NTPC ने दिया Suzlon Energy को देश का सबसे बड़ा 1.1GW का विंड एनर्जी प्रोजेक्ट, अब मिल सकता है शेयर में मुनाफा

सुजलॉन एनर्जी को मिला देश के सबसे बड़े विंड एनर्जी प्रोजेक्ट सेटअप करने का आर्डर

सुजलॉन को भारत के सबसे बड़े एनर्जी ग्रुप NTPC की रिन्यूएबल एनर्जी आर्म NTPC ग्रीन एनर्जी ने सुजलॉन एनर्जी को 1166 मेगावाट टर्बाइन के लिए ऑर्डर दिया है। इस एग्रीमेंट के तहत सुजलॉन S144 प्लेटफॉर्म की 370 टर्बाइन इंस्टॉल करेगा जिनमें से हर एक टरबाइन की कैपेसिटी 3.15 मेगावाट है जिन्हें हाइब्रिड लैटिस ट्यूबलर (HLT) टावरों पर लगाया जाएगा।

टर्बाइन तीन प्रोजेक्ट साइट पर इंस्टॉल किए जाएंगे जिसमे दो NTPC रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड (NTPC ग्रीन एनर्जी लिमिटेड) के हैं और एक इंडियनऑयल NTPC ग्रीन एनर्जी द्वारा मैनेज किया जाएगा जो NGEL की एक ग्रुप कंपनी है। इस एग्रीमेंट से सुजलॉन की क्युमुलेटिव ऑर्डर बुक 3 सितंबर 2024 तक 5GW के करीब पहुंच गया है।

सुजलॉन की बड़ी आर्डर बुक और फ्यूचर प्रॉस्पेक्ट

Suzlon-energy-gets-indias-largest-wind-energy-project-from-ntpc

NTPC ने दिया सुजलॉन एनर्जी को देश का सबसे बड़ा 1.1 GW का विंड एनर्जी प्रोजेक्ट का आर्डर, डिटेल्स जानें
Source: Mercom India

सुजलॉन ग्रुप के वाईस चेयरमैन ने स्टेटमेंट दिया की सुजलॉन भारत की सबसे बड़ी यूटिलिटी आर्म लिमिटेड की रिन्यूएबल एनर्जी आर्म NTPC ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के साथ देश के मेजर विंड एनर्जी OEM के रूप में पार्टनरशिप करी है। यह कोलैबोरेशन भारत के रिन्यूएबल एनर्जी ट्रांजीशन को स्पीड उप करेगा और देश को उसके एनर्जी गोल अचीव करने में मदद करेगा।

इस एग्रीमेंट के तहत सुजलॉन टर्बाइनों की सप्लाई और इंस्टालेशन करेगा और प्रोजेक्ट के कंस्ट्रक्शन और कमीशनिंग का मैनेजमेंट करेगा और इंस्टालेशन के बाद ऑपरेशन और मेंटेनेंस सर्विसेज भी ऑफर करेगा।

ज़रूरी बात यह है कि यह NGEL से सुजलॉन का पहला डायरेक्ट विंड एनर्जी ऑर्डर है जो PSU कस्टमर सेगमेंट ने रिटर्न दिया है। यह गुजरात में एक PSU द्वारा सबसे बड़ा विंड एनर्जी प्रोजेक्ट है जो रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में भारत को नई हाइट पर लेकर जाएगा। यह प्रोजेक्ट पूरा होने पर एक नया बेंचमार्क सेटअप करेगा जो भारत की एनर्जी इंडिपेंडेंस लाने में मदद करेगा जिससे NGEL अपने 2032 तक 60 गीगावॉट रिन्यूएबल एनर्जी प्रोडक्शन कैपेसिटी हासिल करने में मदद करेगा।

यह भी देखिए: इस राज्य में लगेगा 750 MW कैपेसिटी वाला फ्लोटिंग सोलर पैनल सिस्टम, इस राज्य से मिली मंज़ूरी

1 thought on “NTPC ने दिया Suzlon Energy को देश का सबसे बड़ा 1.1GW का विंड एनर्जी प्रोजेक्ट, अब मिल सकता है शेयर में मुनाफा”

Leave a comment