IREDA ने इन्वेस्टर्स को दिया 220% से भी ज्यादा का रिटर्न, क्या आपको भी होगा मुनाफा?

IREDA ने इन्वेस्टर्स को दिया 220% से भी ज्यादा का रिटर्न

इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवेलपमेंट एजेंसी लिमिटेड (IREDA) ने FY2030 तक महारत्न PSU का स्टेटस हासिल करने का टारगेट रखा है। यह सरकारी गाइडलाइन और अप्रूवल के सब्जेक्ट में होगा। पिछले महीने IREDA को नवरत्न का स्टेटस दिया गया था जिसके कारण इसके शेयर की कीमत में 5% की ग्रोथ हुई है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे IREDA के स्टॉक परफोटॉमेन्स के बारे में और कैसे आप भी इस कंपनी के स्टॉक में इन्वेस्ट करके मुनाफा कमा सकते हैं लॉन्ग-टर्म में।

IREDA के शेयर परफॉरमेंस

how-to-earn-money-by-using-solar-panel

IREDA ने इन्वेस्टर्स को दिया 220% से भी ज्यादा का रिटर्न, क्या आपको भी होगा मुनाफा? जानें
Source: Farasun Solar Energies

शुक्रवार को IREDA के शेयर 1.7% के डिक्लाइन के साथ बंद हुआ था। सोमवार को सुबह 10 बजे वे 3.75% की ग्रोथ के साथ ₹193 पर ट्रेड कर रहे थे। पिछले 5 दिनों में शेयर में लगभग 7% की ग्रोथ हुई है और पिछले छह महीनों में इसने अपने इन्वेस्टर्स को तीन गुना से ज्यादा रिटर्न दिया है।

पिछले एक साल में शेयर में 220% का शानदार रिटर्न दिया है, आज के दिन इसका शेयर प्राइस ₹194.15 है जो 4.63% से बढ़ा है। पिछले 5 दिनों में कंपनी के स्टॉक ने 7% की ग्रोथ दिखाई है। पिछले 6 महीनों में, स्टॉक ने 3x से ज्यादा का रिटर्न ऑफर किया हजै और पिछले साल कंपनी के स्टॉक ने 220% का शंदारर रिटर्न दिया है।

IREDA ऐसे हासिल करेगा महारत्न का स्टेटस

महारत्न का दर्जा हासिल करने के लिए IREDA ने कई मेजर गोल तय किए हैं जिन्हें FY2030 तक पूरा करने का टारगेट रखती है।

IREDA ने FY2030 तक अपने एनुअल डिस्बर्समेंट को 5 गुना बढ़ाकर ₹1.36 लाख करोड़ करने की प्लानिंग बनाई है। FY2024 के अंत तक IREDA का डिस्बर्समेंट ₹25,089 करोड़ था जो FY2023 से 15% की ग्रोथ को दर्शाता है। कंपनी FY2030 तक ₹3.5 लाख करोड़ की लोन बुक बनाने के टारगेट रखती है जो FY2024 में ₹59,650 करोड़ की कर्रेंट लोन बुक से 6x ग्रोथ है।

किसी कंपनी के लिए महारत्न के रूप में क्लॉस्फ़ाइ होने के लिए इसे पहले नवरत्न का स्टेटस दिया जाना चाहिए। इसके अलावा कंपनी को मिनिमम शेयरहोल्डर क्राइटेरिया को पूरा करना चाहिए और पिछले तीन सालों में इसका एवरेज एनुअल ट्रेड ₹25,000 करोड़ से ज्यादा होना चाहिए।

महारत्न PSU होने के कारण कंपनी को अन्य PSU केटेगरी की तुलना में ज्यादा ऑटोनोमी और डिसिशन मेकिंग पावर मिलती है। महारत्न PSU किसी भी प्रोजेक्ट में बिना प्रायर सरकारी अप्रूवल के अपनी टोटल एसेट का 15% तक इन्वेस्टमेंट कर सकता है।

यह भी देखिए: Suzlon Energy को मिली नई डील जिस से मिल सकता है इन्वेस्टरों को मुनाफा, जानिए पूरी जानकारी

1 thought on “IREDA ने इन्वेस्टर्स को दिया 220% से भी ज्यादा का रिटर्न, क्या आपको भी होगा मुनाफा?”

Leave a comment