नई सोलर योजना के साथ आप भी लगवा सकते हैं इतनी किफायती कीमत पर सोलर पैनल

सोलर सब्सिडी के लिए अप्लाई करने से पहले इन बातों को रखें ध्यान में

सरकार बिजली की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए सोलर सिस्टम के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रही है और पीएम सूर्य घर योजना और सोलर रूफटॉप योजना के तहत सब्सिडी दे रही है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे इस सब्सिडी योजना से जुडी हुयी टर्म्स और कंडीशन के बारे और क्या नियम हैं जिन्हें आपको फॉलो करना होगा ताकि आप इस योजना के लिए एलिजिबल हो सकते हैं और लाभ उठा पायनी सोलर सब्सिडी का। आइए जानते हैं विस्तार से इसके बारे में।

एप्लीकेशन और इंस्टालेशन प्रोसेस

नई सोलर सब्सिडी योजना में अप्लाई करने से पहले इन बातों का ज़रूर रखें ख़याल
Source: ET

सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए एलिजिबल नागरिकों को पीएम सूर्य घर योजना या सोलर रूफटॉप योजना के लिए अप्लाई करना होगा। अप्लाई करने के बाद आपको अपनी ज़रूरतों के आधार पर सोलर पैनल की कैपेसिटी का चयन करना होगा। सब्सिडी अमाउंट आपके द्वारा चुने गए सोलर पैनल की कैपेसिटी के आधार पर सेट की जाएगी।

क बार आपकी एप्लीकेशन अप्प्रूव हो जाने के बाद सोलर सिस्टम आपकी छत पर इंस्टॉल कर दिया जाएगा। सोलर सिस्टम की सफल इंस्टालेशन के बाद सब्सिडी की राशि आपके बैंक खाते में डिपाजिट कर दी जाएगी। इसका मतलब है कि आपको सब्सिडी तभी मिलेगी जब इंस्टॉलेशन पूरा हो जाएगा।

सोलर सिस्टम लगाने से पहले ध्यान में रखें इन बातों को

how-does-solar-panel-work-in-cloudy-weather
Source: SolaireGen

सब्सिडी के लिए एलिजिबल होने के लिए आपको सरकारी योजनाओं के माध्यम से अप्लाई करना होगा। आपके द्वारा लगाए गए सोलर पैनल सिस्टम की किलोवाट कैपेसिटी के आधार पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। सब्सिडी केवल ऑन-ग्रिड सोलर पैनल सिस्टम के लिए दी जाती है ऑफ-ग्रिड सिस्टम के लिए नहीं। सोलर सिस्टम चुनने से पहले अपनी ज़रूरतों को पूरा करने वाले सबसे अच्छी क्वालिटी वाले सिस्टम को चुनने के लिए अपनी बिजली की ज़रूरतों की पूरी जानकारी लें। सब्सिडी आपके घर पर सोलर सिस्टम लगने के बाद ही दी जाती है।

निष्कर्ष

सोलर सिस्टम के लिए सब्सिडी प्राप्त करने के प्रोसेस और ज़रूरतों को समझना बहुत ज़रूरी है। प्रॉपर एप्लीकेशन और इंस्टालेशन स्टेप्स का पालन करके आप सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने और बिजली की लागत को कम करने के लिए सरकार की पहल का पूरा लाभ उठा सकते हैं। इससे न तो कोई प्रदूषण होता है न ही पर्यावरण को कोई नुक्सान जिससे यह एक बढ़िया ऑप्शन बन जाते हैं रिन्यूएबल एनर्जी सोर्स के उपयोग के लिए।

यह भी देखिए: अब अपने घर पर लगाएं बिना बैटरी का सबसे सस्ता सोलर सिस्टम सब्सिडी के साथ

1 thought on “नई सोलर योजना के साथ आप भी लगवा सकते हैं इतनी किफायती कीमत पर सोलर पैनल”

Leave a comment