Solar लगवाते वक़्त कैसे करें Subsidy के लिए अप्लाई, मिल सकती है भारी छूट

Solar सिस्टम इंस्टॉल पर सब्सिडी के लिए कैसे अप्लाई करें?

Solar एनर्जी को बिजली पैदा करने और एनर्जी की जरूरतों को पूरा करने की एबिलिटी के कारण बिजली का भविष्य माना जाता है। यह एनर्जी सूर्य से प्राप्त की जाती है और पर्यावरण फ्रेंडली तरीके से उपयोग की जाती है। आज की दुनिया में, सोलर पैनल जैसे उपकरणों को एक बेहतरीन विकल्प के रूप में देखा जाता है।

Solar पैनल सोलर एनर्जी को इलेक्ट्रिकल एनर्जी बे कन्वर्ट करते हैं। यह गाइड सोलर पैनल सिस्टम लगाने के लिए उपलब्ध सब्सिडी के बारे में बताता है। सौर पैनल में सेमीकंडक्टर मटेरियल से बने फोटोवोल्टिक सेल होते हैं। जब सूरज की रोशनी इन सेल पर पड़ती है तो वे इलेक्ट्रॉन रिलीज़ करते हैं जिससे इलेक्ट्रिकल करंट फ्लो बनता है। सोलर पैनल डायरेक्ट करंट पावर जनरेट करते हैं।

Solar सिस्टम इंस्टालेशन के लिए सरकारी प्रोत्साहन

सोलर सिस्टम इंस्टॉल पर सब्सिडी के लिए कैसे अप्लाई करें, जानिए पूरी डिटेल्स
Source: Waaree

Solar एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना जैसी पहल शुरू की है जो 10 किलोवाट तक की कैपेसिटी वाले सोलर सिस्टम के लिए सब्सिडी प्रोवाइड करती है। अगर आप ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम लगाते हैं तो सरकार सब्सिडी देती है। ऑन-ग्रिड सिस्टम सोलर पैनल से जनरेट बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड में भेजते हैं।

इन सिस्टम में पावर बैकअप के लिए बैटरी नहीं होती है। यह सब्सिडी योजना केवल पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के लिए उपलब्ध है। ग्रिड में एक्स्ट्रा बिजली भेजकर बिजली के बिल को कम करता है। शेयर की गई बिजली की कैलकुलेशन करने के लिए नेट मीटर की आवश्यकता होती है।

सब्सिडी रेट 1 किलोवाट से लेकर 3 किलोवाट तक की कैपेसिटी पर 40% तक की सब्सिडी मिलती है। वहीँ 3 से 10 किलोवाट तक की कैपेसिटी के सिस्टम पर 20% तक की सब्सिडी मिलती है और 10 किलोवाट से ज्यादा के सिस्टम में कोई सब्सिडी नहीं मिलती है। नई पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत 3 से 10 किलोवाट तक के सिस्टम पर ₹78,000 की सब्सिडी दी जाती है। राज्य सरकारें एडिशनल सब्सिडी भी दे सकती हैं।

सोलर सब्सिडी के लिए कैसे अप्लाई करें

1-kw-solar-panel
Source: LA Times

सब्सिडी के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट pmsuryaghar.gov.in पर जाएँ। इसके बाद अपने कंस्यूमर नंबर के लिए अपना बिजली बिल तैयार रखें। सुनिश्चित करें कि आप अपने राज्य की वितरण कंपनी (DISCOM) के साथ रेजिस्टर्ड वेंडर से सोलर इक्विपमेंट खरीदें। इन सब्सिडी और प्रोत्साहनों का लाभ उठाकर आप सोलर पैनल लगाने की लागत को काफी कम कर सकते हैं और एक स्टेबल एनर्जी के भविष्य में कंट्रीब्यूशन दे सकते हैं।

यह भी देखिए: अब इंस्टॉल करें लूम सोलर के सबसे एडवांस सोलर पैनल और अपने घर की एनर्जी को सोलर एनर्जी पर शिफ्ट करें

1 thought on “Solar लगवाते वक़्त कैसे करें Subsidy के लिए अप्लाई, मिल सकती है भारी छूट”

Leave a comment