नई सोलर योजना के साथ लाभ उठाएं 20 साल तक मुफ्त बिजली, जानिए कैसे करें अप्लाई

नई सोलर योजना

आज के समय में रिन्यूएबल एनर्जी का उपयोग काफी बढ़ गया है बढ़ते फॉसिल फ्यूल और कार्बन एमिशन के कारण। इस एनर्जी के उपयोग से बिजली की बढ़ती लागत भी कम हो रही है, और इस एनर्जी का सबसे अच्छा उपयोग सोलर पैनलों के द्वारा किया जाता है जो सूर्य की एनर्जी को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में कन्वर्ट करते हैं। जब सूर्य की रोशनी सोलर पैनल में सोलर सेल से टकराती है तो सेमीकंडक्टर मटेरियल से बने ये सेल बिजली जनरेट करने के लिए इलेक्ट्रॉनों को मुक्त करते हैं। केंद्र सरकार ने सोलर पैनल इंस्टालेशन के माध्यम से 20 सालों तक मुफ्त बिजली प्रदान करने की योजना शुरू करी है।

नई सोलर योजना के साथ 20 साल तक मुफ्त बिजली पाएं

नई सोलर योजना के साथ लाभ उठाएं 20 साल तक मुफ्त बिजली, जानिए कैसे करें अप्लाई
Source: The Conversation

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में “सूर्य दय योजना” शुरू करि है जिसके तहत 1 करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इस सोलर योजना के लाभार्थियों को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। इस योजना के तहत ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम लगाए जाएंगे जहां सोलर पैनल से जनरेट की गई बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ शेयर किया जाएगा जिससे बिजली के बिल कम होंगे।

ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम में शेयर की गई बिजली को मापने के लिए एक नेट मीटर लगाया जाता है। सोलर सिस्टम का इस्तेमाल करने से फॉसिल फ्यूल पर निर्भरता पूरी तरह खत्म हो सकती है। 1kW से लेकर 10kW तक के सोलर सिस्टम के लिए सब्सिडी दी जाती है जिससे इन्वेस्टमेंट की जरूरत कम हो जाती है। सरकार ने इस योजना के इम्प्लीमेंटेशन के लिए ₹75,000 करोड़ का इन्वेस्ट किया है। सोलर पैनल का इस्तेमाल 25 साल से भी ज्यादा समय तक किया जा सकता है।

सोलर पैनल लगाने के लिए कितनी जगह की जरूरत होती है ?

सोलर पैनल लगाने और सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आपको एक मजबूत रूफटॉप की जरूरत होती है। 1kW के सोलर पैनल के लिए कम से कम 10 वर्ग मीटर जगह की जरूरत होती है। सही पोजीशन और डायरेक्शन के लिए सोलर सिस्टम को एक्सपर्ट से लगवाने की सलाह दी जाती है ताकि पैनल की बिजली जनरेशन कैपेसिटी को सबसे ज्यादा किया जा सके। सोलर पैनल का इस्तेमाल करके आप अपने बिजली बिल पर हर साल ₹72,000 तक बचा सकते हैं।

सोलर पैनल पर सब्सिडी

नई सोलर योजना के साथ लाभ उठाएं 20 साल तक मुफ्त बिजली, जानिए कैसे करें अप्लाई
Source: SolaireGen

सरकारी सब्सिडी सोलर पैनल लगाना और भी किफ़ायती बनाती है। 1kW के सोलर सिस्टम के लिए ₹30,000 की सब्सिडी, 2kW के सिस्टम के लिए ₹60,000 की सब्सिडी और 3kW से 10kW तक के सोलर सिस्टम के लिए ₹78,000 की सब्सिडी दी जाती है। पिछली सोलर योजनाओं में 3kW तक के सोलर पैनल के लिए 40% सब्सिडी और 3kW से 10kW के बीच के सिस्टम के लिए 20% सब्सिडी दी जाती थी।

सोलर पैनल से जनरेट की गयी एडिशनल बिजली को वापस इलेक्ट्रिक ग्रिड को बेचा जा सकता है जिससे एडिशनल इनकम बेनिफिट मिलता है। सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए MNRE-रेजिस्टर्ड वेंडर के माध्यम से सोलर पैनल खरीदना और इंस्टॉल करना महत्वपूर्ण है। प्रॉपर इंस्टालेशन और मेंटेनेंस के साथ सोलर पैनल 20-25 सालों से ज्यादा समय तक लाभ प्रदान कर सकते हैं और एफिसेंटली ढंग से काम कर सकते हैं।

सोलर पैनल इंस्टालेशन के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

सरकारी सब्सिडी के लिए क्वालिफिकेशन प्राप्त करने के लिए इन क्राइटेरिया को पूरा करना होगा। यह योजना गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों के लिए है। इसके लिए आपकी छत पर कम से कम 10 वर्ग मीटर जगह होनी चाहिए और वह मजबूत होनी चाहिए।सोलर पैनल ऐसी जगह पर लगाए जाने चाहिए जहाँ सबसे ज्यादा धूप मिले। सोलर पैनल रेजिडेंशियल और कमर्शियल जगहों में लगाए जा सकते हैं। सोलर उपकरण रेजिस्टर्ड वेंडर से खरीदे जाने चाहिए।

नई सोलर योजना के लिए कैसे करें अप्लाई ?

assam-chief-minister-anounces-new-rooftop-solar-scheme
Source: LA Times

सबसे पहले योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ। इसके बाद मुख्य पेज पर “Apply for Rooftop Solar” पर क्लिक करें। इसके बाद अपना राज्य और जिला चुनें, अपना DISCOM चुनें और अपना बिजली कंस्यूमर नंबर दर्ज करें फिर “Next” पर क्लिक करें। फिर अपना मोबाइल नंबर और ईमेल दर्ज करें और योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करें।

सभी डिटेल्स भरने के बाद “Submit” पर क्लिक करें। फिर आपका DISCOM लोकेशन का इंस्पेक्शन करेगा और सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने के बाद वे आपको पोर्टल पर सबमिट करने के लिए एक रिपोर्ट प्रदान करेंगे। इसके बाद आपका सोलर सिस्टम इंस्टॉल हो जाएगा और आपको अगले 30 दिनों के अंदर सोलर सब्सिडी प्राप्त होगी।

यह भी देखिए: अपने घर के लिए सबसे बेस्ट सोलर पैनल कैसे चुनें? यहाँ जानिए डिटेल

2 thoughts on “नई सोलर योजना के साथ लाभ उठाएं 20 साल तक मुफ्त बिजली, जानिए कैसे करें अप्लाई”

Leave a comment