नई PM सूर्यघर योजना के तहत राज्य सरकार भी दे रही हैं सब्सिडी, जानिए आपकी स्टेट में मिलेगी कितनी सब्सिडी

नई पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत राज्य सरकार भी दे रही हैं सब्सिडी

सोलर एनर्जी की बढ़ती डिमांड के कारण कई लोग अपने बिजली के बिल को काफी करने में सक्षम बन रहे हैं। सोलर एनर्जी एक रिन्यूएबल एनर्जी का नेचुरल सोर्स है जो जिस पर्यावरण को बभी कोई नुक्सान नहीं होता है न ही कोई प्रदूषण होता है। इसके उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कई योजनाएं शुरू करी हैं।

ऐसी ही एक पहल है “सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना” है जो 10 किलोवाट तक की कैपेसिटी वाले सोलर सिस्टम के लिए सब्सिडी ऑफर करती है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे नई पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के बारे में और जानेंगे कैसे स्टेट सब्सिडी की डिटेल्ड लिस्ट की आपको कितनी सब्सिडी मिलेगी सोलर सिस्टम पर।

सोलर सिस्टम कैसे काम करता है?

नई पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत राज्य सरकार भी दे रही हैं सब्सिडी, जानिए डिटेल्स
Source: LA Times

सोलर पैनल सिस्टम का प्राइमरी कॉम्पोनेन्ट सोलर पैनल ही होता है जिसमें फोटोवोल्टिक (PV) सेल होते हैं। ये PV सेल सेमीकंडक्टर मटीरियल से बने होते हैं जो सनलाइट को इलेक्ट्रॉन में बदल देते हैं जिससे डायरेक्ट करंट बिजली पैदा होती है। इस जनरेट की गई बिजली को इस्तेमाल करने योग्य रूप में बदलने के लिए कई अलग इक्विपमेंट की आवश्यकता होती है।

स्टेट-वाइज सब्सिडी जानें

उत्तर प्रदेश सरकार 1 किलोवाट तक के सौर सिस्टम के लिए ₹15,000 प्रति किलोवाट की सब्सिडी प्रदान करती है जो 3 किलोवाट तक के सिस्टम पर लागू होती है। इसके अलावा 10 किलोवाट तक के सिस्टम के लिए ₹12,000 प्रति किलोवाट की सब्सिडी प्रदान की जाती है। महाराष्ट्र सरकार 1 से 3 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम पर 40% तक और 3 से 10 किलोवाट तक के सिस्टम पर 20% सब्सिडी प्रदान करता है।

गुजरात सरकार 1 से 3 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम के लिए 40% और 3 से 10 किलोवाट तक के सिस्टम के लिए 20% सब्सिडी प्रदान करती है जिसकी मैक्सिमम सब्सिडी लिमिट ₹1 लाख है। केरल सरकार 1 से 3 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम के लिए 40% और 3 से 10 किलोवाट तक के सिस्टम के लिए 20% सब्सिडी प्रदान करती है। राजस्थान सरकार 1 से 3 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम के लिए 40% और 3 से 10 किलोवाट तक के सिस्टम के लिए 20% सब्सिडी प्रदान करता है।

सोलर पैनल सब्सिडी योजना

Waaree-solar-panel-system
Source: Waaree

सरकार लोगों के लिए सोलर सिस्टम लगाना आसान बनाने के लिए कई केटेगरी में सब्सिडी प्रदान करती है। इस योजना 1 किलोवाट तक का सौर सिस्टम पर आपको ₹30,000 प्रति किलोवाट की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। 2 किलोवाट तक का सोलर सिस्टम पर आपको ₹60,000 प्रति किलोवाट की सब्सिडी मिलेगी। वहीँ आपको 3 से 10 किलोवाट तक का सोलर सिस्टम पर ₹78,000 की सब्सिडी प्रदान की जाती है।

सोलर सिस्टम कैसे लगाएँ?

ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम सबसे पॉपुलर ऑप्शन है क्योंकि इससे जनरेट की गई बिजली सीधे ग्रिड में भेजी जाती है। इससे आपका बिजली बिल कम हो जाता है और बैटरी स्टोरेज की ज़रूरत नहीं पड़ती। यह सिस्टम पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का उपयोग करता है और बिजली बिल की कैलकुलेशन नेट मीटरिंग की मदद से की जाती है।

सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि इंस्टॉलर MNRE और राज्य नोडल एजेंसियों के साथ लिस्टेड है। फिर इंस्टॉलर आपकी ओर से सब्सिडी एप्लीकेशन सबमिट करेगा। सब्सिडी अप्प्रूव होने के बाद इंस्टॉलर इंस्टॉलेशन पूरा करेगा और नेट मीटरिंग सुनिश्चित करेगा। नोडल एजेंसी इंस्टॉलेशन का वेरिफिकेशन और इंस्पेक्शन करेगी और सब्सिडी अमाउंट आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

यह भी देखिए: नई PM सूर्य घर योजना में अप्लाई करें और पाएं ₹6 लाख तक का लोन, जानिए पूरी डिटेल

1 thought on “नई PM सूर्यघर योजना के तहत राज्य सरकार भी दे रही हैं सब्सिडी, जानिए आपकी स्टेट में मिलेगी कितनी सब्सिडी”

Leave a comment