अब इस नई टेक्नोलॉजी के साथ आपके घर में भी बानगी बिजली, जानिए क्या आएगा इसका खर्च

जल्द लॉन्च होंगे नए सोलर पैनल जो घर के अंदर भी बिजली जनरेट करने में होंगे सक्षम

सोलर एनर्जी को अक्सर फ्यूर्रर की एनर्जी भी कहा जाता है। इसका उपयोग करके आप ग्रिड पावर पर अपनी निर्भरता को कम कर सकते हैं साथ ही फॉसिल फ्यूल जैसे फाइनाइट रिसोर्स के उपयोग को भी कम करते हैं जिससे आप बिना प्रदूषण किए अपनी बिजली की नीड्स को पूरा कर सकते हैं।

इसी के चलते इस सेक्टर में भी हर साल कई एडवांसमेंट हो रहे हैं जिससे सोलर पैनल की एफिसिएंसी और परफॉरमेंस दोनों काफी इम्प्रूव हो रही है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे ऐसे सोलर पैनल टेक्नोलॉजी के बारे में जिसे ‘इंडोर सोलर सेल’ भी कहा जाता है, यह सेल घर के अंदर भी बिजली प्रोड्यूस करने में सक्षम हैं और 37% की बेहतरीन एफिसिएंसी प्रदान करते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इनके बारे में।

इनडोर सोलर सेल

New-indoor-solar-cell-technology

यह नए सोलर सेल घर के अंदर भी बिजली जनरेट कर सकेंगे, जानिए पूरी जानकारी
Source: Imperial College London

ये एडवांस सोलर सेल आर्टिफीसियल लाइट से भी बिजली जनरेट करने में सक्षम हैं। इसमें चंदेल, घर के बल्ब, फायर लाइट और कई लाइट्स शामिल हैं जिसकी मदद से यह पावर जनरेट कर सकते हैं। लिथुआनिया में कौनास यूनिवर्सिटी के रेसेअर्चेर ने इस इनडोर सौर सेल टेक्नोलॉजी को डेवेलप किया है।

साइंटिस्ट के अँसुअर यह सेल आर्टिफीसियल लाइट से भी इलेक्ट्रिसिटी जनरेट करने का कांसेप्ट तो नया नहीं है लेकिन टेक्नोलॉजी के एडवांसमेंट के कारण इस टेक को और एफिसिएंट बनाया गया है। अब रिसर्चर ने पेरोव्स्काइट सोलर सेल टेक्नोलॉजी का उपयोग करके एक नए टाइप का सोलर सेल डेवेलप किया है। ये एडवांस सेल अर्टिफिकल लाइट को बिजली में बदल सकते हैं। सेल एक कार्बनिक सेमीकंडक्टर के साथ एम्बेडेड हैं जो वाइट LED लाइट के कांटेक्ट में आने पर चार्ज होना शुरू हो जाता है।

इनडोर सोलर सेल जनरेट करते हैं और भी ज़्यादा पावर

नई इनडोर सोलर सेल टेक्नोलॉजी बढ़िया एफिसिएंसी ऑफर करती है और नार्मल सनलाइट की तुलना में आर्टिफीसियल लाइट से ज़्यादा बिजली पैदा कर सकते हैं। यह एडवांसमेंट आने वाले समय में सोलर टेक्नोलॉजी में और भी ज़्यादा प्रोग्रेस ला सकती है जिससे आगे सोलर पैनल और भी जयादा एफिसिएंसी के साथ शानदार परफॉरमेंस डिलीवर करने में सक्षम होंगे।

फ़िलहाल इस टेक्नोलॉजी को अभी भी डेवेलप किया जा रहाहै और अभी तक यह कंस्यूमर यूज़ के लिए अवेलेबल नहीं है। लेकिन आने वाले समय में ये सोलर सेल कमर्सिअलि अवेलेबल हो सकते हैं जिससे कंस्यूमर इसे अपनी बिजली की नीड्स को पूरा करने के लिए उपयोग कर सकेंगे और भी ज्यादा एफिसिएंसी से।

यह भी देखिए: अब अपने सोलर सिस्टम में लगाएं 70% डिस्काउंट के साथ सोलर पैनल, पूरी जानकारी लें

1 thought on “अब इस नई टेक्नोलॉजी के साथ आपके घर में भी बानगी बिजली, जानिए क्या आएगा इसका खर्च”

Leave a comment