2kW ऑन-ग्रिड सोलर मिलेगा अब इतनी किफायती कीमत पर, मिलेगी भारी Subsidy

सबसे एडवांस 2kW ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम

अगर आप महंगे इन्वर्टर बैटरी या महंगे सोलर पैनल पर निर्भर हुए बिना अपने पूरे घर को बिजली देना चाहते हैं तो इस किफ़ायती सिस्टम को इंस्टॉल करके आप अपने सभी काम कर पाएंगे और मुफ्त बिजली का लाभ उठा पाएंगे। एक 2kW ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम आपके सभी घरेलू लोड को बजट में चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह उन लोगों के लिए एकदम सही ऑप्शन है जो आर्थिक रूप से सीमित हैं और सोलर एनर्जी के लाभों का आनंद लेना चाहते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे सबसे एडवांस 2kW ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम के बारे में और जानेंगे इसके कॉम्पोनेन्ट के बारे में।

ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम

अब लगवाएँ सबसे एडवांस 2kW ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम और चलाएँ अपने घर के सभी एप्लायंस को
Source: Adani Solar

ऑन-ग्रिड सिस्टम के विपरीत जिसके लिए कांस्टेंट ग्रिड कनेक्शन की आवश्यकता होती है, यह ऑफ-ग्रिड सिस्टम आपको यह चुनने की इंडिपेंडेंस देता है कि ग्रिड कनेक्शन रखना है या नहीं। आप दिन और रात दोनों लोड को एफिसेंटली मैनेज कर सकते हैं। बिना किसी अनिवार्य आवश्यकता के ज़रूरत पड़ने पर एक्स्ट्रा बिजली के लिए ग्रिड का उपयोग करें। इस सिस्टम से आप 1 टन से 1.5 टन सोलर एयर कंडीशनर का उपयोग कर सकते हैं।

वहीँ 1HP सबमर्सिबल पंप, इंडक्शन कुकटॉप, कई पंखे और 1-2 रेफ्रिजरेटर जैसे एप्लायंस आसानी से चला सकते हैं। इस सिस्टम से आपकी डेली पावर कंसम्पशन जो 10 से 12 यूनिट के बीच है उनके लिए बेहतर ऑप्शन है। इस सिस्टम को इंस्टॉल करने के लिए केवल 100 वर्ग फीट की छत की जगह की आवश्यकता होती है। इस सिस्टम को रेगुलर मेंटेनेंस या सफाई की आवश्यकता नहीं होती है जिससे यह एक परेशानी मुक्त विकल्प बन जाता है।

एडवांस 2kW सोलर सिस्टम के लिए सोलर पैनल

Waaree-solar-panel-system
Source: Waaree

N-टाइप बाइफेसियल सेल के साथ मोनो PERC टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है। वहीँ M10 जर्मन सेल का फीचर है जो अपनी हाई एफिसिएंसी के लिए जाने जाते हैं। बाइफेसियल पैनल (575 वाट) प्रति किलोवाट लगभग 5 से 5.5 यूनिट का प्रोडक्शन करते हैं। और M10 टेक्नोलॉजी वाले पैनल (580 वाट) प्रति किलोवाट लगभग 5.5 से 6 यूनिट का प्रोडक्शन करते हैं। बाइफेसियल पैनल थोड़े अधिक महंगे होते हैं वे हाई प्रोडक्शन रेट ऑफर करते हैं।

निष्कर्ष

सबसे एडवांस 2kW ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम आपके पूरे घर को बिजली देने के लिए एक कॉस्ट-इफेक्टिव सलूशन ऑफर करता है।खासकर अगर आप बजट पर हैं। यह फ्लेक्सिबल, कम मेंटेनेंस और एफिसिएंट पावर जनरेशन ऑफर करता है जो इसे मॉडर्न घरों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है। चाहे आपके पास हाई एनर्जी कंसम्पशन वाले एप्लायंस हों या आपको बस एक रिलाएबल पावर सोर्स की आवश्यकता हो यह एडवांस 2kW सोलर सिस्टम आपकी आवश्यकताओं को किफायती तरीके से पूरा कर सकती है।

यह भी देखिए: क्या सोलर पैनल सच में 25 साल की वारंटी ऑफर करते हैं? जानिए पूरी सच्चाई

1 thought on “2kW ऑन-ग्रिड सोलर मिलेगा अब इतनी किफायती कीमत पर, मिलेगी भारी Subsidy”

Leave a comment