अपने घर के लिए सबसे बढ़िया सोलर पैनल कैसे चुनें? जानिए पूरी डिटेल

अपने घर के लिए सबसे बेस्ट सोलर पैनल कैसे चुनें ?

सोलर एनर्जी का उपयोग करके बिजली पैदा करना हमारे समय की सबसे बड़े अचीवमेंट में से एक है। सोलर सिस्टम में मुख्य रूप से सोलर पैनल उपयोग होते हैं जो बिना किसी प्रदूषण के सूर्य से प्राप्त सोलर एनर्जी को बिजली में बदल देते हैं। यह न केवल कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में मदद करता है बल्कि ग्रीन फ्यूचरमें भी कंट्रीब्यूशन देते है। सोलर पैनल अब घरों, अस्पतालों और बड़े इंडस्ट्रियल सेक्टर मेंउपयोग किए जाते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप भी अपनी जगह के हिसाब से सबसे बढ़िया और एफ्फिसिएंट सोलर पैनल चुन सकते है।

अपने घर के लिए सोलर पैनल चुनने से पहले अपने घर के बिजली के लोड की जानकारी लेना ज़रूरी है। उदाहरण के लिए, अगर आपकी डेली पावर कंसम्पशन लगभग 5 यूनिट है तो 1kW का सोलर पैनल आपके लिए सबसे बढ़िया होगा। सोलर पैनल की कीमत उनके टाइप और ब्रांड के आधार पर अलग-अलग होती है। सोलर पैनल मैनली चार टाइप में आते हैं – पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनो PERC, हाफ कट, और बाइफेसियल।

पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल

अपने घर के लिए सबसे बेस्ट सोलर पैनल कैसे चुनें ? पूरी डिटेल्स जानिए
Source: IndiaMart

पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल अन्य टाइप की तुलना में उनकी कम कीमत के कारण सबसे ज्यादा उपयोग किए जाते हैं। वे कम बिजली लोड आवश्यकताओं वाले जगहों के लिए सूटेबल हैं। ये ट्रेडिशनल पैनल सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने के लिए एक कॉस्ट-इफेक्टिव ऑप्शन हैं। 1kW सेटअप के लिए लगभग ₹30,000 का खर्च आएगा। यह अन्य प्रकारों की तुलना में कम एफ्फिसिएंट होते हैं। यह पैनल अच्छी धूप और कम बिजली की कंसम्पशन वाले जगह के लिए सबसे बढ़िया हैं। यह PWM (पल्स विड्थ मॉड्यूलेशन) टेक्नोलॉजी इनवर्टर के साथ इस्तेमाल किए जा सकते है।

मोनो PERC सोलर पैनल

Mono-perc-half-cut-solar-panel
Source: Bluebird Solar

मोनो PERC (पैसिवेटेड एमिटर और रियर सेल) सोलर पैनल पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल की तुलना में ज्यादा एफ्फिसिएन्सी रखते हैं। वे कम धूप की स्थिति में भी बिजली पैदा कर सकते हैं और इंस्टालेशन के लिए कम जगह की आवश्यकता होती है। 1kW सेटअप के लिए लगभग ₹40,000 से शुरू होती है। यह ज्यादा, लिमिटेड सनलाइट वाले एरिया के लिए सबसे ज्यादा सूटेबल हैं। यह पैनल शहरी क्षेत्र जहाँ जगह की कमी है और धूप अलग-अलग होती है। यह पैनल MPPT (मैक्सिमम पावर पॉइंट ट्रैकिंग) टेक्नोलॉजी वाले इनवर्टर के साथ सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है।

बाइफेसियल सोलर पैनल

Bifacial-solar-panel
Source: Deege SOlar

बाइफेसियल सोलर पैनल हाई एफिशिएंसी वाली मॉडर्न टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं। ये पैनल डायरेक्ट सनलाइट और जमीन या अन्य सरफेस से रेफ्लेक्टेड सनलाइट (अल्बेडो प्रकाश) दोनों से बिजली पैदा कर सकते हैं। 1 किलोवाट सेटअप के लिए लगभग आपके सोलर पैनलों का खर्च ₹50,000 तक आ सकता है। यह सबसे ज्यादा एफ्फिसिएंट होते हैं बाकी पैनलों की तुलना में और लिमिटेड स्पेस वाले इंस्टॉलेशन के लिए बढ़िया होते हैं। यह पैनल शहरी और कमर्शियल क्षेत्र जिनके आस-पास रिफ्लेक्टिव सरफेस हो। यह पैनल MPPT इनवर्टर की आवश्यकता होती है।

हाफ कट सोलर पैनल

Mono-perc-half-cut-solar-panel
Source: Bluebird Solar

हाफ कट सोलर पैनल सबसे एडवांस टाइप के सोलर पैनल होते हैं और मोनोक्रिस्टलाइन और बाइफेसियल दोनों प्रकार में उपलब्ध हैं। वे शेडेड वाली जगहों में काफी एफ्फिसिएंट होते हैं और पार्शियली कवर होने पर भी बिजली जनरेट कर सकते हैं। 1 किलोवाट सेटअप के लिए लगभग ₹60,000 का खर्चा आएगा अगर आप हाफ कट पैनल का उपयोग करते हैं। यह सभी टाइप में सबसे ज्यादा चल्लेंजिंग इंस्टॉलेशन के लिए बढ़िया विकल्प ऑफर करते हैं। यह ज्यादा शेडेड या ऑब्स्ट्रक्टेड एरिया के लिए सूटेबल होते हैं। यह पैनल MPPT इनवर्टर की आवश्यकता होती है।

यह भी देखिए: उत्तराखंड सरकार की नई सब्सिडी योजना से अब पायें 70% तक की सब्सिडी

1 thought on “अपने घर के लिए सबसे बढ़िया सोलर पैनल कैसे चुनें? जानिए पूरी डिटेल”

Leave a comment