अब इस कंपनी का 1kW Solar मिलेगा इतनी सस्ती कीमत पर, जानिए ऑफर व सब्सिडी प्लान

Eastman का सबसे बेस्ट 1kW सोलर सिस्टम

आज की दुनिया में इलेक्ट्रिसिटी जनरेशन के लिए सोलर पैनलों का उपयोग करना बहुत ज़रूरी है क्योंकि यह पर्यावरण की बिना नुक्सान पहुंचाए बिजली पैदा करता है। सोलर सिस्टम पर्यावरण को साफ़ और सुरक्षित रखने में मदद करती है। सोलर सिस्टम के उपयोग को बढ़ाकर हम एक ग्रीन फ्यूचर की ओर आगे बढ़ सकते हैं। अगर आप अपने घर या एस्टेबिलिशमेंट के लिए सबसे अच्छा सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो आप ईस्टमैन का 1kW सोलर सिस्टम इंस्टॉल लगा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे ईस्टमन के 1 किलोवाट के सिस्टम लगाने में कितना खर्चा आता है।

ईस्टमैन ऑटो एंड पावर लिमिटेड अपनी बैटरी और इनवर्टर के लिए पॉपुलर है। वे सोलर इक्विपमेंट भी बनाते हैं जिनका उपयोग आपके सोलर सिस्टम में किया जा सकता है। ईस्टमैन के सोलर इक्विपमेंट में सोलर पैनल, सोलर बैटरी, सोलर इनवर्टर, SMU (सोलर मैनेजमेंट यूनिट) और सोलर चार्ज कंट्रोलर शामिल हैं। कंपनी अपने सोलर इक्विपमेंट को कई रेंज में कटेगोराइज़ करती है जो उनकी रिलायबिलिटी के लिए जानी जाती हैं।

1kW सोलर सिस्टम के लिए सोलर सिस्टम

50w-solar-panel
Source: The Old House

1kW सोलर पैनल को वहां इंस्टॉल किया जा सकता है जहां दैनिक बिजली का लोड 3 से 5 यूनिट तक होता है क्योंकि 1kW सोलर पैनल सुफ्फिसिएंट धूप में प्रतिदिन 5 यूनिट तक बिजली पैदा कर सकता है। ईस्टमैन पॉलीक्रिस्टलाइन और मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल बनाती है जिसमें मोनो PERC और ट्विन PERC प्रकार शामिल हैं।

पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल अपनी कम लागत के कारण सबसे ज्यादा उपयोग किए जाते हैं। ईस्टमैन के 1kW पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत लगभग ₹30,000 है। आप 1kW सोलर सिस्टम में तीन 335-वाट पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल का उपयोग कर सकते हैं।
मोनो PERC सोलर पैनल सबसे एडवांस सोलर पैनल अत्यधिक एफ्फिसिएंट हैं और कम धूप में भी बिजली पैदा कर सकते हैं। ईस्टमैन के 1 किलोवाट मोनो PERC पैनल की कीमत लगभग ₹35,000 है। इस सिस्टम में दो 540-वाट सोलर पैनल शामिल हो सकते हैं।

1kW सोलर सिस्टम के लिए सोलर इन्वर्टर

अपने घर के लिए लगाएं Eastman का सबसे बेस्ट 1kW सोलर सिस्टम
Source: Eastman Auto & Solar

ईस्टमैन डायमंड, पर्ल, गोल्ड और स्मार्ट सीरीज़ में सोलर इन्वर्टर प्रदान करता है जिसमें PWM (पल्स विड्थ मॉड्यूलेशन) और MPPT (मैक्सिमम पावर पॉइंट ट्रैकिंग) टेक्नोलॉजी शामिल है। PWM इन्वर्टर सोलर पैनल से करंट को कंट्रोल करते हैं जबकि MPPT टेक्नोलॉजी पैनल से करंट और वोल्टेज दोनों को मैनेज करती है।

ईस्टमैन 24V 1800 VA सोलर PCU, PWM टेक्नोलॉजी वाला सोलर इन्वर्टर 1600 वाट तक के सोलर पैनल को कनेक्ट कर सकता है और 1.8KVA तक का लोड हैंडल कर सकता है। इसमें 24 वोल्ट का नॉमिनल बैटरी वोल्टेज है और यह दो सोलर बैटरी को कनेक्ट कर सकता है। यह ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम के लिए सूटेबल है और इसकी कीमत लगभग ₹9,000 है जिसमें 2 साल की मनुफैक्टर वारंटी मिलती है।

1 किलोवाट सोलर सिस्टम के लिए सोलर बैटरी

Eastman-solar-batteries
Source: Amazon

सोलर बैटरी का उपयोग पावर बैकअप के लिए किया जाता है। वे सोलर पैनल द्वारा जनरेट किए गए डायरेक्ट करंट को स्टोर करते हैं जिसका उपयोग आवश्यकता पड़ने पर किया जा सकता है। दो सोलर बैटरी को ऊपर बताए गए इन्वर्टर से जोड़ा जा सकता है। ईस्टमैन 100Ah से लेकर 200Ah तक की C10 बैटरी बनाती है।

  • 100Ah सोलर बैटरी: ₹10,000
  • 150Ah सोलर बैटरी: ₹15,000
  • 200Ah सोलर बैटरी: ₹20,000

सोलर सिस्टम के लिए एडिशनल कॉस्ट

सोलर सिस्टम में एडिशनल कॉस्ट में कई एप्लायंस की कीमतें और सिस्टम को इंस्टॉल करने वाले एक्सपर्ट की फीस शामिल है। इसमें पैनल स्टैंड, DCDB/ACDB बॉक्स और सोलर सिस्टम में इस्तेमाल होने वाले कई तरह के तार शामिल हैं। 1kW सोलर सिस्टम के लिए एडिशनल कॉस्ट लगभग ₹5,000 हो सकती है।

1kW सोलर सिस्टम लगाने की टोटल कॉस्ट

assam-chief-minister-anounces-new-rooftop-solar-scheme
Source: LA Times

सोलर सिस्टम लगाने की टोटल कॉस्ट इस्तेमाल किए जाने वाले सोलर पैनल के प्रकार पर निर्भर करती है। कम बजट के लिए पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर बजट ज़्यादा है तो मोनो PERC पैनल और MPPT तकनीक वाले इनवर्टर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

1kW पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल सिस्टम लगाने की टोटल कॉस्ट:

1kW पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल₹30,000
ईस्टमैन 24V 1800 VA सोलर PCU₹9,000
100Ah x 2 सोलर बैटरी₹20,000
एडिशनल कॉस्ट₹5,000
टोटल कॉस्ट₹64,000

1kW मोनो PERC सोलर पैनल सिस्टम लगाने की टोटल कॉस्ट:

1kW मोनो PERC सोलर पैनल₹35,000
ईस्टमैन 24V 1800 VA सोलर PCU₹9,000
150Ah x 2 सोलर बैटरी₹30,000
एडिशनल कॉस्ट₹5,000
टोटल कॉस्ट₹79,000

यह भी देखिए: नई सोलर योजना के साथ लाभ उठाएं 20 साल तक मुफ्त बिजली, जानिए कैसे करें अप्लाई

1 thought on “अब इस कंपनी का 1kW Solar मिलेगा इतनी सस्ती कीमत पर, जानिए ऑफर व सब्सिडी प्लान”

Leave a comment