अब 1kW Solar मिलेगा इतनी किफायती कीमत पर, मिलेगी कमाल की सब्सिडी

1kW सोलर पैनल सिस्टम

बिजली के बिल लगातार बढ़ने के कारण कई लोग ज्यादा किफायती और ईको-फ्रेंडली सलूशन के लिए सोलर पैनल की ओर विचार कर रहे हैं। सोलर पैनल का उपयोग करने से न केवल पर्यावरण को लाभ होता है बल्कि आपके बिजली के बिल में भी काफी कमी आ सकती है। अगर आप अपने बिजली के बिल को कम या जीरो करना चाहते हैं तो 1kW सोलर पैनल सिस्टम एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। यह एक लॉन्ग-टर्म इन्वेस्टमेंट होगा जो न केवल आपकी बिजली की लागत को कम करता है बल्कि पर्यावरण की और भी लाभ पहुंचाने में मदद करता है।

1kW सोलर पैनल कितनी बिजली पैदा कर सकता है?

1kW सोलर पैनल सिस्टम के इंस्टालेशन में कितना खर्चा आता है ? पूरी डिटेल्स जानिए
Source: The Old House

बढ़ते बिजली बिलों को देखते हुए सोलर पैनल का इस्तेमाल करना एक अच्छा डिसिशन होगा। सोलर पैनल की कैपेसिटी सूरज की रोशनी की इंटेंसिटी और पैनल के टाइप जैसे कई फ़ैक्टरों पर निर्भर करती है। 1kW सोलर पैनल प्रतिदिन 3 से 4 यूनिट बिजली पैदा कर सकता है। यह फिगर इस बात पर निर्भर करता है कि आपका पैनल कितनी देर तक सूरज की रोशनी के संपर्क में रहता है और इसकी एफिसिएंसी कितनी है। अगर आप 1kW सोलर सिस्टम लगाते हैं तो यह हर महीने लगभग 90 से 120 यूनिट बिजली पैदा कर सकता है जो आपकी डोमेस्टिक नीड्स के लिए पर्याप्त हो सकता है।

1kW सोलर पैनल से आप कितने एप्लायंस चला सकते हैं ?

1kW सोलर पैनल से आप अपने घर में कई ज़रूरी एप्लायंस चला सकते हैं, लेकिन उनकी टोटल कंसम्पशन प्रतिदिन 3 से 4 यूनिट हो।

  • 3 सीलिंग फ़ैन
  • 4 LED बल्ब
  • 1 टेलीविज़न
  • 1 रेफ़्रिजरेटर
  • मोबाइल और लैपटॉप चार्जिंग

ये उपकरण मिलकर प्रतिदिन लगभग 3 से 4 यूनिट बिजली की खपत करते हैं जो 1kW कैपेसिटी के सोलर पैनल की प्रोडक्शन कैपेसिटी से मेल खाती है। यह सेटअप न केवल आपके बिजली बिल को कम करता है बल्कि पर्यावरण को भी लाभ पहुँचाता है।

1kW सोलर सिस्टम से किसके लिए लाभकारी है?

Waaree-solar-panel-system
Source: Waaree

यह सोलर सिस्टम छोटे परिवारों के लिए फ़ायदेमंद है और चार सदस्यों वाले परिवारों के लिए सूटेबल है जो। यह सिस्टम उन लोगों के लिए सूटेबल है जिनके महीने का बिजली कंसम्पशन लगभग 100 यूनिट है। यह सिस्टम एयर कंडीशनर चलाने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है लेकिन यह कम बिजली की ज़रूरत वाले घरों के बिजली बिल को काफ़ी हद तक कम या खत्म कर सकता है।

कैसे लगाएं इस सोलर पैनल सिस्टम को अपने घर पर ?

सोलर पैनल सिस्टम लगाने से पहले कई ब्रांड और उनकी सर्विसेज के बारे में रिसर्च करें ताकि आपको सबसे अच्छा सौदा मिल सके। यह सेट करने के लिए कि क्या 1 किलोवाट सिस्टम आपकी आवश्यकताओं को पूरा करेगा और अपने घर की ऊर्जा खपत की जानकारी लें। इंस्टालेशन की इनिशियल कॉस्ट को कम करने के लिए अपने एरिया में उपलब्ध किसी भी सरकारी सब्सिडी की जाँच करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सिस्टम सही ढंग से और एफिसेंटली इंस्टॉल किया गया है।

यह भी देखिए: 2kW ऑन-ग्रिड सोलर मिलेगा अब इतनी किफायती कीमत पर, मिलेगी भारी Subsidy

1 thought on “अब 1kW Solar मिलेगा इतनी किफायती कीमत पर, मिलेगी कमाल की सब्सिडी”

Leave a comment