अब किफायती कीमत पर लगाए 7kW सोलर पैनल सिस्टम और लाभ उठाएँ सरकारी सब्सिडी का

किफायती कीमत पर 7kW सोलर पैनल सिस्टम

घरों, ऑफिसों और स्कूलों में इस्तेमाल होने के कारण सोलर पैनल की डिमांड में काफी इंक्रीमेंट हुआ है। सोलर पैनल सोलर एनर्जी से बिजली बनाते हैं जिससे आपकी बिजली खपत की ज़रूरतें पूरी होती हैं। इससे आपके बिजली के भारी बिलों में भी कमी आती है वहीँ आपका कार्बन फुटप्रिंट भी कम होता है जिससे आप पर्यावरण को बिना नुक्सान पहुँचाए अपनी बिजली की ज़रूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

सोलर पैनल के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सरकार सोलर पैनल सिस्टम योजना के ज़रिए सहायता बढ़ा रही है जिससे इंस्टॉलेशन की लागत कम करने के लिए सब्सिडी दी जा रही है। इस पहल का उद्देश्य सोलर पैनल को ज़्यादा किफ़ायती बनाना है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप भी अपने घर या ऑफिस की हाई पावर डिमांड को पूरा कर सकते हैं जिससे आप भी बिना प्रदूषण किए अपने बिजली के बिल को पूरा कर सकते हैं।

7kW सोलर पैनल सिस्टम

अब किफायती कीमत पर लगाए 7kW सोलर पैनल सिस्टम और लाभ उठाएँ सरकारी सब्सिडी का
Source: LA Times

अगर आप 7kW का सोलर पैनल सिस्टम लगाने पर विचार कर रहे हैं तो इसका इस्तेमाल स्कूलों, कॉलेजों, ऑफिसों और बड़े कमर्शियल स्थानों के लिए किया जाता है। अगर आपके पास कोई दुकान या शोरूम है तो आप 7kW का सोलर पैनल लगा सकते हैं जो प्रतिदिन 25 से 30 यूनिट बिजली पैदा करता है। 7kW का सोलर पैनल एयर कंडीशनर, रेफ़्रिजरेटर, वाटर कूलर, कई पंखे और लाइट को बिजली दे सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके पास 7kW का सोलर पैनल लगाने के लिए पर्याप्त एनर्जी कंसम्पशन है।

7kW सोलर पैनल सिस्टम इंस्टालेशन कॉस्ट

इंस्टालेशन कॉस्ट पर चर्चा करने से पहले यह जानना ज़रूरी है कि किस तरह के सोलर पैनल उपलब्ध हैं और कौन सा आपकी ज़रूरतों के हिसाब से सही है। बढ़ती डिमांड के कारण कई तरह की तकनीकें सामने आई हैं। पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नोलॉजी वाले सोलर पैनल कई जगहों पर इस्तेमाल की जाने वाली सबसे आम और किफ़ायती टेक्नोलॉजी है। 7kW पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल लगाने की कीमत ₹2,00,000 से ₹210,000 के बीच हो सकती है।

मोनोक्रिस्टलाइन टेक्नोलॉजी वाले सोलर पैनल पॉलीक्रिस्टलाइन से बेहतर होते हैं। इस टेक्नोलॉजी के पैनलों के लिए कम जगह की ज़रूरत होती है लेकिन यह ज़्यादा महंगी है जिसकी कीमत ₹2,40,000 से ₹2,80,000 तक हो सकती है।वहीँ बाइफ़ेशियल टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी के होते हैं। ये बाकी पैनलों की तुलना में मेहेंगे भी होते हैं और इनकी कीमत ₹2,80,000 से ₹3,00,000 के बीच हो सकती है।

पीएम-कुसुम सोलर पैनल योजना के तहत सब्सिडी

how-to-apply-for-pm-free-solar-rooftop-subsidy-scheme
Source: Union of Concerned Scientists

अगर आप कृषि उद्देश्यों के लिए सोलर पैनल लगा रहे हैं तो आप पीएम-कुसुम सोलर पैनल योजना के तहत 60% तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। रेजिडेंशियल या कमर्शियल उपयोग के लिए 3kW से 10kW तक की इंस्टालेशन के लिए आप 40% तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर पैनल लगाने से आपके बिजली के बिल में काफी कमी आ सकती है और यह एक स्टेबल एनर्जी सलूशन प्रोवाइड कर सकता है। सही प्रकार के सोलर पैनल का सिलेक्शन करके और सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाकर आप रिन्यूएबल एनर्जी में एक स्मार्ट इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

यह भी देखिए: अब खरीदें Loom Solar का सबसे एडवांस सोलर पैनल और पाएं 25 सालों तक मुफ्त बिजली

2 thoughts on “अब किफायती कीमत पर लगाए 7kW सोलर पैनल सिस्टम और लाभ उठाएँ सरकारी सब्सिडी का”

Leave a comment