नई PM-KUSUM सोलर पंप योजना फेज II के लिए एप्लीकेशन हो गई हैं शुरू, जानिए कैसे करें अप्लाई

PM-KUSUM सोलर पंप योजना फेज II

भारत सरकार ने किसानों के लिए कई योजनाएँ शुरू करी हैं जिनमें से एक PM-KUSUM सोलर पंप योजना है। सरकार ने अब कुसुम सोलर पंप योजना चरण II के लिए एप्लीकेशन जारी कर दिया है। यह योजना किसानों को सोलर पंप लगाने में मदद करती है जिससे बिजली का बिल कम होता है और सिंचाई के लिए मुफ़्त बिजली मिलती है। सोलर पंप ईको-फ्रेंडली हैं और फॉसिल फ्यूल पर निर्भरता कम करते हैं।

भारत एक कृषि प्रधान देश है यहाँ अभी भी कई किसान सिंचाई के लिए ग्रिड और फॉसिल फ्यूल से चलने वाले पानी के पंपों का उपयोग करते हैं। ये पंप न केवल किसानों पर आर्थिक बोझ डालते हैं बल्कि पर्यावरण को भी काफ़ी नुकसान पहुँचाते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए सरकार सब्सिडी देकर किसानों को सोलर वाटर पंप लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। किसान PM-KUSUM सोलर पंप योजना चरण II के लिए अप्लाई करके इन सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं।

कुसुम सोलर पंप योजना के लाभ

नई PM-KUSUM सोलर पंप योजना फेज II के लिए एप्लीकेशन हो गई हैं शुरू, जानिए कैसे करें अप्लाई
Source: Healing Waters

कुसुम सोलर पंप योजना कई लाभ प्रदान करती है:

किसानों को सोलर एनर्जी के माध्यम से एक स्टेबल पावर सप्लाई प्राप्त होती है, जिससे सोलर पंपों का निरंतर ऑपरेशन किया जा सकता है। सोलर पंप भूजल उपयोग और कार्बन फुटप्रिंट को कम करते हैं जिससे स्वच्छ और सुरक्षित वातावरण में योगदान मिलता है क्योंकि वे कोई प्रदूषण नहीं करते हैं।

ग्रिड बिजली पर निर्भरता कम करके सोलर वाटर पंप बिजली के बिलों को काफी कम करते हैं।किसानों को सोलर पैनलों के प्रॉपर मेंटेनेंस के साथ 25 साल तक सिंचाई के लिए मुफ़्त बिजली मिलती है। किसान ग्रिड को सरप्लस एनर्जी बेचकर एडिशनल इनकम कमा सकते हैं। इसके लिए सोलर सिस्टम को ग्रिड से जोड़ना और नज़दीकी DISCOM (डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी) के साथ कांटेक्ट करना आवश्यक है।

3HP सोलर वाटर पंप सिस्टम के कॉम्पोनेन्ट और डॉक्यूमेंट

नई PM-KUSUM योजना के तहत सोलर वाटर पंप को इंस्टॉल करने और उपयोग करने के लिए कुछ कॉम्पोनेन्ट आवश्यक हैं। 3HP सोलर वाटर पंप सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर पंप, सोलर इन्वर्टर, केबल और एक्सेसरीज, और मॉउंटिंग स्ट्रक्चर शामिल हैं।

कुसुम सोलर पंप योजना चरण II के लिए आवेदन करने के लिए आपको आधार कार्ड, राशन कार्ड, रजिस्ट्रेशन फॉर्म, ऑथोराइज़शन फॉर्म, बैंक अकाउंट डिटेल्स, चार्टर्ड अकाउंटेंट द्वारा जारी नेटवर्थ सर्टिफिकेट, ज़मीन के रिकॉर्ड की कॉपी, पासपोर्ट साइज्ड फोटो, मोबाइल नंबर जैसे डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी।

PM-KUSUM सोलर पंप योजना फेज II के लिए कैसे करें अप्लाई

Pm-kusum-scheme
Source: Plantix

सबसे पहले ऑफिसियल कुसुम योजना वेबसाइट पर जाएँ। इसके बाद होमपेज पर, “Programs” विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद ड्रॉप-डाउन मेनू से, “Solar Energy Program” ऑप्शन चुनें। फिर नए पेज पर, “Kusum Yojana” ऑप्शन पर क्लिक करें। रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सही ढंग से भरें और “Registration” ऑप्शन पर क्लिक करें। रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा करने के बाद आपके एप्लीकेशन को रिव्यु किया जाएगा। आपके डॉक्यूमेंट के वेरफिकेशन के बाद आपको सब्सिडी के साथ योजना के तहत सोलर पंप इंस्टॉल करने की अनुमति दी जाएगी।

यह भी देखिए: अब 5kW Solar मिलेगा आपको बढ़िया Subsidy के साथ, आपको मिलेगी भारी मात्र में पावर

2 thoughts on “नई PM-KUSUM सोलर पंप योजना फेज II के लिए एप्लीकेशन हो गई हैं शुरू, जानिए कैसे करें अप्लाई”

Leave a comment