Waaree की इस बैटरी के साथ आपको मिल सकता है दुगना बैकअप, जानिए क्या रहेगी कीमत

Waaree लिथियम बैटरी

सोलर सिस्टम में बैटरी का उपयोग सोलर पैनल द्वारा जनरेट की गई बिजली को स्टोर करने के लिए किया जाता है। बाजार में कई कैपेसिटी वाली अलग-अलग प्रकार की सोलर बैटरी उपलब्ध हैं जो कंस्यूमर को पावर बैकअप को आसानी से मैनेज कर सकती हैं। इस इंडस्ट्री में एक पॉपुलर ब्रांड, वारी एनर्जीज लिमिटेड है जो एडवांस लिथियम बैटरी बनाती है जो अन्य बैटरियों की तुलना में अपने बेहतर परफॉरमेंस के लिए जानी जाती है। इस आर्टिकल में हम Waaree सोलर बैटरी के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कैसे आप भी इस बैटरी को आसानी से खरीद सकते हैं।

वारी लिथियम बैटरी रिचार्जेबल बैटरी हैं जो बिजली स्टोरेज के लिए लिथियम आयनों का उपयोग करती हैं। डिस्चार्ज के दौरान लिथियम आयन नेगेटिव से पॉजिटिव इलेक्ट्रोड में चले जाते हैं जिससे बिजली जनरेट होती है। इन बैटरियों की विशेषता हाई एनर्जी डेंसिटी, लंबी लाइफस्पेन और लाइटवेट डिजाइन है। इनका उपयोग आमतौर पर स्मार्टफोन, लैपटॉप, इलेक्ट्रिक व्हीकल और सोलर सिस्टम में किया जाता है। लिथियम बैटरी का उपयोग फॉसिल फ्यूल पर निर्भरता को कम कर सकता है और प्रदूषण को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

Waaree लिथियम बैटरी के बेनिफिट्स और फीचर्स

अब लगाएं Waaree की सबसे एडवांस लिथियम बैटरी और पाएं लम्बा बैटरी बैकअप
Source: Waaree

ये बैटरियाँ अन्य प्रकारों की तुलना में ज्यादा एनर्जी होल्ड करते हुए एफ्फिसिएंट स्टोरेज प्रोवाइड करती हैं। वे ओवरचार्जिंग और ओवरहीटिंग को रोकने के लिए कई सेफ्टी फीचर्स ऑफर करती हैं। वे अपनी कॉम्पैक्ट नेचर के कारण छोटी जगहों में आसानी से इंस्टॉल की जा सकती हैं। ये सोलर बैटरी लम्बी लाइफसाइकिल के लिए डिज़ाइन की गई है और कई सालों तक एनर्जी स्टोरेज सलूशन ऑफर करती हैं। ये बैटरी मिनिमम मेंटेनेंस नीड्स के लिए जानी जाती है और हैस्ल-फ्री एनर्जी स्टोरेज सलूशन ऑफर करती हैं। इन बैटरियों का उपयोग प्रदूषण को कम करने और पर्यावरण की स्टेबिलिटी को सपोर्ट करने में मदद करता है।

Waaree लिथियम बैटरियों के एप्लीकेशन

अनइंट्रप्टेड पावर सप्लाई के लिए सोलर सिस्टम वाले घरों में उपयोग किया जाता है। ये बैटरी बिज़नेस के लिए रिलाएबल बैकअप पावर ऑफर करता है और डाउनटाइम और ऑपरेशनल कॉस्ट को कम करता है। ये बैटरी सस्टेनेबल और कॉस्ट-इफेक्टिव होती हैं और हाई एफिशिएंसी की आवश्यकता वाले इंडस्ट्रियल ऑपरेशन के लिए सूटेबल हैं। लगातार ग्रिड पावर कट वाले जगहों के लिए सूटेबल है और कंटीन्यूअस और रिलाएबल पावर सोर्स ऑफर करती हैं।

Waaree लिथियम बैटरियों की कीमत

WAAREE सोलर स्ट्रीट लाइट, UPS, EVs, आदि के लिए लिथियम बैटरी बनाती है। WAAREE 48V/80 Ah Li-Ion LFP बैटरी का उपयोग रेजिडेंशियल और कमर्शियल सेक्टर में उपयोग किया जाता है। इस बैटरी की कीमत Waaree की ऑफिसियल वेबसाइट पर ₹1,57,528 है। इस बैटरी का वजन 38 किलोग्राम है और यह दो 100Ah सोलर बैटरी से ज़्यादा बिजली स्टोर करती है। यह मैन्युफैक्चरर की ओर से 5 साल की वारंटी के साथ आती है।

लिथियम बैटरी कैसे काम करती हैं ?

Waaree-solar-battery (1)
Source: Umiya Enterprise

लिथियम बैटरी अपने लंबे लाइफस्पेन के लिए जानी जाती हैं और इस तरह काम करती हैं।

लिथियम को एनोड और कैथोड में स्टोर किया जाता है। चार्जिंग के दौरान, लिथियम आयन कैथोड से एनोड तक इलेक्ट्रोलाइट के ज़रिए आगे बढ़ते हैं। यह मूवमेंट एनोड में फ्री इलेक्ट्रॉन बनाता है जिसके कारण करंट कलेक्टर पर एक सकारात्मक चार्ज होता है। इलेक्ट्रिक कर्रेंट एक डिवाइस के माध्यम से फ्लो होता है जिसमें बैटरी के अंदर सेपरेटर सीधे बैटरी के माध्यम से करंट के फ्लो को रोकता है। यह प्रोसेस बैटरी को बिजली को एफ्फिसेंटली स्टोर करने में सक्षम बनाती है।

यह भी देखिए: PM Kusum योजना के साथ आप लगवा सकते हैं 5Hp का Solar Pump इतनी सस्ती कीमत पर

1 thought on “Waaree की इस बैटरी के साथ आपको मिल सकता है दुगना बैकअप, जानिए क्या रहेगी कीमत”

Leave a comment