भारत की सबसे मशहूर PM सूर्यघर योजना के साथ आपका सोलर लगवाने का सपना होगा सच

नई पीएम सूर्य घर सोलर रूफटॉप योजना के तहत मुफ्त में लगवाएं सोलर पैनल

सरकार ने नागरिकों को मिनिमम कॉस्ट पर अपनी छतों पर सोलर पैनल लगाने की सुविधा प्रदान करने के लिए पीएम सूर्य घर सोलर रूफटॉप योजना नामसे एक नई पहल शुरू करी है। इस योजना के माध्यम से नागरिक सोलर पैनल द्वारा जनरेट की गई मुफ्त बिजली का लाभ उठा सकते हैं।

सोलर पैनल एनर्जी की खपत को कम करने और प्राकृतिक एनर्जी के मैक्सिमम उपयोग में मदद करते हैं। सरकार नागरिकों को अपने घरों में सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। जो लोग अपनी छतों पर सोलर पैनल लगाना चाहते हैं उनके लिए यहाँ एक गाइड दी गई है कि कैसे इस योजना के लिए अप्लाई करें और इसका लाभ उठाएँ।

पीएम सूर्य घर सोलर रूफटॉप योजना के बारे में जानें

भारत सरकार ने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू करी है जिसमें सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी दी जाती है। यह योजना समाज के सभी वर्गों के नागरिकों के लिए उपलब्ध है। 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगाने के लिए आपको 10 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता होती है। केंद्र सरकार 1 किलोवाट के लिए ₹30,000 की सब्सिडी देती है और राज्य सरकार द्वारा एडिशनल ₹17,000 की सब्सिडी दी जाती है।

सोलर पैनल लगाने के लाभ

जो नागरिक अपने घरों या ऑफिसों में सोलर पैनल लगाते हैं वे अपने बिजली के खर्च को 30% से 50% तक कम कर सकते हैं। सोलर पैनल 25 साल तक बिजली दे सकते हैं। इंस्टालेशन कॉस्ट आम तौर पर 5-6 साल के अंदर वसूल हो जाती है जिसके बाद नागरिक शेष 19-20 साल तक मुफ़्त बिजली का आनंद ले सकते हैं।सोलर पैनल पर्यावरण के अनुकूल बिजली पैदा करते हैं जिससे ट्रेडिशनल एनर्जी सोर्स पर निर्भरता कम होती है और प्रदूषण कम होता है। नागरिकों को भारी बिजली बिलों से राहत मिलेगी और वे मुफ़्त बिजली का लाभ उठा सकते हैं।

पीएम सूर्य घर सोलर रूफटॉप योजना के लिए अप्लाई कैसे करें?

tata-power-solar-project
Source: Tata Power Solar

सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट pmsuryaghar.gov.in पर जाएँ। फिर होमपेज पर “Apply for Solar Rooftop” विकल्प पर क्लिक करें। फिर “Register” विकल्प पर क्लिक करें और आवश्यक जानकारी भरें। इसके बाद सभी आवश्यक डिटेल्स प्रदान करके और आवश्यक डॉक्यूमेंट अटैच करके एप्लीकेशन फॉर्म पूरा करें। फॉर्म भरने के बाद एप्लीकेशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए “Submit” बटन पर क्लिक करें।

अगर आप ऑनलाइन आवेदन करने में असमर्थ हैं तो अपने नज़दीकी वेंडर से संपर्क करें। आप MNRE के तहत रूफटॉप सोलर के लिए राष्ट्रीय पोर्टल (https://pmsuryaghar.gov.in) पर वेंडर की संपर्क जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस सरकारी योजना का लाभ उठाकर आप अपनी बिजली की कॉस्ट को काफी हद तक कम कर सकते हैं और साफ़ एनर्जी पैदा करके पर्यावरण में योगदान दे सकते हैं।

यह भी देखिए: अब हर घर लगेगा Solar Panel, सब्सिडी व आकर्षक ऑफर के बाद हुई कीमतें काफी कम

2 thoughts on “भारत की सबसे मशहूर PM सूर्यघर योजना के साथ आपका सोलर लगवाने का सपना होगा सच”

Leave a comment