अब हर घर लगेगा Solar Panel, सब्सिडी व आकर्षक ऑफर के बाद हुई कीमतें काफी कम

आज ही इंस्टॉल करें सबसे किफायती 1kW सोलर सिस्टम

अगर आप गर्मियों में बढ़ते बिजली बिल और बार-बार बिजली कटौती से परेशान हैं तो आप भी सोलर एनर्जी पर शिफ्ट हो कर आसानी से अपनी समस्या को दूर कर सकते हैं। अपनी छत पर सोलर सिस्टम लगाकर आप पंखे, टीवी, एसी, कूलर, फोन चार्जिंग और कई अन्य घरेलू उपकरणों को बिजली दे सकते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की एक 1kW सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्चा आता है और 2024 में इस सिस्टम की क्या कीमत होगी।

1kW सोलर सिस्टम

आज ही इंस्टॉल करें सबसे किफायती 1kW सोलर सिस्टम और जानें 2024 में इसकी कीमत
Source: Waaree

सोलर सिस्टम दो प्रकार के होते हैं – ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम और ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम। ऑन-ग्रिड सिस्टम बैटरी का उपयोग नहीं करता है जबकि ऑफ-ग्रिड सिस्टम बैटरी का उपयोग करता है। अगर आप घर पर 1kW सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो आप ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम चुन सकते हैं क्यूंकि इस कैपेसिटी पर ऑन-ग्रिड विकल्प नहीं है।

1 किलोवाट के सोलर सिस्टम से आप 3-4 स्टैन्डर्ड पंखे या 6-8 BLDC टेक्नोलॉजी वाले पंखे, 8-10 LED बल्ब, एक टीवी, फ्रिज, मिक्सर ग्राइंडर, लैपटॉप और फोन चार्जिंग चला सकते हैं। लेकिन अगर आप AC चलाना चाहते हैं तो आपको 1kW से ज़्यादा कैपेसिटी वाले सिस्टम की ज़रूरत होगी। इसके अलावा आप इस सिस्टम का इस्तेमाल करके दिन में 1HP का सोलर पंप भी चला सकते हैं। यह 250 या 500-वॉट के सबमर्सिबल पंप को भी सपोर्ट कर सकता है। सोलर पैनल आमतौर पर 25 साल की वारंटी के साथ आते हैं।

1kW सोलर सिस्टम का पावर जनरेशन और कीमत

kW सोलर सिस्टम द्वारा रोजाना प्रोड्यूस की गई बिजली का अमाउंट पैनल पर पड़ने वाली धूप की अवधि और इंटेंसिटी पर निर्भर करती है। सोलर पैनल गर्मियों में ज़्यादा बिजली पैदा करते हैं और बादल छाए रहने के कारण मानसून में कम। एक 1kW सोलर पैनल सिस्टम पूरे साल में प्रतिदिन लगभग 5 यूनिट बिजली पैदा करता है।

बाजार में दो तरह के सोलर पैनल उपलब्ध हैं: मोनोक्रिस्टलाइन और पॉलीक्रिस्टलाइन। मोनोक्रिस्टलाइन पैनल थोड़े महंगे होते हैं लेकिन पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल की तुलना में ज़्यादा एफ्फिसिएंट और बेहतर परफॉर्म करते हैं। अगर आप घर पर सोलर पैनल लगाने पर विचार कर रहे हैं तो मोनोक्रिस्टलाइन पैनल सबसे अच्छा विकल्प हैं।

2023 में 1kW मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत लगभग ₹40,000 थी लेकिन अब आप उन्हें ₹25,000 से ₹30,000 में प्राप्त कर सकते हैं। इस सिस्टम के साथ आपको दो सोलर बैटरी की ज़रूरत होगी प्रत्येक 12 वोल्ट, 150Ah, जिसकी कीमत लगभग ₹15,000 होगी। इसलिए दो बैटरी की कीमत लगभग ₹30,000 होगी।

सुनिश्चित करें कि बैटरियों पर “सोलर बैटरी” या “C10” का लेबल लगा हो। इसके अलावा आपको इन्वर्टर, अर्थिंग, संरचना और अन्य कॉम्पोनेन् की आवश्यकता होगी। 1किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाने की टोटल कॉस्ट ₹70,000 से लेकर ₹85,000 तक होती है।

यह भी देखिए: अपने घर किफायती कीमत पर लगाएं सबसे एडवांस Exalta इंडिया का सोलर A/C, मिलेगा इस कीमत पर

1 thought on “अब हर घर लगेगा Solar Panel, सब्सिडी व आकर्षक ऑफर के बाद हुई कीमतें काफी कम”

Leave a comment