नई PM कुसुम योजना के तहत किसानो को मिल रही है शानदार सब्सिडी, आज ही करें अप्लाई

नई PM कुसुम योजना

भारत सरकार ने किसानों को लाभ पहुँचाने के लिए कई योजनाएँ शुरू करी हैं जिनमें से एक पीएम कुसुम योजना है। इस योजना का उद्देश्य फसलों की बेहतर सिंचाई के लिए किसानों को सोलर एनर्जी से चलने वाले पंप उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत, किसानों को सब्सिडी के साथ सोलर पंप मिलते हैं। सोलर एनर्जी के माध्यम से सिंचाई एफिशिएंसी में सुधार करने के लिए 2019 में पीएम कुसुम योजना शुरू की गई थी। किसान इन सौर पंपों को लगाने के लिए कम अमाउंट पे करते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप भी नई पीएम कुसुम योजना का लाभ उठा सकते हैं और सब्सिडी के साथ सोलर पंप इंस्टॉल कर सकते हैं।

पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पंपों के लिए मिलेगी सब्सिडी

नई पीएम कुसुम योजना के तहत किसानो को मिल रही है शानदार सब्सिडी, अभी अप्लाई करें
Source: Plantix

पीएम कुसुम योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 में करी थी और इसका मैनेजमेंट न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी मिनिस्ट्री (MNRE) द्वारा किया जाता है। सरकार केंद्र सरकार से 30% और राज्य सरकार से 45% सब्सिडी प्रदान करती है। इस प्रकार किसानों को सौर पंप लगाने की टोटल कॉस्ट का केवल 25% भुगतान करना होगा। इसके अलावा सरकार सोलर पंपों के लिए इन्शुरन्स कवरेज प्रदान करती है। यह योजना एनर्जी-एफ्फिसिएंट पंपों के उपयोग को बढ़ावा देती है और देश भर में 3 मिलियन से ज्यादा सोलर पंप इंस्टॉल किए गए हैं।

पीएम कुसुम योजना का लाभ कैसे उठाएँ

Solar-pumps
Source: World Pumps

किसान सोलर पंप इंस्टालेशन सब्सिडी के लिए अप्लाई करने के लिए अपने राज्य के अनुसार पीएम कुसुम योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

ऑनलाइन अप्लाई:

सबसे पहले MNRE वेबसाइट (mnre.gov.in) या अपने राज्य के रिन्यूएबल एनर्जी डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर पीएम कुसुम योजना सेक्शन पर जाएँ। फिर पीएम कुसुम योजना के लिए एप्लीकेशन फॉर्म खोजें और उसे फिल करें। इसके बाद आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करें। इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करें और रिसिप्ट प्राप्त करें।

ऑफ़लाइन अप्लाई:

सबसे पहले अपने गाँव के सरपंच या ग्राम पंचायत अधिकारी से एक प्रमाण पत्र प्राप्त करें जो पुष्टि करता हो कि आपके पास खेती योग्य ज़मीन है। फिर अगर आप किसान नहीं हैं तो राज्य के रिन्यूएबल एनर्जी डिपार्टमेंट से एक सर्टिफिकेट प्राप्त करें जो पुष्टि करता हो कि आपके पास सोलर पंप इंस्टॉल करने के लिए उपयुक्त ज़मीन है। फिर पीएम कुसुम योजना के लिए अप्लाई करने के लिए यह सर्टिफिकेट सबमिट करें।

पीएम कुसुम योजना के लाभ और आवश्यक डॉक्यूमेंट

Solar-pumps-in-india
Source: Wired

इस योजना की मदद से किसानों को बिजली की लागत में काफी बचत होगी। इससे लागत कम होने से किसानों की नेट इनकम में भी वृद्धि होगी। रिन्यूएबल एनर्जी के उपयोग को बढ़ावा देता है जिससे पर्यावरणीय एफेक्ट कम होता है।

पीएम कुसुम योजना के लिए अप्लाई करने हेतु, किसानों को इन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी। इसमें आधार कार्ड, बैंक पासबुक की कॉपी, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर, राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, ज़मीन ओनरशिप के डॉक्यूमेंट आदि शामिल हैं।

निष्कर्ष

पीएम कुसुम योजना भारत सरकार द्वारा किसानों को सोलर एनर्जी से चलने वाले पंप प्रोवाइड करके उन्हें एम्पावर बनाने की एक पहल है। यह योजना बिजली की लागत को कम करने कृषि प्रोडक्टिविटी बढ़ाने और रिन्यूएबल एनर्जी सोर्स के उपयोग को बढ़ावा देने में मदद करती है। दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ उठाकर, किसान अपने खेतों की एफ्फिसेंटली सिंचाई कर सकते हैं।

यह भी देखिए: 50 साल की वारंटी के साथ जल्द लॉन्च होगा Reliance का सोलर सिस्टम, पूरा विवरण जानिए

1 thought on “नई PM कुसुम योजना के तहत किसानो को मिल रही है शानदार सब्सिडी, आज ही करें अप्लाई”

Leave a comment