अब 2.5kW सोलर सिस्टम इंस्टॉल करके चलाएं A/C जैसे कई हैवी एप्लायंस, जानिए डिटेल

2.5kW सोलर सिस्टम

अगर आप भी अपने घर पर सोलर एनर्जी से रेफ्रिजरेटर, सबमर्सिबल पंप और एयर कंडीशनर जैसे हैवी लोड के इक्विपमेंट चलाने के बारे में सोच रहे हैं तो एक 2.5 किलोवाट का सोलर सिस्टम आपके लिए सूटेबल सलूशन हो सकता है। यह सिस्टम आपके बजट में फिट होने के साथ-साथ आपकी एनर्जी आवश्यकताओं को पूरा कर करता है।

सोलर पैनलों को इंस्टॉल करके आप न सिर्फ मुफ्त एनर्जी से अपने घर की ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं बल्कि पर्यावरण को भी लाभ पहुंचाते हुए आगे बढ़ सकते हैं और देश को रिन्यूएबल एनर्जी फ्यूचर की ओर लेकर जा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की एक 2.5kW सोलर सिस्टम को लगाने में कितना खर्चा आता है।

2.5kW सोलर सिस्टम के कॉम्पोनेन्ट

अब 2.5kW सोलर सिस्टम इंस्टॉल करके चलाएं एयर कंडीशनर जैसे कई हैवी एप्लायंस, जानिए डिटेल्स
Source: Waaree

एक 2.5kW सोलर सिस्टम के लिए आपको कई कॉम्पोनेन्ट की ज़रुरत होगी। सबसे पहले आते हैं सोलर पैनल जो सूर्य की किरणों को कैप्चर करके उसे बिजली में बदलते हैं। फिर आते हैं इन्वर्टर जो इन पैनलों से प्राप्त डायरेक्ट करंट की पावर को अल्टेरनेटिंग करंट में बदलते हैं जिससे हमारे घर के सभी इक्विपमेंट चलाये जा सकते हैं। इस बाद आती हैं बैटरी जो पावर बैकअप में अपना योगदान देती हैं जिससे आप रात में भी आसानी से अपने एप्लायंस को चला सकते हैं।

इसके अलावा आपको मॉउंटिंग स्ट्रक्चर, वायरिंग और कई एडिशनल सेफ्टी इक्विपमेंट की ज़रुरत होगी इस सिस्टम को इंस्टॉल करने के लिए। बड़े सोलर सिस्टम की तुलना में एक 2.5kW सिस्टम कम मेहेंगा होता है और काफी कॉस्ट-इफेक्टिव भी होता है। सोलर एनर्जी का उपयोग करने से आपका कार्बन फुटप्रिंट कम होता है जो पर्यावरण को बचाने में योगदान देता है। सोलर सिस्टम बिजली की कटौती के दौरान भी बिजली प्रदान करता है। सोलर सिस्टम को मिनिमम मेंटेनेंस की आवश्यकता होती है।

2.5kW सोलर सिस्टम की लागत

50w-solar-panel
Source: The Old House

भारत में 2.5kW सोलर सिस्टम की कीमत लगभग ₹1,00,000 से ₹1,40,000 के बीच होती है। यह कॉस्ट कई फैक्टर पर निर्भर करती है जैसे कि सोलर पैनल का टाइप, इन्वर्टर का ब्रांड, बैटरी की कैपेसिटी और इंस्टॉलेशन चार्जेज।

सबसे अच्छी डील पाने के लिए सोलर पैनल और इनवर्टर के लिए अलग-अलग ब्रांड पर विचार करें। ये टोटल कॉस्ट को कम करने में मदद कर सकते हैं। अपने एरिया के DISCOM (डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी) के साथ रेजिस्टर्ड वेंडर द्वारा अपना सोलर सिस्टम इंस्टॉल करवाना अच्छा डिसिशन होगा।

यह भी देखिए: अब सोलर एनर्जी के उपयोग से शुरू करें बिज़नेस और कमाए बढ़िया रकम

Leave a comment