अपने घर किफायती कीमत पर लगाएं सबसे एडवांस Exalta इंडिया का सोलर A/C, मिलेगा इस कीमत पर

Exalta इंडिया का सबसे एडवांस्ड सोलर AC किफायती कीमत पर

बढ़ते बिजली बिल और बार-बार बिजली कटौती के कारण कई लोग अपने घरों को बिजली देने के लिए सोलर पैनल का इस्तेमाल कर रहे हैं। सोलर पैनल बिजली की लागत को कम करने में मदद करते हैं खासकर गर्मियों के दौरान जब बिजली की मांग बढ़ जाती है। इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी (IEA) के अनुसार ग्लोबल टेम्प्रेचर में वृद्धि के कारण 2050 तक एयर कंडीशनर की डिमांड तीन गुनी होने की उम्मीद है।

भारत सहित कई साउथ एशियाई देशों में AC का इस्तेमाल ज़्यादा पॉपुलर हो रहा है। सोलर AC का इस्तेमाल गर्मी और बिजली के बिल दोनों को कम करने में मदद कर सकता है। इस आर्टिकल में हम ऐसे सोलर AC के बारे में बात करेंगे जिसे आप 25 साल तक चला सकते हैं बिना ग्रिड पावर हुए। गर्मियों के दौरान AC जैसे कूलिंग उपकरणों का इस्तेमाल काफ़ी बढ़ जाता है। पारंपरिक AC CFC और HFC जैसी हार्मफुल गैसें छोड़ते हैं जो ग्लोबल वार्मिंग और क्लाइमेट चेंज में योगदान करती हैं। मॉडर्न सोलर AC एक पर्यावरण के लिए लाभदायक विकल्प प्रदान करते हैं जो यूजर को कई लाभ प्रदान करते हैं।

सोलर AC क्या है?

अपने घर पर लगाएं सबसे एडवांस्ड Exalta इंडिया का सोलर AC किफायती कीमत पर, जानिए डिटेल्स
Source: Exalta India

सोलर AC बिजली पैदा करने के लिए सोलर एनर्जी का उपयोग करता है। इस सिस्टम का प्राथमिक कॉम्पोनेन्ट सोलर पैनल बिजली पैदा करने के लिए सनलाइट को कैप्चर करते हैं। भारत में अब सोलर एसी उपलब्ध हैं जिसमें Exalta इंडिया जैसी कंपनियाँ सोलर एसी लॉन्च कर रही हैं। उनके सोलर AC 25 साल के लाइफस्पैन के साथ बिजली की कॉस्ट पर 80% तक की बचत कर सकते हैं।

Exalta इंडिया के सोलर एसी प्रति माह 600 यूनिट तक बिजली बचा सकते हैं जिससे बिजली के बिल में लगभग ₹5,500 की कमी आ सकती है। इन सोलर एसी का उपयोग करके उपभोक्ता पर्यावरण को बचाने में भी योगदान दे सकते हैं। एक्साल्टा इंडिया सोलर उत्पादों की एक वाइड रेंज ऑफर करता है जो अपनी रिलायबिलिटी के लिए जाने जाते हैं।

Exalta इंडिया के सोलर AC की कीमत

सोलर AC की कीमत उनकी कैपेसिटी के आधार पर अलग-अलग होती है। इनडोर यूनिट को छोड़कर इन एयर कंडीशनर के ज्यादातर कॉम्पोनेन्ट भारत में बनाए जाते हैं। इनडोर यूनिट थाईलैंड से एक्सपोर्ट की जाती हैं। कंपनी के 1.5 टन सोलर एयर कंडीशनर की कीमत ₹70,000 है, 1.5 टन डायरेक्ट सोलर एयर कंडीशनर ₹1.20 लाख, 1.5 टन बैटरी डायरेक्ट सोलर एयर कंडीशनर की कीमत ₹2.70 लाख, 1.5 टन सोलर हाइब्रिड एयर कंडीशनर (ODS) की कीमत ₹1.00 – ₹1.10 लाख है

ज्यादा डिटेल्ड प्राइस और जानकारी के लिए आप एक्साल्टा इंडिया की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं। वे मिनी वेंटिलेटर, इनवर्टर, फ्रीजर, डीप फ्रीजर और कंप्रेसर जैसे कई अन्य सोलर प्रोडक्ट भी ऑफर करते हैं जो बिजली के बिल को कम करने में मदद करते हैं। शुरुआती निवेश के बाद सोलर एसी बिजली के बिल को काफी कम कर देते हैं।सोलर एसी प्रदूषण को कम करने में मदद करते हैं क्योंकि वे पर्यावरण के अनुकूल तरीके से बिजली पैदा करते हैं जिससे फॉसिल फ्यूल पर निर्भरता कम होती है। प्रॉपर मेंटेनेंस के साथ सोलर उपकरण 25 साल तक चल सकते हैं।

सोलर इक्विपमेंट खरीदने से पहले यह बातें जान लें

haier-to-launch-indias-first-solar-ac-key-details

सनलाइट की स्थिति जानने से पैनल को सही एंगल और डायरेक्शन में लगाने में मदद मिलती है। अपने घर के इलेक्ट्रिक लोड (जो आपके बिजली बिल या इलेक्ट्रिक मीटर पर पाया जा सकता है) को समझना सुनिश्चित करता है कि आप सही कैपेसिटी वाला सोलर सिस्टम चुनें। सोलर पैनल अलग-अलग मात्रा में बिजली पैदा करते हैं इसलिए बिजली के फ्लो को मैनेज करने के लिए सोलर चार्ज कंट्रोलर की ज़रूरत होती है। सोलर पैनल डीसी पावर पैदा करते हैं जिसे सोलर इन्वर्टर का इस्तेमाल करके एसी पावर में बदलना पड़ता है। सोलर पैनल लगाने के लिए पर्याप्त जगह की ज़रूरत होती है।

यह भी देखिए: नई सोलर योजना के साथ आप भी लगवा सकते हैं इतनी किफायती कीमत पर सोलर पैनल

2 thoughts on “अपने घर किफायती कीमत पर लगाएं सबसे एडवांस Exalta इंडिया का सोलर A/C, मिलेगा इस कीमत पर”

Leave a comment