जानिए कैसे आप भी अपने सोलर सिस्टम पर चला सकते हैं A/C, देखिये सभी स्टेप

जानें कैसे आप भी सोलर पैनल पर AC चला सकते हैं

अगर आप भी इस बढ़ती गर्मी और उमस के कारण परेशान हैं और कम खर्चे पर इसका छुटकारा पाना चाहते हैं तो अब आप ऐसा कर सकते हैं। अब आप सोलर पैनल पर AC चला कर भीषण गर्मी से राहत पा सकते हैं। अक्सर लोग AC नहीं चलाते हैं बढ़ते बिजली की कीमतों के कारण जिससे बिजली के बिलों में भी काफी बढ़ोतरी होती है।

लेकिन इसका समाधान निकाला है सोलर AC ने जो ग्रिड पावर और सोलर एनर्जी दोनों पर ऑपरेट होते हैं। आप इन्हें सोलर पैनल से ऑपरेट कर सकते हैं और मुफ्त बिजली का आनंद उठाते हुए गर्मी से राहत पा सकते हैं बिना अपने बिजली के बिल की चिंता किए। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप भी सोलर पैनल पर अपने AC को चला कर गर्मियों से राहत प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर AC

Solar-ac

क्या सोलर पैनल पर AC चलाना मुमकिन है? जानें कैसे आप भी सोलर पैनल पर AC चला सकते हैं
Source: Solar AC

एक सोलर एयर कंडीशनर सोलर एनर्जी का उपयोग करके काम करता है। यह एप्लायंस ग्रिड से जुड़े AC की तुलना में यह काफी एफिसिएंट और एनवायर्नमेंटल-फ्रेंडली होता है। सोलर AC पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुँचाते हैं न ही कोई प्रदूषण करते हैं जिससे आपकी हेल्थ पर भी कोई बुरा असर नहीं पड़ता है। इन एयर कंडीशनर को इलेक्ट्रिकल ग्रिड, सोलर एनर्जी या सोलर बैटरी से चलाया जा सकता है। आज बाजार में कई ब्रांड सोलर AC ऑफर करते हैं जिससे आप अपने बजट और नीड के अनुसार चुन सकते हैं।

सनलाइट को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में कन्वर्ट करने के लिए सोलर पैनल सबसे इम्पोर्टेन्ट कॉम्पोनेन्ट हैं। सोलर पैनल सनलाइट को कैप्चर करते हैं और इसे बिजली में कन्वर्ट करते हैं जिसका इस्तेमाल घरों, बिज़नेस को बिजली देने या फिर बिजली ग्रिड में वापस भेजने के लिए किया जा सकता है। सोलर पैनल से पैदा होने वाली बिजली को सोलर बैटरी में स्टोर किया जा सकता है जिससे आपके लिए स्टोर की गई सोलर पावर का इस्तेमाल करके घर पर एसी चलाना आसान हो जाता है।

एक सोलर AC को इंस्टॉल करने में कितना खर्चा आता है ?

सोलर एयर कंडीशनर की कीमत इसकी कैपेसिटी, ब्रांड और रेटिंग पर निर्भर करती है जिसे टन में मापा जाता है। उदाहरण के लिए, नेक्स सनकूल 1X AI स्प्लिट एसी एक 5-स्टार एनर्जी रेटिंग वाला सोलर एयर कंडीशनर है। इसे चलाने के लिए कम से कम 200 वाट की ज़रूरत होती है और इसे चलाने के लिए लगभग 855 वाट बिजली की नीड होती है। यह एसी 100 से 150 स्क्वायर फीट के कमरे को आराम से ठंडा कर सकता है। यह कई फीचर्स के साथ आता है और यूजर-फ्रेंडली है। इस सोलर AC की कीमत बाजार में लगभग ₹35,718 है।

वहीँ नेक्स का सनकूल 2X AI 2 टन स्प्लिट AC है जिसमें वाई-फाई कनेक्टिविटी भी जैसे फीचर्स मिलते हैं जिससे आप इसे अपने स्मार्टफोन के ज़रिए कंट्रोल कर सकते हैं। यह बेहतर फीचर्स ऑफर करता है और इसे आसानी से ऑनलाइन या रिटेल स्टोर से लगभग ₹41,812 की कीमत पर खरीदा जा सकता है।

सोलर पैनल से एयर कंडीशनर कैसे चलाएं?

आप सोलर पैनल का उपयोग करके AC को पावर दे सकते हैं लेकिन आवश्यक सोलर पैनल का नंबर AC की क्षमता पर निर्भर करता है। एक 1-टन सोलर एसी के लिए आपको 1.5 किलोवाट के सोलर पैनल लगाने होंगे, वहीँ एक 1.5-टन सोलर एसी के लिए आपको 2.5 kW के सोलर पैनल की नीड होगी, और एक 2-टन सोलर एसी के लिए आपको 3 kW या उससे ज़्यादा सोलर पैनल की नीड हो सकती है।

यह भी देखिए: क्या सोलर पैनल बारिश के मौसम में भी बिजली बना पाते हैं? जानिए क्या करने से बानगी बारिश में भी बिजली

1 thought on “जानिए कैसे आप भी अपने सोलर सिस्टम पर चला सकते हैं A/C, देखिये सभी स्टेप”

Leave a comment