घर के लिए कितने बड़े सोलर सिस्टम की ज़रुरत होगी? सोलर सिस्टम लगाने की पूरी कीमत जानें

सोलर सिस्टम लगाने की पूरी कीमत जानें

अगर आप लगातार बढ़ते बिजली के बिलों से परेशान हैं और इसका सोल्यूशन निकालना चाहते हैं तो अब आप ऐसा कर सकते हैं सोलर एनर्जी का उपयोग करके। सोलर सिस्टम में इन्वेस्ट करके आप 20 से 25 साल तक मुफ़्त बिजली का आनंद ले सकते हैं क्योंकि सोलर पैनल कई सालों तक बिना ज्यादा एफिशिएंसी लॉस के बिजली जनरेट कर सकते हैं।

सोलर पैनल से जनरेट की गई बिजली से कोई प्रदूषण नहीं होता है और आपका कार्बन फुटप्रिंट भी कम होता है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप भी अपने घर के लिए सबसे बढ़िया सोलर सिस्टम चुन कर मुफ्त बिजली का लाभ उठा सकते हैं किफायती कीमतों पर। डिटेल्स जानें

आपके घर के लिए कितने बड़े सोलर सिस्टम की ज़रुरत होगी?

Solar-rooftop-panel

घर के लिए कितने बड़े सोलर सिस्टम की ज़रुरत होगी? सोलर सिस्टम लगाने की पूरी कीमत जानें
Source: Green Shoot Renewable

सोलर सिस्टम खरीदने से पहले यह जानना ज़रूरी है कि आपको अपने घर के लिए कितने बड़े सिस्टम की ज़रूरत होगी। यह पता लगाने के लिए आपको अपने घर के टोटल लोड की जानकारी होनी चाहिए। अगर आपके पास रेफ्रिजरेटर, कूलर, वॉशिंग मशीन, ट्यूब लाइट, वाटर पंप और सीलिंग फैन जैसे डिवाइस हैं तो आप 1kW से 2kW तक की कैपेसिटी वाला सोलर सिस्टम लगा सकते हैं।

हर एक डिवाइस की बिजली कंसम्पशन की कैलकुलेशन करके शुरू करें और यह देखते हुए कि हर एप्लायंस कितने वाट का उपयोग करता है। एक बार जब आपके पास टोटल वाट कैपेसिटी हो जाती है तो आप अपने सोलर सिस्टम के लिए सूटेबल साइज सेट कर सकते हैं।

अगर आपके घर में रेफ्रिजरेटर, कूलर, वॉशिंग मशीन, कंप्यूटर, वाटर पंप और सीलिंग फैन जैसे हाई-पावर वाले एप्लायंस हैं तो आप 2kW सोलर सिस्टम लगा सकते हैं। इस साइज का सिस्टम आपके सभी एप्लायंस का लोड आसानी से हैंडल कर सकता है।

सोलर पैनल की कीमत जानें

2kW सोलर पैनल सिस्टम की कीमत प्रति वाट कॉस्ट पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिए अगर प्रति वाट कॉस्ट ₹30 से ₹50 है तो 2kW सिस्टम के लिए सोलर पैनल सिस्टम की टोटल कॉस्ट लगभग ₹30,000 से ₹35,000 तक होगी।

पैनल के अलावा आपको उन्हें माउंट करने के लिए एक स्टैंड की नीड होगी जिसकी कॉस्ट एडिशनल वायरिंग और अलग कॉस्ट ₹5,000 से ₹7,000 तक हो सकती है।2kW सोलर पैनल सिस्टम का टोटल कॉस्ट लगभग ₹30,000 से ₹35,000 तक होगी। अगर आप एक 2000VA इन्वर्टर लगाते हैं जिसकी कीमत लगभग ₹15,000 से ₹20,000 होगी, तो टोटल कॉस्ट लगभग ₹55,000 तक जा सकती है।

सिस्टम के लिए बैटरी की कॉस्ट

2kW सोलर सिस्टम के लिए आप दो बैटरियों की ज़रुरत होगी। इस सिस्टम के लिए आप 165Ah की बैटरी का उपयोग कर सकते हैं और लाभ उठा सकते हैं अच्छे पावर बैकअप का। अगर आपको ज़्यादा बैकअप पावर की ज़रूरत है तो आप एडिशनल बैटरी लगा सकते हैं। 165Ah बैटरी की कीमत ₹14,000 है, तो 2kW सिस्टम के लिए दो बैटरियों की कीमत ₹28,000 होगी। 2kW सोलर सिस्टम लगाने की कीमत ₹80,000 से ₹85,000 के बीच हो सकती है।

यह भी देखिए: अब सरकार की नई योजना के तहत आपको भी मिल सकती है 300 यूनिट तक बिजली मुफत, जानिए कैसे

Leave a comment