50 साल की वारंटी के साथ जल्द लॉन्च होगा Reliance का सोलर सिस्टम, पूरा विवरण जानिए

भारत में जल्द लॉन्च होगा रिलायंस का सोलर पैनल जो देगा 50 साल की शानदार वारंटी

भारत के टेलीकॉम इंडस्ट्री में क्रांति लाने वाली प्रसिद्ध टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो अब सोलर एनर्जी सेक्टर में भी उतरने के लिए तैयार है। इस सेक्टर में जियो के आने के बाद ग्राहकों के लिए काफी आसान हो जायेगा सोलर पैनल को चुनना कंपनी की कॉम्पिटिटिव कीमतों के कारण। एक्सपर्ट और कई रिपोर्ट के अनुसार ये दावा है की रिलायंस अपने सोलर पैनलों पर 50 साल की वारंटी प्रदान करेगा जो अपने आप में एक बड़ा क्लेम है। इस लम्बी वारंटी के कारण देश के करोड़ों लोग रिलायंस के पैनलों की ओर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे। आइए जानते हैं और इसके बारे में।

रिलायंस के सबसे किफायती और एडवांस सोलर पैनल

50 साल की वारंटी के साथ जल्द लॉन्च होगा रिलायंस का सोलर पैनल, पूरा विवरण जानिए
Source: Council of Foreign Relations

रिलायंस इंडस्ट्रीज गुजरात के जामनगर में 20-गीगावाट सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का कंस्ट्रक्शन करके सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने की योजना बना रही है।भारत के सोलर एनर्जी सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने नॉर्वे की सोलर पैनल प्रोडक्शन जायंट रास सोलर को ₹5800 करोड़ में एक्वायर किया है। रास सोलर हाइड्रोजन टेक्नोलॉजी का उपयोग करके ग्लोबल लेवल सोलर पैनल बनाने के लिए जानी जाती है।

इस अकुइसीशन के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज जल्द ही भारत में रास टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लॉन्च करेगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज गुजरात के जामनगर में रास टेक्नोलॉजी का उपयोग करके सोलर फोटोवोल्टिक पैनल बनाने के लिए एक फैक्ट्री सेटअप करेगी जिसके अगले साल प्रोडक्शन शुरू होने की उम्मीद है। कंपनी का टारगेट अपने सोलर पैनलों की एफिशिएंसी को मौजूदा 23% से बढ़ाकर 26% करना है जो पहले से ही काफी ज्यादा है।

इसके अलावा, कंपनी का गोल अपने सोलर पैनलों की वारंटी के पीरियड को 25 साल से बढ़ाकर 50 साल करना है। इस एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ ये तो आम है की सोलर पैनल की एफ्फिसिनेकी और वारंटी भी बढ़ेगी। इन पैनलों का जीवनकाल ट्रेडिशनल पैनलों की तुलना में दो से तीन गुना ज्यादा होगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा सोलर पैनल प्रोडक्शन यूनिट का कंस्ट्रक्शन तेजी से आगे बढ़ रहा है और यूनिट के मार्च तक ऑपरेशन शुरू करने की उम्मीद है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड गुजरात के जामनगर में 20GW की कैपेसिटी वाली एक सोलर पैनल गीगा-फैक्ट्री सेटअप कर रही है जिसके प्रत्येक फेज की कैपेसिटी 5GW होगी।

मुख्य विशेषताएं

Solar-cell-manufacuring-plant
Source: LA Solar

यह सोलर पैनल रास सोलर की वर्ल्ड-क्लास हाइड्रोजन टेक्नोलॉजी का उपयोग करेंगे। इन सोलर पैनलों की टारगेट एफिशिएंसी 26% होगी जो आज के समय के 23% से काफी ज्यादा है। रिलायंस का लक्ष्य अपने सोलर पैनलों पर 50 साल की वारंटी प्रदान करना है। जामनगर में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की टोटल कैपेसिटी 20GW होगी। जियो इन एडवांस सोलर पैनलों को काफी कॉम्पिटिटिव कीमतों पर ऑफर करने की योजना बना रहा है।

निष्कर्ष

जियो सौर पैनलों के लॉन्च के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज भारत में सोलर एनर्जी के सेक्टर में धूम मचाने के लिए तैयार है। अपनी एडवांस टेक्नोलॉजी और अफोर्डेबल कीमतों के साथ रिलायंस के सोलर पैनल बाजार में नई रेंज के साथ कम्पटीशन को और ज्यादा बढ़ा देंगे जिससे आम लोगों के लिए सोलर पैनल खरीदना और इंस्टॉल करना और भी आसान हो जाएगा।

यह भी देखिए: जानिए किन बिज़नेस में आप Solar लगवा कर उठा सकते हैं बढ़िया फायदा, जानिए प्लान

2 thoughts on “50 साल की वारंटी के साथ जल्द लॉन्च होगा Reliance का सोलर सिस्टम, पूरा विवरण जानिए”

Leave a comment