अब सब्सिडी के साथ इंस्टॉल करें Tata का सबसे एडवांस 1kW सोलर सिस्टम

अब सब्सिडी के साथ इंस्टॉल करें Tata का सबसे एडवांस 1kW सोलर सिस्टम

आज के समय में टाटा सोलर को भारत में सोलर इक्विपमेंट में नंबर एक ब्रांड के रूप में जाना जाता है। बढ़ते प्रदूषण स्तर के साथ पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करने के लिए ज्यादा सोलर इक्विपमेंट का उपयोग करने के बारे में नागरिकों में जागरूकता बढ़ रही है। सोलर सिस्टम पर्यावरण के लिए लाभदायक होते हैं और कंस्यूमर को ग्रिड बिजली बिलों पर बचत करने में मदद करते हैं। सोलर सिस्टम के वाइड उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सरकार सब्सिडी के माध्यम से उन्हें अपनाने को प्रोत्साहित भी कर रही है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे Tata के 1kW सोलर सिस्टम के बारे में और इसे इंस्टॉल करने में कितना खर्चा आता है।

Tata 1 किलोवाट सोलर पैनल सिस्टम के लिए डिटेल्स

टाटा के 1 किलोवाट सोलर सिस्टम के लिए उपकरण जानकारी के आधार पर आप आसानी से टोटल कॉस्ट का एस्टीमेट लगा सकते हैं।

Tata 1 किलोवाट सोलर पैनल

अब सब्सिडी के साथ इंस्टॉल करें Tata का सबसे एडवांस 1kW सोलर सिस्टम, जानिए पूरी कीमत
Source: LA Times

टाटा पावर सोलर मुख्य रूप से रेजिडेंशियल और कमर्शियल सेक्टर के लिए दो प्रकार के सोलर सिस्टम इंस्टॉल करता है: ग्रिड-टाई सोलर सिस्टम और ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम। ग्रिड-टाई सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर इनवर्टर, ACDB/DCDB, तार और अन्य इक्विपमेंट का उपयोग किया जाता है। यह ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम से सस्ता है जिसमें सोलर बैटरी भी शामिल है। अगर आपके घर का मासिक बिजली का लोड 800 वाट है तो आप 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगा सकते हैं। टाटा 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाने की कीमत लगभग ₹70,000 है। टाटा अपने सोलर सिस्टम पर 5 साल की वारंटी भी देता है।

सोलर पैनल की कीमत

किसी भी सोलर सिस्टम में सबसे ज़रूरी उपकरण सोलर पैनल होता है। टाटा पॉलीक्रिस्टलाइन और मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल बनाती है जिसमें मोनोक्रिस्टलाइन पैनल ज़्यादा महंगे और ज़्यादा एफ्फिसिएंट होते हैं। 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम तीन 330-वाट टाटा सोलर पैनल का उपयोग करता है जिसकी कीमत लगभग ₹30 प्रति वाट है। टाटा के 1 किलोवाट के सोलर पैनल की कीमत लगभग ₹35,000 है। यह अन्य ब्रांडों की तुलना में ज़्यादा लग सकता है लेकिन टाटा पावर सोलर के उपकरण हाई परफॉरमेंस के लिए जाने जाते हैं। टाटा अपने सोलर पैनल पर 25 साल की वारंटी देता है।

इन्वर्टर की कीमत

Tata-pcu-1kw-solar-power-inverter
Source: IndiaMart

सोलर पैनल सोलर एनर्जी से डायरेक्ट करंट बिजली बनाते हैं जिसे ज़्यादातर उपकरणों के लिए अल्टरनेटिंग करंट में बदलना पड़ता है। यह सोलर इन्वर्टर का इस्तेमाल करके किया जाता है। इस सिस्टम में इस्तेमाल किए जाने वाले टाटा PCU सोलर इन्वर्टर की कीमत करीब ₹20,000 है। ये ऑन-ग्रिड एक सोलर इन्वर्टर हैं और अपनी शानदार परफॉरमेंस के लिए जाना जाता है।

माउंटिंग और इंस्टॉलेशन कॉस्ट

मुख्य इक्विपमेंट के अलावा 1 kW टाटा सोलर सिस्टम को इंस्टॉल करने में ACDB/DCDB और वायर जैसे कई छोटे लेकिन इम्पोर्टेन्ट कॉम्पोनेन्ट शामिल होते हैं। माउंटिंग और इंस्टॉलेशन कॉस्ट करीब ₹20,000 है।

सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाएँ

भारत सरकार नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी देती है। 1kW से लेकर 3kW तक के सोलर पैनल के लिए 40% सब्सिडी दी जाती है। इस लाभ का लाभ उठाने के लिए कंस्यूमर को योजना के लिए अप्लाई करना होगा। यह सब्सिडी सोलर सिस्टम लगाने की लागत को कम करने में मदद करती है।

Tata 1 किलोवाट सोलर पैनल सिस्टम इंस्टॉल करने की टोटल कॉस्ट

सोलर पैनल (330W x 3 पैनल)₹35,000
टाटा पीसीयू सोलर इनवर्टर₹20,000
माउंटिंग और इंस्टॉलेशन₹20,000
टोटल कॉस्ट₹75,000

Tata सोलर सिस्टम के लाभ

tata-power-commissions-indias-biggest-solar-and-battery-project
Source: Tata Power Solar

टाटा पावर सोलर भारत में एक लीडिंग कंपनी है जो अपने रिलाएबल इक्विपमेंट के लिए जानी जाती है। टाटा सोलर पैनल 10 साल की प्रोडक्ट वारंटी और 25 साल की परफॉरमेंस वारंटी के साथ आते हैं जो 80% बिजली प्रोड्कशन ऑफर करते हैं।टाटा सोलर सिस्टम में हाई परफॉरमेंस और हाई कैपेसिटी वाले इक्विपमेंट का उपयोग किया जाता है। टाटा सोलर उपकरण रोबस् है और अलग-अलग मौसम स्थितियों का सामना करने के लिए बनाया गया है। सोलर सिस्टम पर्यावरण के लिए लाभदायक होने के साथ बिजली का प्रोडक्शन करते हैं जो पर्यावरण को साफ़ और सुरक्षित रखने में योगदान देता है।

यह भी देखिए: अब इतनी कम कीमत पर आप भी खोल सकते हैं Loom Solar की फ्रैंचाइज़ी

1 thought on “अब सब्सिडी के साथ इंस्टॉल करें Tata का सबसे एडवांस 1kW सोलर सिस्टम”

Leave a comment