नई PM सूर्य घर योजना में अप्लाई करें और पाएं ₹6 लाख तक का लोन, जानिए पूरी डिटेल

नई पीएम सूर्य घर योजना में अप्लाई करें और पाएं ₹6 लाख तक का लोन

भारत सरकार ने रिन्यूएबल एनर्जी के उपयोग को बढ़ावा देने और आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्गों को छत पर सोलर प्लांट लगाने के लिए फाइनेंसियल असिस्टेंस प्रदान करने के लिए पीएम सूर्य घर योजना शुरू करी है। इस योजना के तहत न केवल सब्सिडी प्रदान की जाती है बल्कि आप अपनी छत पर सोलर प्लांट लगाने के लिए ₹6 लाख तक का लोन भी ले सकते हैं। यह योजना आपको दो अलग-अलग विकल्पों के माध्यम से 3kW और 10kW सोलर प्लांट के लिए लोन लेने की अनुमति देती है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप भी अपने सिस्टम पर पा सकते हैं ₹6 लाख तक का लोन।

लोन डिटेल जानें

नई पीएम सूर्य घर योजना में अप्लाई करें और पाएं ₹6 लाख तक का लोन, डिटेल्स जानिए
Source: The Old House

इस योजना के तहत 3kW सोलर पैनल के लिए आप ₹2 लाख तक का लोन ले सकते हैं। आपको कॉस्ट का केवल 10% वहन करना होगा और बचा हुआ 90% बैंक लोन द्वारा कवर किया जा सकता है। वहीँ एक 10kW सोलर पैनल सिस्टम के लिए आप ₹6 लाख तक का लोन ले सकते हैं। इसमें आपको लागत का केवल 20% कवर करना होगा जबकि शेष 80% बैंक लोन द्वारा कवर किया जा सकता है।

इन लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग फी नहीं है। लोन अमाउंट सीधे वेंडर के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा जो आपके घर पर सोलर प्लांट इंस्टॉल करता है। लोन रीपेमेंट पीरियड 10 साल के लिए सेट किया गया है। आप इन 10 सालों में EMI के माध्यम से लोन चुका सकते हैं। अगर आप लोन को पहले चुकाना चाहते हैं तो आप बिना किसी दंड के ऐसा कर सकते हैं।

लोन एप्लीकेशन प्रोसेस

ऑफ़लाइन आवेदन:

जिस बैंक से आप लोन लेना चाहते हैं उसकी ब्रांच में जाएँ। बैंक से सोलर रूफटॉप फ़ॉर्म प्राप्त करें। फिर आवश्यक विवरण के साथ फ़ॉर्म भरें और इसे बैंक ब्रांच में सबमिट करें। फिर बैंक आपके लोन एप्लीकेशन को प्रोसेस करेगा।

ऑनलाइन आवेदन:

आप पीएम सूर्य घर योजना की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। फिर वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करें। एक बार आपका रजिस्ट्रेशन अप्प्रूव हो जाने के बाद आप ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन लोन एप्लीकेशन के लिए ऐसे करें अप्लाई

tata-6kw-solar-system

सबसे पहले पीएम सूर्य घर योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा करें। फिर आइडेंटिटी वेरिफिकेशन के लिए आपके पास अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड होना चाहिए। वेरफिकेशन के लिए अपना आधार नंबर दर्ज करें।

आपके रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। फिर अपनी आइडेंटिटी वेरिफा करने के लिए ओटीपी दर्ज करें। इसके बाद अपनी इनकम के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करें। आप किसी भी बैंक से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं जैसे कि केनरा बैंक, यूनियन बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, यूको बैंक और अन्य।

यह भी देखिए: भारत की सबसे मशहूर PM सूर्यघर योजना के साथ आपका सोलर लगवाने का सपना होगा सच

2 thoughts on “नई PM सूर्य घर योजना में अप्लाई करें और पाएं ₹6 लाख तक का लोन, जानिए पूरी डिटेल”

Leave a comment