अब सोलर एनर्जी के उपयोग से शुरू करें बिज़नेस और कमाए बढ़िया रकम

सोलर एनर्जी बिज़नेस करके आप भी कमा सकते हैं पैसे

गर्मियों के महीनों में बिजली की बढ़ती डिमांड और कॉस्ट के साथ सोलर पैनल खर्च कम करने और पर्यावरण में पॉजिटिव कंट्रीब्यूशन देने का एक शानदार सलूशन प्रदान करते हैं। अपनी छत पर सोलर पैनल लगाकर आप न केवल अपने बिजली के बिलों में कटौती कर सकते हैं बल्कि आय का एक पावर सोर्स भी बना सकते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप भी अपनी छत पर सोलर पैनल लगवा कर अच्छा बिज़नेस कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

अपनी छत पर सोलर पावर बिज़नेस

अब सोलर एनर्जी के उपयोग से शुरू करें बिज़नेस और कमाए ₹1 लाख/ महीने
Source: LA Times

चाहे आप घनी आबादी वाले इलाके में रहते हों या कम आबादी वाले इलाके में बिजली एक बेसिक नीड है। किसी भी जगह पर बिजली पैदा करने के लिए सोलर सिस्टम लगाए जा सकते हैं जो प्रदूषण पैदा किए बिना बिजली पैदा करने का एक पर्यावरण-फ्रेंडली तरीका प्रदान करता है। सोलर सिस्टम का उपयोग करके आप कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और ग्रीन फ्यूचर में कंट्रीब्यूशन देने में मदद कर सकते हैं।

सोलर पैनल की कॉस्ट और सरकारी इंसेंटिव

आपकी छत पर सोलर पैनल लगाने की लागत आपके द्वारा चुने गए सोलर पैनल की कैपेसिटी और टाइप पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिए 1 किलोवाट पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत ₹20,000 से ₹35,000 के बीच हो सकती है जबकि 1 किलोवाट मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत ₹30,000 से ₹50,000 के बीच हो सकती है। इसके अलावा एक कम्पलीट सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर और सोलर बैटरी शामिल हैं जिसकी टोटल कॉस्ट लागत ₹80,000 से ₹1,00,000 तक होगी।

सरकार सोलर पैनल के प्रोत्साहन ऑफर करके सोलर सिस्टम की इंस्टालेशन को भी इन्सेन्टिवाइस करती है। केंद्र सरकार की रूफटॉप योजना 30% सब्सिडी प्रदान करती है जिससे भारत के सभी राज्यों के नागरिक बेनिफिट होते हैं। आप अपना सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने के लिए सोलर SME प्रोग्राम के तहत बैंकों से फाइनेंसियल असिस्टेंस भी प्राप्त कर सकते हैं। आप प्रोड्यूस बिजली को आर्थिक लाभ के लिए ग्रिड को भी बेच सकते है।

ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम के लाभ

tata-6kw-solar-system

सरकारी सब्सिडी मुख्य रूप से ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम के लिए उपलब्ध है। इन सिस्टम में सोलर पैनलों द्वारा जनरेट की गयी बिजली को नेट मीटरिंग के माध्यम से सीधे ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है जिससे आप अपने बिजली बिल को शून्य तक कम कर सकते हैं। अगर आप अपनी कंसम्पशन से ज्यादा बिजली का उत्पादन करते हैं तो आप एडिशनल पावर को ग्रिड को बेच सकते हैं जिससे एक्स्ट्रा इनकम अर्जित होती है। सरकार सोलर पंपों के लिए कुसुम योजना भी चलाती है जिससे किसानो को कई लाभ प्रदान किए जाते हैं।

सोलर पैनल लॉन्ग-टर्म बेनिफिट प्रदान करते हैं आमतौर पर 25 सालों तक बिजली का उत्पादन करते हैं। यह ग्रिड बिजली पर निर्भरता को काफी कम या समाप्त कर देता है। आप ग्रिड को एक्स्ट्रा पावर बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं। ऑफ-ग्रिड सिस्टम के लिए बिजली को बैटरी में स्टोर किया जा सकता है।

यह भी देखिए: 50 साल की वारंटी के साथ जल्द लॉन्च होगा Reliance का सोलर सिस्टम, पूरा विवरण जानिए

2 thoughts on “अब सोलर एनर्जी के उपयोग से शुरू करें बिज़नेस और कमाए बढ़िया रकम”

Leave a comment