इस Solar Panel के साथ आप अपने घर चला सकते हैं दो A/C, जानिए है इसकी कीमत

सबसे किफायती 6kW सोलर सिस्टम

गर्मियों के दौरान बिजली की डिमांड में काफ़ी वृद्धि होती है जिससे बिजली की कटौती और काफी ज्यादा बिजली के बिल जैसी चुनौतियाँ सामने आती हैं। रिन्यूएबल एनर्जी इस समस्या का समाधान है जो बिना पर्यावरण को नुक्सान पहुंचाए आपकी एनर्जी की ज़रूरतों को पूरा कर सकती है, विशेष रूप से सोलर एनर्जी। सोलर पैनल इस सोलर एनर्जी को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में कन्वर्ट करते हैं प्रदूषण पैदा किए बिना। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप भी सबसे किफ़ायती 6kW सोलर सिस्टम लगा सकते हैं और अपने घर के AC, कूलर जैसे भारी एप्लायंस को आसानी से चला कर गर्मी से राहत पा सकते हैं।

6kW सोलर पैनल के टाइप और इंस्टालेशन कॉस्ट

सबसे किफायती 6kW सोलर सिस्टम से चलेंगे दो-दो AC, जानिए पूरी इंस्टालेशन और कीमत
Source: LA Times

सोलर पैनल डायरेक्ट करंट में बिजली जनरेट करते हैं जबकि हमे घर के ज्यादातर एप्लायंस अल्टरनेटिंग करंट पर चलते हैं। इसलिए DC को AC में बदलने के लिए सोलर इन्वर्टर का उपयोग किया जाता है। सोलर सिस्टम फॉसिल फ्यूल (डीज़ल, पेट्रोल, आदि) पर निर्भरता को भी कम करते हैं और मिनिमम मेंटेनेंस की आवश्यकता के बिना आपकी बिजली की ज़रूरतों को आसानी से पूरा करने में सक्षम होते हैं। बाज़ार में तीन मुख्य प्रकार के सोलर पैनल उपलब्ध हैं – सबसे पहले आते हैं पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल जो सबसे किफ़ायती लेकिन कम एफ्फिसिएंट होते हैं। ये केवल डायरेक्ट सनलाइट काम करते हैं। इन पैनलों की कीमत 6kW सिस्टम के लिए लगभग ₹1.60 लाख तक हो सकती है।

फिर आते हैं मोनो PERC सोलर पैनल जो एडवांस टेक्नोलॉजी से बने होते हैं और हाई एफिशिएंसी ऑफर करते हैं। एक 6kW सिस्टम के लिए इन पैनलों की कीमत लगभग ₹1.80 लाख तक होगी।इसके बाद आते हैं सबसे एडवांस बाइफेसियल सोलर पैनल जो दोनों तरफ से सनलाइट को कैप्चर करके ज़्यादा बिजली पैदा करने में सक्षम होते हैं। एक 6kW सिस्टम के लिए इन पैनलों की कीमत लगभग ₹2 लाख तक हो सकती है।

6kW सोलर सिस्टम से लिए इन्वर्टर

Adani-solar-pcu-inverter
Source: Mport

एक 6kW सोलर सिस्टम के लिए आपको 7.5 KVA कैपेसिटी वाला सोलर इन्वर्टर चुनना होगा है। यह इन्वर्टर लोड को आसानी से संभाल सकता है और 8 सोलर बैटरियों को कनेक्ट कर सकता है। यह इन्वर्टर दो प्रकार की टेक्नोलॉजी में उपलब्ध हैं। PWM (पल्स विड्थ मॉड्यूलेशन) जो ट्रेडिशनल और पुराणी टेक्नोलॉजी हो गयी है जिसके कारण ऐसे इन्वर्टर काफी सस्ते होते हैं।

फिर आते हैं MPPT (मैक्सिमम पावर पॉइंट ट्रैकिंग) वाले इन्वर्टर जो एडवांस टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं और ज्यादा एफिशिएंसी के साथ लोड को हैंडल करते हैं सबसे कम लोस्स के साथ। यह इन्वर्टर ₹70,000 से ₹80,000 की कीमत पर उपलब्ध हैं। MPPT इन्वर्टर वोल्टेज और करंट दोनों को कंट्रोल करने की अपनी कैपेसिटी के कारण पसंद किए जाते हैं जो बेहतर आउटपुट और लंबी लाइफ ऑफर करते हैं।

सेलक्रोनिक 5kW अल्ट्रा सोलर इन्वर्टर आपके सिस्टम के लिए सूटेबल है क्यूंकि ये रेजिडेंशियल और कमर्शियल उपयोग के लिए सूटेबल है। यह इन्वर्टर 5kW तक का लोड संभालता है और 6.4kW सोलर पैनल कनेक्ट कर सकता है। इसमें 4 सोलर बैटरी (8 तक विस्तार योग्य) का सपोर्ट है और इस इन्वर्टर की कीमत लगभग ₹80,000 से ₹85,000 होगी।

6kW सोलर सिस्टम से लिए बैटरी

Waaree-solar-battery (1)
Source: Umiya Enterprise

बाजार में कई टाइप की बैटरियाँ उपलब्ध हैं जिनमें लेड-एसिड बैटरी सबसे ज्यादा उपयोग में ली जाती है। मॉडर्न लिथियम-आयन बैटरियों का भी उपयोग किया जाता है। ये हाई एफिशिएंसी और लंबी लाइफ ऑफर करती हैं, लेकिन इसी के साथ ये बैटरी मेहेंगी भी होती हैं।

  • 100Ah सोलर बैटरी: लगभग ₹10,000
  • 150Ah सोलर बैटरी: लगभग ₹15,000
  • 200Ah सोलर बैटरी: लगभग ₹20,000

एक कम्पलीट सोलर सिस्टम की टोटल कॉस्ट

एक कम्पलीट सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर और सोलर बैटरी के साथ-साथ सोलर पैनल स्टैंड, लाइटनिंग अरेस्टर और वायरिंग जैसे अन्य सेफ्टी इक्विपमेंट शामिल होते हैं। 6kW सोलर सिस्टम लगाने की टोटल कॉस्ट लगभग ₹3 लाख से ₹4 लाख तक होती है। यह सिस्टम प्रतिदिन लगभग 30 यूनिट बिजली जनरेट कर सकता है जो प्रति माह लगभग 900 यूनिट होती है। इसके उपयोग से आपके महीने के बिजली बिल पर ₹8,000 से ₹10,000 की बचत हो सकती है।

यह भी देखिए: Waaree का सबसे एडवांस्ड बाइफेसियल सोलर पैनल अब मिलेगा मात्र ₹25 प्रति वाट पर, जानिए पूरी डिटेल

Leave a comment