आज ही इंस्टॉल करें सोलर A/C और लाभ उठाएं मुफ्त बिजली पर ठंडक का, पूरी डिटेल जानिए

आज ही इंस्टॉल करें सोलर AC

जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है कई लोग अपने घरों में एयर कंडीशनर लगवा रहे हैं। ट्रेडिशनल एयर कंडीशनर काफी ज़्यादा बिजली कंस्यूम करते हैं जिससे बिजली का बिल ज़्यादा आता है। इसे कम करने के लिए आप सोलर एसी चुन सकते हैं जो आपकी बिजली की कॉस्ट को काफ़ी हद तक कम कर सकता है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप भी एक सोलर AC लगा कर अपने भारी बिजली के बिलों को कम कर सकते हैं।

सोलर AC क्या है?

haier-to-launch-indias-first-solar-ac-key-details

सोलर एसी आम एयर कंडीशनर की तरह ही काम करता है लेकिन कन्वेंशनल बिजली के बजाय सोलर एनर्जी से चलता है। यह बिजली के बिल में बचत करते हुए ठंडक प्रदान करता है। सोलर AC सोलर पैनल और बैटरी का उपयोग करके काम कर सकते हैं और उन्हें बैकअप के लिए ग्रिड से भी जोड़ा जा सकता है जिससे वे हाइब्रिड AC बन जाते हैं।

अगर आप कमरे के आकार के आधार पर एसी चुन रहे हैं तो आप 1-टन या आधा-टन एसी चुन सकते हैं। आम तौर पर लोग 1-टन या 1.5-टन एसी पसंद करते हैं। 80 से 120 वर्ग फीट के कमरे के लिए 1-टन का एसी सबसे बढ़िया होगा। बड़े हॉल के लिए 2-टन एसी लगाना अच्छा साबित हो सकता है।

अलग-अलग टन AC के लिए सोलर पैनल की आवश्यकताएँ

कई कंपनियाँ सोलर पैनल, बैटरी, सोलर इनवर्टर और इंस्टॉलेशन एक्सेसरीज़ सहित कम्पलीट सोलर एसी पैकेज ऑफ़र करती हैं।

  • सोलर पैनल: 1 किलोवाट (कई कारकों पर निर्भर करता है)।
  • सोलर इन्वर्टर: 2.5 KVA इन्वर्टर में अपग्रेड करें।
  • बैटरी: 150A सोलर बैटरी की आवश्यकता होती है। 2.5-किलोवाट सेटअप के लिए आपको 48-वोल्ट इन्वर्टर के साथ 150A की 4 सोलर बैटरी की आवश्यकता होगी।

सोलर AC की विशेषताएं

सनलाइट से बिजली जनरेट करता है इसके लिए ग्रिड बिजली या फ्यूल की आवश्यकता नहीं होती है इस प्रकार यह CO2 एमिशन नहीं करता है। यह बिजली की कॉस्ट में काफी कमी लाता है। वाई-फाई का उपयोग करके घर के अंदर कहीं से भी कंट्रोल किया जा सकता है। बेहतर कूलिंग के लिए चार विंड फ्लो ऑप्शन प्रदान करता है। AC कंप्रेसर को जल्दी से चालू करता है, कमरे के तापमान को तेजी से कम करता है और एफिशिएंसी के लिए पांच स्टार रेटिंग के साथ आता है।

कीमत और वारंटी जानिए

आज ही इंस्टॉल करें सोलर AC और लाभ उठाएं मुफ्त बिजली पर ठंडक का, पूरी डिटेल्स जानिए
Source: Croma

यह एयर कंडीशनर घरेलू बिजली के उपयोग को 80% तक कम करता है। यह ऐसी आपके बिजली के बिल को कम करता है केवल एक बार बिजली खर्च की आवश्यकता होती है। 1-टन एसी कीमतें ₹1 लाख से लेकर ₹1.2 लाख तक होती हैं। एडिशनल सेटअप और अतिरिक्त सुविधाओं के आधार पर सोलर AC की कीमत ₹1.4 लाख से लेकर ₹1.5 लाख तक हो सकती है।

एसी यूनिट पर आपको 1 साल की वारंटी मिलती है, कंप्रेसर पर 10 साल की वारंटी, सोलर पैनल पर 25 साल की वारंटी, सोलर इन्वर्टर 5 साल की वारंटी, हाइब्रिड इन्वर्टर पर 10 साल तक की वारंटी प्रोवाइड की जाती है। सोलर एसी पर स्विच करने से गर्मियों के दौरान कूलिंग रहने का एक सस्टेनेबल, किफ़ायती तरीका मिल सकता है साथ ही आपके एनवायर्नमेंटल इफ़ेक्ट और बिजली की कॉस्ट भी कम हो सकती है।

यह भी देखिए: नई PM सूर्य घर योजना में अप्लाई करें और पाएं ₹6 लाख तक का लोन, जानिए पूरी डिटेल

1 thought on “आज ही इंस्टॉल करें सोलर A/C और लाभ उठाएं मुफ्त बिजली पर ठंडक का, पूरी डिटेल जानिए”

Leave a comment