अपने घर के लिए सबसे बेस्ट सोलर पैनल कैसे चुनें? यहाँ जानिए डिटेल

अपने घर के लिए सबसे बेस्ट सोलर पैनल कैसे चुनें, जानिए

अगर आप हर महीने बढ़ते बिजली बिल से परेशान हैं तो सोलर सिस्टम में इन्वेस्ट करना एक समझदारी भरा विकल्प होगा। सोलर सिस्टम लगवाकर आप 20 से 25 साल तक मुफ्त बिजली का आनंद ले सकते हैं क्योंकि सोलर पैनल कई सालों तक बिना किसी बड़े एनर्जी लोस्स के बिजली पैदा करते हैं। उचित रखरखाव से उनकी उम्र और बढ़ सकती है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे सोलर पैनलों के बारे में और आपके घर और ज़रूरतों के हिसाब से कोनसा सोलर पैनल आपको चुनना चाहिए अपने सिस्टम को ऑप्टीमल तरीके से उपयोग करने के लिए।

अपने सोलर प्लांट का साइज जानना

how-much-does-electricity-does-5kw-solar-panel-makes

सोलर सिस्टम खरीदने से पहले आपको अपने घर के लिए ज़रूरी वाट कैपेसिटी निर्धारित करनी होगी। इसमें आपके सभी घर के एप्लायंस के टोटल लोड की कैलकुलेशन करके जानकारी ले सकते हैं कि आपको कितनी बिजली की ज़रुरत है। अगर आप रेफ्रिजरेटर, कूलर, वॉशिंग मशीन, ट्यूब लाइट, वॉटर पंप और सीलिंग फैन जैसे उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं, तो आप अपने इस्तेमाल के हिसाब से 1kW या 2kW का सोलर सिस्टम लगवाने पर विचार कर सकते हैं।

सबसे पहले अपने घर में मौजूद हर एप्लायंस के लोड की कैलकुलेशन करें। टोटल लोड निर्धारित करने के लिए सभी उपकरणों की वाट कैपेसिटी को ऐड करें जो आपको आवश्यक सोलर सिस्टम के साइज को तय करने में मदद करेगा। रेफ्रिजरेटर, कूलर, वॉशिंग मशीन, कंप्यूटर, वाटर पंप और सीलिंग फैन जैसे हाई पावर कंसम्पशन वाले एप्लायंस वाले घरों के लिए 2 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाना सही है। यह सिस्टम इन उपकरणों के लोड को आसानी से संभाल सकता है।

सोलर पैनलों की लागत

सोलर पैनलों की लागत वाट क्षमता के आधार पर निर्धारित की जाती है। उदाहरण के लिए अगर प्रति वाट लागत ₹30 से ₹50 के बीच है तो 2kW सोलर पैनल सिस्टम की टोटल कॉस्ट लगभग ₹30,000 से ₹35,000 होगी। इसके अलावा आपको सोलर पैनलों के लिए एक स्टैंड की आवश्यकता होगी जिसकी लागत लगभग ₹5,000 से ₹7,000 है, साथ ही वायरिंग की लागत भी है। कुल मिलाकर अकेले सोलर पैनलों का खर्च लगभग ₹30,000 से ₹35,000 होगा।

इन्वर्टर और बैटरी की कॉस्ट

अपने घर के लिए सबसे बेस्ट सोलर पैनल कैसे चुनें ? यहाँ जानिए डिटेल्स
Source: Luminous

एक 2kW सोलर सिस्टम के लिए आपको 2000VA का इन्वर्टर लगाना होगा। ऐसे इन्वर्टर की लागत लगभग ₹15,000 से ₹20,000 है। अगर इन्वर्टर की लागत ₹20,000 है और सोलर पैनल की लागत ₹35,000 है तो टोटल कॉस्ट लगभग ₹55,000 तक होगी।

2kW सोलर सिस्टम 2 165Ah की बैटरियों को सपोर्ट कर सकता है। अगर आपको ज़्यादा बैटरी बैकअप की ज़रूरत है तो आप और बैटरियाँ जोड़ सकते हैं। एक 165Ah बैटरी की लागत लगभग ₹14,000 है इसलिए दो बैटरियों की लागत लगभग ₹28,000 तक होगी।

टोटल इंस्टालेशन कॉस्ट

सोलर पैनल, इन्वर्टर और बैटरियों सहित 2kW सोलर सिस्टम को इंस्टॉल करने की टोटल कॉस्ट लगभग ₹80,000 से ₹85,000 तक होगी। यह इन्वेस्टमेंट आपके बिजली के बिलों को काफी हद तक कम करने और लॉन्ग-टर्म लाभ प्रदान करने में आपकी मदद करेगा। एक अच्छा सोलर सिस्टम लगाकर आप अपने बिजली के बिलों को खत्म कर सकते हैं, एनवायर्नमेंटल स्टेबिलिटी में योगदान दे सकते हैं और कई सालों तक रिलाएबल पावर सप्लाई का आनंद ले सकते हैं।

यह भी देखिए: इन Solar कंपनियों के Stock खरीद कर आप भी उठा सकते हैं बढ़िया मुनाफा

2 thoughts on “अपने घर के लिए सबसे बेस्ट सोलर पैनल कैसे चुनें? यहाँ जानिए डिटेल”

Leave a comment