उत्तराखंड सरकार की नई सब्सिडी योजना से अब पायें 70% तक की सब्सिडी

उत्तराखंड सरकार की नई सब्सिडी योजना

गर्मियों के महीनों में बिजली की डिमांड काफी बढ़ जाती है, इसकी वजह से बिजली के बिल में भी बढ़ोतरी देखने को मिलती है। अपने बिजली के बिल को कम करने के लिए आप सोलर पैनल लगवा सकते हैं। इससे आप अपने बिजली के भारी बिलों से भी रहत पा सकेंगे और पर्यावरण को भी बिना नुक्सान पहुंचाए अपने बिजली की ज़रूरतों को पूरा कर पाएंगे। अगर आप उत्तराखंड में रहते हैं और सोलर सिस्टम इंस्टॉल करवाना चाहते हैं तो अब उत्तराखंड सरकार आपको नए सोलर प्लांट इंस्टालेशन पर 70% तक की सब्सिडी प्रोवाइड करेगी। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

उत्तराखंड में सोलर पावर प्लांट लगवाने पर अब मिलेगी 70% सब्सिडी

अब पायें 70% तक की सब्सिडी अपने नए सोलर प्लांट पर, उत्तराखंड सरकार की नई सब्सिडी योजना के बारे में जानें
Source: Tata Power Solar

सोलर पैनल सूर्य से प्राप्त सोलर एनर्जी को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में कन्वर्ट करते हैं। वे बिना किसी प्रदूषण के बिजली पैदा करते हैं। सोलर पैनल सिस्टम की इम्पोर्टेंस को समझते हुए केंद्र और राज्य सरकारें इनकी इंस्टालेशन को प्रोत्साहित करने के लिए अपने-अपने स्तर पर सब्सिडी प्रोवाइड कर रही हैं जिससे देश रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में और तेज़ी से आगे बढे। अगर आप उत्तराखंड के निवासी हैं और सोलर एनर्जी के ज़रिए बिजली पैदा करना चाहते हैं तो आप अपनी छत या बंजर ज़मीन पर सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं।

सोलर सिस्टम से पैदा होने वाली बिजली को आप अपनी नज़दीकी बिजली डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी (DISCOM) को बेच सकते हैं जिससे आपको आर्थिक लाभ भी मिलेगा। उत्तराखंड की सोलर एनर्जी प्रोजेक्ट के तहत नागरिक 200 किलोवाट तक के सोलर पावर प्लांट सेटअप कर सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए उत्तराखंड रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (UREDA) से अपने बिजली विभाग ऑफिस या जिला उद्योग केंद्र में जाकर संपर्क करें।

सब्सिडी के बारे में जानिए

रिन्यूएबल एनर्जी का प्रोडक्शन करने के लिए सोलर पैनल लगाए जाते हैं और राज्य सरकार कई योजनाओं के माध्यम से नागरिकों को प्रोत्साहित कर रही है। इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए नागरिकों को एक ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम सेटअप करने की ज़रुरत होती है जिसमें बैटरी का उपयोग नहीं होता है। इन पैनलों द्वारा जनरेट की गई बिजली ग्रिड के साथ शेयर की जाती है। राज्य सरकार 30% से 70% तक की सब्सिडी प्रदान करती है। इस सोलर सिस्टम को इंस्टॉल करके कंस्यूमर अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं और फाइनेंसियल बेनिफिट भी प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तराखंड में 70% सब्सिडी के साथ सोलर पावर प्लांट लगवाएं

छोटी कैपेसिटी वाले सोलर सिस्टम के लिए उत्तराखंड सरकार 40% सब्सिडी प्रदान करती है जबकि बड़ी कैपेसिटी वाले सोलर प्रोजेक्ट को 70% तक की सब्सिडी मिलती है। कंस्यूमर इसके माध्यम से काफी पैसों की बचत कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर कोई कंस्यूमर 50 किलोवाट कैपेसिटी का सोलर सिस्टम सेटअप करता है तो इसकी कॉस्ट लगभग ₹25 लाख है। यह प्लांट हर साल 76,000 यूनिट बिजली का प्रोडक्शन करेगा। सरकार इंस्टालेशन के लिए ₹17.50 लाख का लोन ऑफर करती है साथ ही MSME के तहत ₹7.50 लाख की सब्सिडी भी देती है।

आवश्यक डॉक्यूमेंट

iocl-invites-tender-for-1-mwp-solar-power-project-in-srpl-chittoor

उत्तराखंड में सोलर एनर्जी के उपयोग को बढ़ावा देने वाली योजनाओं का लाभ उठाने के लिए इन डॉक्यूमेंट को साथ रखें। इसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, बिजली का बिल, परमानेंट रेजिडेंस एड्रेस, और बैंक अकॉउंट डिटेल्स जैसे डॉक्यूमेंट शामिल हैं।

सब्सिडी के लिए कैसे अप्लाई करें ?

राज्य में सोलर सब्सिडी के लिए अप्लाई करने के लिए आप ऑफिसियल UREDA की वेबसाइट पर जा सकते हैं और ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप अप्लाई करने और योजना का लाभ उठाने के लिए बिजली विभाग कार्यालय या स्थानीय UREDA जिला उद्योग केंद्र से भी संपर्क कर सकते हैं।

यह भी देखिए: जानिए भारत के सबसे ज्यादा बिकने वाले Solar Panel के बारे में, मिलेंगे किफायती कीमत पर

1 thought on “उत्तराखंड सरकार की नई सब्सिडी योजना से अब पायें 70% तक की सब्सिडी”

Leave a comment