या क्या चला सकते हैं, जानिए सब्सिडी के बाद की कीमत

2 thoughts on “अब लगवाएं Tata का सबसे एडवांस 3kW का Solar सिस्टम, जानिए सब्सिडी के बाद की कीमत”

  1. I want to know about 5 kW solar system. How many appliances can be used like Ac, coolers, water motor, fans refrigerators and other. How much it costs.

    Reply

Leave a comment