अब मात्र ₹3500 में लगाएं पूरा सोलर सिस्टम, जानिए पूरी डिटेल व EMI प्लान

अब मात्र ₹3500 में लगाएं कम्पलीट सोलर सिस्टम

आज के समय में कई लोग अपने बिजली के बिल को कम करने के लिए सोलर सिस्टम की ओर बढ़ कर रहे हैं। सोलर सिस्टम की हाई कॉस्ट अक्सर समाज के आम और आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्गों को डिसकरेज करती है। लेकिन निराश होने की कोई ज़रूरत नहीं है। अब आप मात्र ₹3500 में एक पूरा इन्वर्टर, बैटरी और सोलर पैनल सेटअप खरीद सकते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप भी अपने घर पर लगा सकते हैं पूरा सोलर सिस्टम मात्र ₹3500 में।

मात्र ₹3500 में पूरा सोलर पैनल सेटअप

आइए EXIDE द्वारा किफ़ायती सोलर सेटअप के बारे में जानें:

EXIDE सोलर पैनल

अब मात्र ₹3500 में लगाएं कम्पलीट सोलर सिस्टम, जानिए पूरी डिटेल्स
Source: Waaree

यह PV मॉड्यूल 40Wp सपोर्ट करता है और 25 साल की वारंटी के साथ आता है। यह 2 से 2.5 एम्पीयर की चार्जिंग को सपोर्ट करता है और 2021 में बनाया गया मॉड्यूल है। इस पैनल का मार्केट प्राइस ₹2450 है लेकिन आप इसे ₹1400 में भी खरीद सकते हैं।

बैटरी

Exide-solar-battery
Source: Om Electronics

फिर आती है बैटरी जिसे आप मात्र ₹1500 में खरीद सकते हैं। यह बैटरी स्टार ट्रेक ब्रांड के अंदर आती है और 25 से 30 एम्पीयर कैपेसिटी को सपोर्ट करती है। इसपर 12 महीने की वारंटी मिलती है और आप इसे अपने सिस्टम में पावर बैकअप के लिए उपयोग कर सकते हैं।

इन्वर्टर

सोलर पैनलों से जनरेट किए गए डायरेक्ट करंट को इन्वर्टर के जरिए अल्टेरनेटिंग करंट में बदला जाता है। यह सोलर इन्वर्टर 100 से 200 वाट की कैपेसिटी को सपोर्ट करता है। इसका मार्किट प्राइस मात्र ₹500 है। इस इन्वर्टर का उपयोग आप कर सकते हैं ताकि आप घर के सभी एप्लायंस को आसानी से ऑपरेट कर सकें।

सोलर सिस्टम की टोटल कॉस्ट

50w-solar-panel
Source: The Old House

इस सिस्टम में सोलर पैनल, बैटरी और एक सोलर इन्वर्टर का उपयोग किया जाता है जिसकी टोटल कॉस्ट लगभग ₹3,400 होगी। इसमें सोलर पैनल की कॉस्ट ₹1,400 है, इन्वर्टर की कॉस्ट ₹500 और सोलर बैटरी की कॉस्ट ₹1,500 है। इस सिस्टम का उपयोग आप कर सकते हैं अपने घर के छोटे-मोटे इक्विपमेंट को पावर देने के लिए।

इस बजट-फ्रेंडली सेटअप के साथ आप बहुत कम कीमत पर अपने घर पर सोलर पैनल इंस्टॉल कर सकते हैं और अपने बिजली बिलों पर बचत करना शुरू कर सकते हैं। इससे न तो कोई प्रदूषण होता है न ही पर्यावरण को कोई हानि पहुँचती है जिससे आप इससे कई लाभ अर्जित कर सकते हैं।

निष्कर्ष

सिर्फ़ ₹3500 की इन्वेस्टमेंट करके आप EXIDE सोलर पैनल सेटअप प्राप्त कर सकते हैं जिसमें 40 Wp सोलर पैनल, 25-30 Ah बैटरी और 100-200 वाट का इन्वर्टर शामिल है। यह सेटअप न केवल किफायती है बल्कि इसमें सौर पैनल के लिए 25 साल की वारंटी और बैटरी के लिए 12 महीने की वारंटी भी है जो रिलाएबल और लॉन्ग-टर्म यूसेज ऑफर करते हैं।

यह भी देखिए: जानिए एक सोलर दिन भर में कितने यूनिट बिजली बनाता है और कितनी बचत करेगा

2 thoughts on “अब मात्र ₹3500 में लगाएं पूरा सोलर सिस्टम, जानिए पूरी डिटेल व EMI प्लान”

Leave a comment