Suzlon Energy को मिला NTPC से देश का सबसे बड़ा विंड एनर्जी प्रोजेक्ट, क्या शेयर में दिखेगा मुनाफा?

NTPC ने सुजलॉन एनर्जी को दिया देश के सबसे बड़े विंड एनर्जी प्रोजेक्ट डेवेलप करने का कॉन्ट्रैक्ट

सुजलॉन एनर्जी लिमिटेड ने गुजरात में 1,166 मेगावाट के विंड एनर्जी प्रोजेक्ट के लिए NTPC ग्रीन एनर्जी लिमिटेड से भारत का सबसे बड़ा विंड एनर्जी का ऑर्डर हासिल किया है। इस प्रोजेक्ट के सुजलॉन दो NTPC रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड प्रोजेक्ट और एक इंडियन ऑयल NTPC ग्रीन एनर्जी प्राइवेट प्रोजेक्ट में 370 विंड टरबाइन जनरेटर करेगा जो इसी प्रोजेक्ट का पार्ट है।

यह नया प्रोजेक्ट सुजलॉन की क्युमुलेटिव ऑर्डर बुक को लगभग 5 गीगावाट तक बढ़ा देगा। इस एग्रीमेंट की फाइनेंसियल डिटेल्स अभी सामने नहीं आई हैं, लेकिन सुजलॉन ग्रुप के वाईस चेयरमैन गिरीश तांती के अनुसार यह गुजरात में किसी पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग (PSU) द्वारा ऑपरेट किया जाने वाले सबसे बड़ा विंड एनर्जी इनिशिएटिव होगा जो रिन्यूएबल एनर्जी में इस स्टेट की काफी आगे लेकर जाएगा।

आर्डर डिटेल्स जानें

Suzlon-energy-gets-indias-largest-wind-energy-project-from-ntpc

सुजलॉन एनर्जी को मिला NTPC से देश का सबसे बड़ा विंड एनर्जी प्रोजेक्ट, क्या शेयर देंगे मुनाफा? जानें
Source: Mercom India

सुजलॉन अपने S144 विंड टर्बाइन का उपयोग करता है जो NTPC प्रोजेक्ट के लिए हाइब्रिड लैटिस ट्यूबलर टावर और 3.15 मेगावाट की रेटेड कैपेसिटी के साथ आते हैं। कंपनी पवन टर्बाइनों की सप्लाई, प्रोजेक्ट एक्सेक्यूशन (कंस्ट्रक्शन और कमीशनिंग) की ओवरसीइंग और कमीशनिंग के बाद ऑपरेशन और मेंटेनेंस सर्विस प्रोवाइड करेगा। इस प्रोजेक्ट से जनरेट की गई बिजली से लगभग 30 लाख घरों को पावर मिलेगी।

आज के समय में सुजलॉन एनर्जी भारत में सबसे बड़े विंड एनर्जी सर्विस पोर्टफोलियो ऑफर करती है। इस पोर्टफोलियो में डोमेस्टिक लेवल पर 14.8 गीगावाट से ज्यादा एसेट और इंटरनेशनल लेवल पर एडिशनल 6 गीगावाट की इन्सटाल्ड कैपेसिटी का मैनेजमेंट शामिल है। कंपनी के CEO के मुताबिक इस प्रोजेक्ट को फरवरी 2026 तक पूरा किया जाएगा जिसमें 10 साल के लिए सर्विसेज ऑफर की जाएंगी। इस परियोजना से रेवेन्यू इस साल के तीसरे क्वार्टर में ही आना शुरू हो जाएगा।

इस प्रोजेक्ट से कंपनी अपनी हैल्थी बैलेंस शीट के साथ पब्लिक सेक्टर के और भी ज्यादा कॉन्ट्रैक्ट के लिए बिडिंग लगा सकेगी। इस प्रोजेक्ट के बढ़ती नंबर के साथ सुजलॉन के ऑपरेशनल मार्जिन में भी सुधार होगा लेकिन रेगुलेटेड टैरिफ स्ट्रक्चर टर्बाइनों के लिए किसी भी बड़े प्राइस इनक्रीस को लिमिट कर सकती है। आज के समय में विंड टरबाइन सेगमेंट सुजलॉन एनर्जी के ऑपरेशनल मार्जिन में लगभग 23% का कंट्रीब्यूशन देता है।

सुजलॉन एनर्जी का शेयर परफॉरमेंस जानें

इस खबर के बाद सुजलॉन का शेयर 3.4% से बढ़कर ₹77.28 पर पहुंच गया और सुबह 10:35 बजे तक 1.8% से इनक्रीस होकर ₹76.11 पर ट्रेड कर रहा था। पिछले 12 महीनों में सुजलॉन के शेयर में 218% की ग्रोथ दिखाई है जिसमें YoY 100% की ग्रोथ हुई है। 3 एनालिस्ट ने सुजलॉन एनर्जी को ‘Buy’ रेटिंग दी है जबकि दो ने ‘Hold’ करने की रेकमेंडेशन दी है। एवरेज 12 महीने के एनालिस्ट टारगेट प्राइस 5.7% के डिक्लाइन का इंडिकेशन देते हैं।

यह भी देखिए: भारत के टॉप 3 सबसे सस्ते ग्रीन एनर्जी स्टॉक्स के बारे में जानें जो देंगे तगड़ा मुनाफा, डिटेल्स जानें

Leave a comment