सबसे मशहूर ग्रीन एनर्जी स्टॉक IREDA आपको दे सकता है बढ़िया मुनाफा, जानिए नई डील की जानकारी

IREDA इन्वेस्ट कर रहा है ग्रीन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट्स में जिससे भविष्य में देश की एनर्जी डिमांड पूरी की जा सकेगी

IREDA (इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवेलपमेंट एजेंसी) भारत में रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर की लीडिंग और सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है जिसके पूरे देश और इंटरनेशनली भी ग्रीन एनर्जी प्रोजेक्ट चालू हैं। हाल ही में IREDA ने ग्रीन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट्स पर अपना ध्यान केंद्रित किया है जिसकी अनाउंसमेंट के कारण कंपनी के शेयर में भारी सर्ज आया है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कंपनी के फाइनेंसियल के बारे में और समझेंगे की क्या आपको इसमें इन्वेस्ट करना चाहिए या नहीं।

नई योजना के बारे में जानें

Gensol-engineering-and-matrix-gas-to-collaborate-develop-a-new-green-hydrogen-valley-in-pune

IREDA के शेयर प्राइस में आया भारी सर्ज नए ग्रीन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट की अनाउंसमेंट के बाद, पूरी डिटेल जानें
Source: IEEFA

कंपनी के CMD प्रदीप कुमार दास के नेतृत्व में IREDA ने ग्रीन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट्स के लिए एक ज़रूरी योजना शुरू करी है जिसके तहत कंपनी ने अपने पहले ग्रीन अमोनिया प्रोजेक्ट के लिए फंडिंग की अनाउंसमेंट करी है, यह ग्रीन हाइड्रोजन सेक्टर में कंपनी की एंट्री का इंडिकेशन देता है जो सोलर एनर्जी के बाद देश के उभरते एनर्जी सेक्टरों में से एक है।

इसके अलावा IREDA ने गुजरात के GIFT सिटी में एक नई ब्रांच ओपन करी है जो फॉरेन करेंसी लोन ऑफर करेगी। इस इनिशिएटिव से डेवलपर्स को हेजिंग कॉस्ट पर 250-350 बेसिस पॉइंट्स बचाने में मदद मिलेगी और ग्रीन हाइड्रोजन और उससे रिलेटेड प्रोडक्ट इंटरनेशनल मार्केट में और भी ज्यादा कॉम्पिटिटिव कीमत पर डिस्पोस किए जा सकेंगे।

IREDA एक नया क्रेडिट असेसमेंट मॉडल भी पेश कर रहा है जिसे ग्रीन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट से जुड़े रिस्क्स का बेहतर असेसमेंट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जिससे इंटरेस्ट रेट्स में भी देखा जा सकेगा।

एक्सपर्ट ओपिनियन और कंपनी के शेयर पर एफेक्ट

IREDA के CMD प्रदीप कुमार दास के अनुसार यह नई योजना ग्रीन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट को और भी ज्यादा किफायती और फाइनैंशली फीसेबल बनाएगी। इस योजना से ग्रीन हाइड्रोजन और ग्रीन अमोनिया प्रोजेक्ट को फाइनेंसियल असिस्टेंस मिलेगी जिससे ग्लोबल मार्केट में भारत ग्रीन हाइड्रोजन टेक्नोलॉजी और एनर्जी प्रोडक्शन में लीडर बन कर आएगा।

इस नई योजना का IREDA के शेयर प्राइस पर पॉजिटिव एफेक्ट पड़ा है। कम कॉस्ट और नई फाइनेंसियल बैकिंग के साथ कंपनी में इन्वेस्टर्स का विश्वास बढ़ने की उम्मीद है। इसी के साथ IREDA की फाइनेंसियल कंडीशन और भी स्ट्रांग होगी और कंपनी के शेयर प्राइस में भी काफी सर्ज आने की उम्मीद है।

कंपनी के स्टॉक के बारे में जानें

अगर IREDA की यह योजना सफल होती है और ग्रीन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट अच्छा परफॉर्म करते हैं तो कंपनी के शेयर प्राइस में भी इंक्रीमेंट हो सकता है। इन्वेस्टर्स कंपनी के फ्यूचर के बारे में काफी पॉजिटिव हैं और उन्हें उम्मीद है कि इसके शेयरों में इंक्रीमेंट आएगा जिससे इन्वेस्टर्स को अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

आज के समय में कंपनी का मार्केट कैप ₹62,250 करोड़ है और इसका कर्रेंट शेयर प्राइस ₹231.10 है। साथ ही इसके शेयर के 52 हफ़्तों का हाईएस्ट ₹310 है जबकि लोवेस्ट ₹50 है। रिटर्न की बात करें तो कंपनी ने पिछले 5 साल में 268.29% का रिटर्न, 1 साल में 285.17% का रिटर्न, 1 महीने में 3.91% का शानदार रिटर्न दिया है।

यह भी देखिए: अब नई सोलर पैनल योजना के साथ सरकार देगी बढ़िया सब्सिडी, अब हर घर लगेंगे सोलर पैनल

Leave a comment