अब मात्र ₹13,000 में इंस्टॉल करें 1kW के सोलर सिस्टम को, जानिए पूरी डिटेल्स

सिर्फ ₹13,000 में इंस्टॉल कर सकते हैं 1 किलोवाट के सिस्टम को

भारत लगातार अपनी रिन्यूएबल एनर्जी कैपेसिटी को बढ़ा रहा है जिसके हिस्सेदार केंद्र और राज्य दोनों सरकारें हैं जो नागरिकों को इन सोर्स को अपनाने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं। इनमे सबसे ऊपर सोलर एनर्जी है जिस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है और कई योजनाओं के माध्यम से सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने वाले यूजर को सब्सिडी मिल रही है। इससे उन्हें कम कीमत पर सोलर सिस्टम सेटअप करने के लिए इन्सेन्टिवाइज़ किया जा रहा है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप भी 1 किलोवाट के सिस्टम को इंस्टॉल कर सकते हैं सिर्फ ₹13,000 में। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना

अब मात्र ₹13,000 में इंस्टॉल करें 1kW के सोलर सिस्टम को, जानिए पूरी डिटेल्स
Source: LA Times

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2024 के अंतरिम बजट में आवंटित ₹75,000 करोड़ के इन्वेस्टमेंट के साथ पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना शुरू करी है। इस योजना का उद्देश्य देश भर में 1 करोड़ परिवारों की छतों पर सोलर पैनल लगाना है। इसके अलावा इन परिवारों को हर महीने 300 यूनिट मुफ़्त बिजली मिलेगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए यूजर को अप्लाई करना होगा और अप्रूवल मिलने पर उन्हें सब्सिडी प्रदान की जाएगी जो सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने की कॉस्ट को कम करने में मदद करती है।

इस योजना के तहत सरकार 1 किलोवाट से लेकर 10 किलोवाट कैपेसिटी तक के सोलर सिस्टम के लिए सब्सिडी देती है। सब्सिडी प्राप्त करने के लिए ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम लगाना होगा जहाँ पैनल से जनरेट होने वाली पावर को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है। सिस्टम सभी इक्विपमेंट को चलाने के लिए ग्रिड बिजली का इस्तेमाल करता है और शेयर की गई बिजली को मापने के लिए नेट मीटर लगाया जाता है। यह सिस्टम बिजली के बिल को कम करने में मदद करता है।

सोलर सब्सिडी के लिए आवश्यकताएँ

सोलर सिस्टम लगाने के लिए उपभोक्ता के पास छत पर पर्याप्त जगह होनी चाहिए 1 किलोवाट सोलर पैनल सिस्टम के लिए 10 वर्ग मीटर की आवश्यकता होती है। कंस्यूमर नंबर प्राप्त करने के लिए बिजली बिल आवश्यक है। सोलर पैनल लगाने से पहले घर के बिजली के लोड की जानकारी होनी चाहिए। सोलर उपकरण राज्य के DISCOM के साथ रेजिस्टर्ड सोलर वेंडर के माध्यम से खरीदे जाने चाहिए।

मात्र ₹13,000 में 1kW सोलर पैनल सिस्टम लगवाएँ

सूर्य घर योजना और राज्य सरकार की कई पहलों के ज़रिए कम कीमतों पर सोलर सिस्टम लगवाए जा सकते हैं। 1kW सोलर सिस्टम (बिना सब्सिडी के) की टोटल कॉस्ट लगभग ₹60,000 है। इन सब्सिडी योजनाओं के लाभ के साथ केंद्र सरकार ₹30,000 की सब्सिडी प्रदान करती है और राज्य सरकार एडिशनल ₹17,000 प्रदान करती है। इस प्रकार कंस्यूमर को टोटल ₹47,000 की सब्सिडी उपलब्ध होती है जिससे सोलर सिस्टम की कॉस्ट केवल ₹13,000 रह जाती है।

सोलर सब्सिडी के लिए कैसे करें अप्लाई?

Waaree-solar-panel-system
Source: Waaree

सोलर सब्सिडी योजना का लाभ उठाने के लिए यूजर को UPCL (राज्य की DISCOM) के साथ रेजिस्टर्ड सोलर उपकरण वेंडर के माध्यम से अप्लाई करना होगा। अप्लाई करने के बाद योजना के अधिकारियों द्वारा एप्लीकेशन का रिव्यु किया जाता है। सोलर सिस्टम इंस्टॉल होने के बाद नेट मीटरिंग की जाती है और वेंडर ऑफिसियल पोर्टल पर पूरी रिपोर्ट अपलोड करता है। एप्लीकेशन वेरिफाई होने के बाद सब्सिडी दी जाती है। इससे सभी क्लासेज के नागरिकों के लिए सोलर सिस्टम लगाना आसान हो जाता है।

भारत के सबसे शक्तिशाली सोलर पैनल की जानकारी

सोलर सिस्टम में इस्तेमाल होने वाले सभी इक्विपमेंट पर्यावरण को प्रदूषित किए बिना बिजली पैदा करते हैं और इसे साफ और सुरक्षित रखते हैं। सोलर सिस्टम का उपयोग करने से फॉसिल फ्यूल पर निर्भरता कम होती है जिससे ग्रीन एनर्जी पर बेस्ड फ्यूचर को बढ़ावा मिलता है। वे भारी बिजली बिलों से भी राहत देते हैं। इन लाभों को पहचानते हुए सरकार सोलर सिस्टम की इंस्टालेशन को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है।

यह भी देखिए: अब आप भी लगवा सकते हैं सबसे पावरफुल Solar इतनी किफायती कीमत पर, जानिए कितनी मिलेगी सब्सिडी

1 thought on “अब मात्र ₹13,000 में इंस्टॉल करें 1kW के सोलर सिस्टम को, जानिए पूरी डिटेल्स”

Leave a comment