अब आप भी कम बिआज पर पा सकते हैं Solar लगवाने के लिए लोन, जानिए EMI प्लान

कम इंटरेस्ट पर पर लोन लेकर सोलर पैनल कैसे लगवाएं जानिए

सोलर पैनल सूर्य की रोशनी को बिजली में कन्वर्ट करते हैं जिससे एनवीरोंमेन्टली फ्रेंडली एनर्जी सोर्स मिलता है जो प्रदूषण को कम करता है। सोलर एनर्जी का उपयोग करने से बिजली के बिलों में भी काफी बचत हो सकती है। इन बेनिफिट्स को और बढ़ाते हुए सरकार कई सब्सिडी योजनाओं के साथ लोन की फैसिलिटी देकर नागरिकों को सोलर पैनल इंस्टॉल करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप अपने नए सोलर सिस्टम इंस्टालेशन पर आसानी लोन प्राप्त करके सब्सिडी और मुफ्त बिजली का लाभ उठा सकेंगे।

सोलर पैनल के लिए सरकारी प्रोत्साहन

अब पाएं कम इंटरेस्ट रेट पर लोन की सुविधा आपके सोलर सिस्टम के लिए और लाभ उठाएं मुफ्त बिजली का
Source: Solar Industry

केंद्र और राज्य दोनों सरकारें सब्सिडी योजनाओं के माध्यम से सोलर सिस्टम की इंस्टालेशन को बढ़ावा दे रही हैं। केंद्र सरकार ने हाल ही में पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना शुरू करी है जिसका लक्ष्य 1 करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल सेटअप करना है। बेनिफिशरी परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए परिवारों को इसके लिए अप्लाई करना होगा।

इस योजना के तहत 1 किलोवाट से लेकर 10 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम के लिए सब्सिडी दी जाती है। 1 किलोवाट सिस्टम पर ₹30,000 की सब्सिडी, 2 किलोवाट सिस्टम के लिए ₹60,000 की सब्सिडी और 3 किलोवाट से लेकर 10 किलोवाट सिस्टम के लिए ₹78,000 की सब्सिडी दी जाती है। इन सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आपको एक ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम लगाना होगा। सरकार ने बैंकों को सोलर सिस्टम के लिए लोन देने का निर्देश दिया है।

सोलर पैनल लगाने के लिए लोन कैसे लें ?

Waaree-solar-panel-system
Source: Waaree

आप SBI सहित कई बड़े बैंकों से सोलर सिस्टम के लिए लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। लोन अमाउंट सिस्टम की कैपेसिटी पर निर्भर करता है। 3 किलोवाट से कम सिस्टम के लिए आपको ₹2 लाख तक का लोन मिलेगा वहीँ 3 किलोवाट से लेकर 10 किलोवाट तक के सिस्टम के लिए आपको ₹6 लाख तक का लोन मिलेगा।

फिलहाल, होम RTS सिस्टम के तहत 3 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम के लिए लोन 7% से कम इंटरेस्ट रेट पर उपलब्ध हैं। इंटरेस्ट रेट कर्रेंट रेपो रेट के आधार पर सेट की जाती है जिसमें 0.5% प्रीमियम जोड़ा जाता है। उदाहरण के लिए, अगर रेपो रेट 6.5% है तो सोलर सिस्टम लोन के लिए इफेक्टिव इंटरेस्ट रेट 7% होगी। और अगर रेपो रेट 5.5% तक गिर जाती है तो इफेक्टिव इंटरेस्ट रेट भी घटकर 6% हो जाएगी।

सौर प्रणाली के लिए ऋण के लिए क्वालिफिकेशन प्राप्त करने के लिए कम से कम 680 का CIBIL स्कोर आवश्यक है। 3kW तक के सोलर सिस्टम के लिए आपको 60% सब्सिडी प्रदान की जाएगी। वहीँ 2kW से 3kW की कैपेसिटी वाले एडिशनल सिस्टम के लिए आपको 40% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

यह भी देखिए: जानिए मिडिल क्लास परिवार को Solar लगवाने में कितना खर्च आएगा, क्या मिलेगी सब्सिडी?

1 thought on “अब आप भी कम बिआज पर पा सकते हैं Solar लगवाने के लिए लोन, जानिए EMI प्लान”

Leave a comment