जानिए एक सोलर दिन भर में कितने यूनिट बिजली बनाता है और कितनी बचत करेगा

एक सोलर पैनल सिस्टम एक दिन में कितनी बिजली प्रोड्यूस करता है? जानिए

सोलर पैनल सनलाइट को बिजली में परिवर्तित करते हैं जो बिजली जनरेट करने का पर्यावरण-फ्रेंडली तरीका है। सोलर पैनल का उपयोग करके आप अपने बिजली के बिलों को काफी कम कर सकते हैं। सरकार नागरिकों को कई सोलर सब्सिडी योजनाओं के माध्यम से सोलर पैनल लगाने के लिए प्रोत्साहित करती है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि एक सोलर पैनल एक दिन में कितनी बिजली जनरेट कर सकते हैं।

सोलर पैनल से डेली पावर जनरेशन

क्या आप जानते हैं कि एक सोलर पैनल सिस्टम एक दिन में कितनी बिजली प्रोड्यूस करता है ? जानिए पूरी डिटेल्स
Source: ET

कई लोग सोलर पैनल लगाते वक़्त सोचते हैं कि एक सोलर पैनल कितनी बिजली जनरेट करता है एक दिन में। इससे अक्सर बहुत कम या बहुत ज्यादा कैपेसिटी वाले पैनल लगाए जाते हैं जिससे आर्थिक नुकसान हो सकता है। एक 400 वाट सोलर पैनल 6 घंटे तक सनलाइट को प्राप्त करने वाला 400-वाट सोलर पैनल लगभग 2.4 kWh बिजली पैदा कर सकता है जो लगभग 2 यूनिट बिजली के बराबर है।

वहीँ एक 500 वाट सोलर पैनल प्रतिदिन 2.5 से 3 यूनिट बिजली पैदा कर सकता है।एक 1kW सोलर सिस्टम प्रतिदिन 5 यूनिट तक बिजली पैदा कर सकता है। और एक 3kW सोलर सिस्टम प्रतिदिन लगभग 15 यूनिट बिजली पैदा कर सकता है। वहीँ एक 5kW का सोलर सिस्टम प्रतिदिन लगभग 25 यूनिट बिजली पैदा कर सकता है। एक सोलर पैनल एक दिन में कितनी बिजली पैदा कर सकता है यह कई फैक्टर पर निर्भर करता है। इसमें सोलर पैनल का साइज, सोलर पैनल की एफिशिएंसी, सोलर पैनल का टाइप, इंस्टालेशन साइट पर सूर्य की पोजीशन, मौसम की स्थिति और टेम्प्रेचर जैसे फैक्टर शामिल हैं।

अपने घर के लिए सही कैपेसिटी वाला सोलर पैनल चुनें

घर पर सोलर सिस्टम लगाने से पहले आपको अपने घर के बिजली लोड के बारे में स्पष्ट जानकारी होनी चाहिए। आप अपने बिजली के मीटर या बिजली के बिल की जाँच करके इसका पता लगा सकते हैं। एनुअल लोड की कैलकुलेशन करते समय गर्मी और सर्दियों के दौरान बढ़े हुए उपयोग पर विचार करें। उदाहरण के लिए, अगर आपके घर का मासिक बिजली लोड एवरेज 300 यूनिट है तो 2kW का सोलर सिस्टम आपके लिए सूटेबल होगा। 1kW का सिस्टम 150 यूनिट तक के एवरेज लोड को सपोर्ट करता है।

सोलर इंस्टॉलेशन के लिए सरकारी प्रोत्साहन

how-much-does-electricity-does-5kw-solar-panel-makes
solar words

केंद्र सरकार नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। हाल ही में सरकार ने पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना शुरू करी है जिसका टारगेट 1 करोड़ परिवारों की छतों पर सोलर पैनल लगाना है जिससे उन्हें हर महीने 300 यूनिट मुफ़्त बिजली मिलेगी।

सब्सिडी प्राप्त करने के लिए केवल ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम लगाने की सलाह दी जाती है जो बिजली ग्रिड के साथ बिजली शेयर करते हैं। ये सिस्टम बैकअप पावर प्रदान नहीं करते हैं। सरकार विशेष रूप से पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के लिए सब्सिडी प्रदान करती है।

सोलर पैनल लगाने के लाभ

एक बार जब आप सोलर पैनल में इन्वेस्ट करते हैं और उनका प्रॉपर रखरखाव करते हैं तो वे 25 से ज्यादा वर्षों तक बिजली पैदा कर सकते हैं। एक एडवांस मोनोक्रिस्टलाइन और बाइफेसियल सोलर पैनल एडवर्स मौसम की स्थिति में भी बिजली पैदा कर सकते हैं हालांकि वे ज्यादा महंगे होते हैं। सरकारी सब्सिडी के साथ सोलर सिस्टम को कम कॉस्ट पर इंस्टॉल किया जा सकता है।

यह भी देखिए: नई पीएम सूर्य घर सोलर रूफटॉप योजना में कैसे करें अप्लाई, जानिए पूरा एप्लीकेशन प्रोसेस

1 thought on “जानिए एक सोलर दिन भर में कितने यूनिट बिजली बनाता है और कितनी बचत करेगा”

Leave a comment