Solar Panel पर 65% तक की सब्सिडी पाएं और लाभ उठाएँ मुफ्त बिजली का

मुफ्त बिजली का लाभ उठाएँ और पाएं Solar Panel पर 65% तक की सब्सिडी

हर साल दुनिया भर में टेम्प्रेचर बढ़ता जा रहा है जिसमे बुंदेलखंड और झांसी जैसे इलाकों में गर्मी तेज़ी से बढ़ रही है। देश के अन्य हिस्सों के विपरीत, इन इलाकों में तीव्र धूप रहती है जो सोलर एनर्जी का उपयोग करने का एक बढ़िया अवसर ऑफर करती है। प्रधानमंत्री सूर्य आवास योजना के तहत निवासी गर्मी से राहत पाने अपने पूरे घर की बिजली की ज़रूरतों को पूरा करने और सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए सोलर पैनल लगा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप भी सोलर पैनल पर सब्सिडी प्राप्त करके मुफ्त बिजली का लाभ उठा सकते हैं।

पाएं सोलर पैनलों पर 65% तक की सब्सिडी

सोलर पैनल पर 65% तक की सब्सिडी पाएं और लाभ उठाएँ मुफ्त बिजली का
Source: Solar Power Guide

प्रधानमंत्री सूर्य आवास योजना लोगों को अपने घर की छतों पर सोलर पैनल लगाकर बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बन सकते है। इसके अलावा अगर आपका सौर पैनल एक्स्ट्रा बिजली पैदा करता है तो आप इसे लाभ के लिए ग्रिड को बेच सकते हैं। सरकार इंस्टालेशन कॉस्ट का 65% बेयर करती है और बाकी का नागरिकों को देना होगा। 3 किलोवाट के सोलर पैनल सिस्टम के लिए जिसकी कीमत लगभग ₹1 लाख है सरकार ₹65,000 की सब्सिडी प्रोवाइड करती है।

झाँसी में इसका एडॉप्शन और बेनिफिट

1-kw-solar-panel
Source: LA Times

झांसी के चीफ डेवेलपमेंट अफसर जुनैद अहमद के अनुसार प्रधानमंत्री सूर्य आवास योजना से 300 से अधिक कंस्यूमर बेनिफिट हो चुके हैं। इस योजना के तहत 50,000 से ज्यादा कंस्यूमर को शामिल करने का टारगेट है। सब्सिडी अमाउंट इंस्टॉल किए गए सोलर पैनल की कैपेसिटी के अनुसार अलग-अलग होती है। नागरिकों को उनके द्वारा खरीदे गए सोलर पैनल की स्पेसिफिक लोड कैपेसिटी के आधार पर सब्सिडी मिलती है।

सबसे पहले अपने घर के लिए आवश्यक सोलर पैनल की कैपेसिटी के बारे में जानकारी लें। सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए प्रधानमंत्री सूर्य आवास योजना के तहत एप्लीकेशन प्रोसेस का पालन करें। सोलर पैनल किसी सर्टिफाइड प्रोवाइडर से लगवाएँ। अगर आपका सिस्टम ज़रूरत से ज़्यादा बिजली पैदा करता है तो एडिशनल बिजली ग्रिड को बेचकर एक्स्ट्रा इनकम कमा सकते हैं।

यह भी देखिए: अब आप भी खरीद सकते हैं Solar से चलने वाला कूलर, जानिए आकर्षक कीमत

1 thought on “Solar Panel पर 65% तक की सब्सिडी पाएं और लाभ उठाएँ मुफ्त बिजली का”

Leave a comment