Eapro के 5kW सोलर सिस्टम को लगाने में कितना खर्चा आता है? पूरी जानकारी लीजिए

Eapro के 5kW सोलर सिस्टम को लगाने में कितना खर्चा आता है?

Eapro सोलर एनर्जी सेक्टर में एक जाना-माना नाम है। इस कंपनी का 5kW सोलर पैनल सिस्टम आपके घर की 70-80% बिजली की ज़रूरतों को पूरा कर सकता है जिससे आपके बिजली के बिल में काफ़ी कमी आएगी। इन सोलर पैनल को कम से कम मेंटेनेंस की ज़रूरत होती है और ये 30 साल तक बिजली पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा ये बिजली कटौती के कारण होने वाली समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे Eapro के 5kW सोलर सिस्टम को लगाने में कितना खर्चा आता है।

सोलर पैनल की परफॉरमेंस और एफिशिएंसी

Eapro के 5kW सोलर सिस्टम को लगाने में कितना खर्चा आता है? पूरी जानकारी लीजिए
Source: Inxeption

Eapro सोलर पैनल अपने परफॉरमेंस और एफिशिएंसी के लिए जाने जाते हैं। ये पॉलीक्रिस्टलाइन और मोनो PERC दोनों ही टेक्नोलॉजी में उपलब्ध हैं जिससे आप अपनी ज़रूरतों के हिसाब से चुन सकते हैं।

सोलर इन्वर्टर की कीमत

Eapro-10kVA-120V-solar-inverter
Source: Amazon.in

सोलर पैनल सिस्टम के बेहतरीन परफॉरमेंस के लिए एक अच्छा इन्वर्टर बहुत ज़रूरी है। Eapro अलग-अलग कैपेसिटी और टेक्नोलॉजी के साथ कई तरह के सोलर इन्वर्टर ऑफ़र करता है। Eapro 5kW सोलर सिस्टम के लिए आपको कंपनी का Solar MPPT-5000VA हाइब्रिड PCU या Solar-5K5 हाइब्रिड इन्वर्टर/PCU पर विचार करना चाहिए जो 2 साल की वारंटी के साथ आते हैं और लगभग ₹60,000 की कीमत पर है।

बैटरी और एडिशनल कॉस्ट

Eapro-100ah-solar-battery
Source: IndiaMart

अगर आप बिजली कटौती से विशेष रूप से परेशान हैं और इस समस्या को हल करने के लिए सोलर पैनल सिस्टम सेटअप कर रहे हैं तो आपको सोलर बैटरी की भी आवश्यकता होगी। Eapro आपकी आवश्यकताओं और बजट के आधार पर कई विकल्प ऑफर करता है। आप अपनी आवश्यकताओं और फाइनेंसियल बर्डन को पूरा करने वाली बैटरी चुन सकते हैं।

मुख्य घटकों के अलावा, सोलर पैनल सिस्टम इंस्टॉल करने के लिए कई अन्य एक्सेसरी भी आवश्यक हैं। इनमें पैनल स्टैंड, ACDB/DCDB बॉक्स और कई प्रकार की वायरिंग शामिल हैं जिनमें से सभी पर एडिशनल कॉस्ट आती है।

Eapro 5kW सोलर पैनल सिस्टम की टोटल कॉस्ट

iocl-invites-tender-for-1-mwp-solar-power-project-in-srpl-chittoor

अगर आप पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल का उपयोग करते हैं तो एक कम्पलीट Eapro 5kW सोलर पैनल सिस्टम की टोटल कॉस्ट लगभग ₹2,46,000 तक आ सकती है।वहीँ अगर आप मोनो PERC पैनल का उपयोग करते हैं तो 5kW सिस्टम की टोटल कॉस्ट लगभग ₹3,58,000 तक आ सकती है।

Eapro 5kW सोलर पैनल सिस्टम में इन्वेस्ट करके आप न केवल अपने बिजली के बिल को कम करते हैं बल्कि एक सस्टेनेबल पर्यावरण में भी योगदान देते हैं। इन पैनलों के लम्बे लाइफस्पैन और कम मेंटेनेंस की आवश्यकताएँ उन्हें लॉन्ग-टर्म एनर्जी आवश्यकताओं के लिए एक कॉस्ट इफेक्टिव सोल्यूशन बनाती हैं।

यह भी देखिए: अब सब्सिडी के साथ इंस्टॉल करें Tata का सबसे एडवांस 1kW सोलर सिस्टम

1 thought on “Eapro के 5kW सोलर सिस्टम को लगाने में कितना खर्चा आता है? पूरी जानकारी लीजिए”

Leave a comment