नई मुफ़्त सोलर पैनल योजना में अप्लाई करें और पाएं 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली

पाएं 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली नई मुफ़्त सोलर पैनल योजना के तहत

क्लीन एनर्जी के उपयोग को बढ़ाने और पर्यावरण की सुरक्षा करने के लिए सरकार सोलर पैनल को बढ़ावा दे रही है और नागरिकों को कई लाभ बेनिफिट प्रदान करने के लिए कई योजनाएँ शुरू करि हैं। इसका उद्देश्य व्यक्तियों के आर्थिक जीवन को बेहतर बनाना और देश के इकनोमिक डेवलपमेंट में योगदान देना है। इन पहलों के तहत सरकार आम घरों में सोलर पैनल इंस्टालेशन ऑफर कर रही है जिससे सरकारी बिजली पर उनकी निर्भरता कम हो रही है। सोलर पैनल लगाकर नागरिक अपनी बिजली की ज़रूरतों को पूरा करने में आत्मनिर्भर बन सकते हैं। सरकार सोलर रूफटॉप योजना और सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना जैसी योजनाओं के तहत मुफ़्त में सोलर पैनल लगा रही है।

मुफ़्त सोलर पैनल योजना जानिए

नई मुफ़्त सोलर पैनल योजना में अप्लाई करें और पाएं 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली
Source: Union of Concerned Scientists

सरकार ने सोलर पैनल इंस्टालेशन को बढ़ावा देने के लिए नई सब्सिडी योजना शुरू करी है। इसके लिए आपली करके आप आसानी से मुफ़्त सोलर पैनल योजना का लाभ उठा सकते हैं। सभी एलिजिबल नागरिकों को इस योजना का लाभ मुफ़्त मिलेगा। सरकार ने इस योजना को शुरू करने के लिए बजट एलोकेट किया है। सोलर पैनल लगवाने से लोग अपनी बिजली की जरूरतें पूरी कर सकेंगे और पावर कट की बार-बार होने वाली समस्या से बच सकेंगे।

अपनी छत पर सोलर पैनल लगवाने से आप कई बेनिफिट उठा सकते हैं। नागरिक सरकार द्वारा शुरू की गई सोलर पैनल योजना में भाग ले सकते हैं और बेहतर बिजली की सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं। सोलर पैनल लगवाने के बाद आपका बिजली बिल काफी कम हो जाएगा और आपको 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त मिलेगी।

मुफ्त सोलर पैनल योजना के लिए कैसे करें अप्लाई?

assam-chief-minister-anounces-new-rooftop-solar-scheme
Source: LA Times

सबसे पहले सोलर पैनल के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए ऍप्लिकेंट को सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर क्लिक करना होगा। होमपेज पर नए सोलर पैनल रजिस्ट्रेशन के लिए मेन लिंक चुनें। लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको अपना राज्य और अपनी बिजली प्रोवाइडर कंपनी का नाम चुनना होगा।

इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन फ़ॉर्म दिखाई देगा, फिर आवश्यक जानकारी भरें और सभी आवश्यक स्कैन किए गए डॉक्यूमेंट अपलोड करें। सभी डिटेल्स एंटर करने के बाद अपनी एप्लीकेशन पूरा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें। एप्लीकेशन सबमिट करने के बाद कुछ ही दिनों में सोलर पैनल लगाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

यह भी देखिए: अब आप अपने गांव में लगवा सकते हैं ये बढ़िया Solar, मिलेगा भारी सब्सिडी के साथ

1 thought on “नई मुफ़्त सोलर पैनल योजना में अप्लाई करें और पाएं 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली”

Leave a comment