Suzlon Energy के नए प्रोजेक्ट आर्डर से हिला शेयर बाजार, आप भी उठा सकते हैं इसका फायदा

Suzlon Energy के नए प्रोजेक्ट आर्डर आप भी उठा सकते हैं लाभ

विंड एनर्जी सेक्टर की लीडिंग कंपनी Suzlon Energy ने 11 जून को अनाउंस किया था की कंपनी को एक नया ऑर्डर मिला है। इस अनाउंसमेंट के बाद शेयर बाजार में कंपनी के शेयरों में उछाल देखा गया। आइए इस नए ऑर्डर और सुजलॉन एनर्जी के शेयर परफॉरमेंस के बारे में जानते हैं और क्यों इस कंपनी में इन्वेस्टमेंट आपको लम्बे समय तक अच्छी परफॉरमेंस देगा।

भारत की सबसे बड़ी रिन्यूएबल एनर्जी सलूशन प्रोवाइडर कंपनी Suzlon Group ने शेयर बाजार को सूचित किया कि उसे AMPIN एनर्जी ट्रांजिशन प्राइवेट लिमिटेड के लिए 103.95 मेगावाट के विंड एनर्जी प्रोजेक्ट डेवलप करने का ऑर्डर मिला है। इस प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में सुजलॉन राजस्थान के फतेहगढ़ जिले में 3.15 मेगावाट की रेटेड कैपेसिटी वाले एक हाइब्रिड लैटिस ट्यूबलर (HTL) टॉवर और 33 विंड टरबाइन जनरेटर (WTC) सेटअप करेगी। इस ऑर्डर में सुजलॉन की 3 मेगावाट के प्रोजेक्ट सीरीज शामिल है इसमें हाई-रेटेड 3.15 मेगावाट, S144-140 मीटर टर्बाइन शामिल हैं।

प्रोजेक्ट के बारे में जानें

Suzlon Energy के नए प्रोजेक्ट आर्डर से हिला शेयर बाजार, जानिए कैसे आप भी इसका लाभ उठा सकते हैं।
Source: Wind Europe

इस प्रोजेक्ट के तहत सुजलॉन इन सर्विस को ऑफर करेगा।

Suzlon Energy विंड टर्बाइन जनरेटर (WTC) की सप्लाई करेगा और प्रोजेक्ट के कंस्ट्रक्शन और कमीशनिंग को हैंडल करेगा। कमीशनिंग के बाद, सुजलॉन ऑपरेशन और मेंटेनेंस सर्विस भी प्रोवाइड करेगा।

सुजलॉन ग्रुप के भारतीय बिज़नेस के CEO विवेक श्रीवास्तव का कहना था कि “सुजलॉन और AMPIN एनर्जी ट्रांजिशन भारत में रिन्यूएबल एनर्जी का एक्सपेंशन करने के लिए पॉपुलर हैं। कंपनी भविष्य में हाइब्रिड रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट में ग्रोथ करेगी जो इफेक्टिव एनर्जी ट्रांजीशन में मददगार होगी।

स्टॉक परफॉरमेंस और आर्डर इम्प्लीकेशन

Wind-solar-power-hybrid-project
Source: WSI Africa

Suzlon Energy के स्टॉक परफॉरमेंस के बारे में मल्टीबैगर पावर स्टॉक का BSE पर 52-वीक हाई स्टेज ₹52.19 है, और लोवेस्ट स्टेज ₹13.28 है। कंपनी का मार्केट कैप ₹65,665.84 करोड़ है। पिछले एक साल में सुजलॉन के शेयरों ने 244% से ज्यादा रिटर्न ऑफर किया है। सिर्फ 2024 में कंपनी के स्टॉक में 22% की ग्रोथ हुई है। पिछले दो सालों में स्टॉक ने 515% और तीन सालों में लगभग 640% का रिटर्न दिया है।

यह आदेश न केवल सुजलॉन एनर्जी की फाइनेंसियल पोजीशन को मजबूत करेगा, बल्कि भारत में रिन्यूएबल एनर्जी के एक्सपेंशन में भी कंट्रीब्यूशन देगा। रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में सुजलॉन का यह कदम काफी इम्पोर्टेन्ट है और भविष्य में और अधिक हाइब्रिड रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट की पॉसिबिलिटी को भी बढ़ावा देगा।

यह भी देखिए: नई मुफ़्त सोलर पैनल योजना में अप्लाई करें और पाएं 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली

1 thought on “Suzlon Energy के नए प्रोजेक्ट आर्डर से हिला शेयर बाजार, आप भी उठा सकते हैं इसका फायदा”

Leave a comment