अब केवल ₹3,500 रुपए की आसान EMI पर लगवाएं सबसे बढ़िया सोलर पैनल, जानिए पूरा प्लान

मात्र ₹3,500 में लगाएं सबसे किफायती सोलर सिस्टम

सोलर एनर्जी का उपयोग तेज़ी से बढ़ रहा है जिसके चलते आज देश के कई लोग इस रिन्यूएबल एनर्जी के उपयोग से अपनी बिजली की नीड्स को पूरा कर रहे हैं।इससे न तो कोई प्रदूषण होता है न ही कोई पर्यावरण को कोई नुक्सान पहुँचता है। साथ ही आप एडिशनल बिजली DISCOM को बेच कर एक्स्ट्रा पैसे भी कमा सकते हैं।

एक सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, इन्वर्टर, बैटरी और कई एडिशनल इक्विपमेंट का उपयोग किया जाता है जिससे आप एक एफिसिनेट तरीके से बिजली का उपयोग कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे आप भी मात्र ₹3,500 में एक सोलर सिस्टम का उपयोग करके अपनी बिजली की ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।

सिर्फ़ ₹3,500 में लगाएं सबसे किफायती सोलर सिस्टम

आज के समय में भारत की कई कंपनियाँ सोलर इक्विपमेंट ऑफर करती हैं। इनमे Exide सबसे पॉपुलर और किफायती ऑप्शन है जो अपने रिलाएबल और ड्यूरेबल सोलर प्रोडक्ट ऑफर करने के लिए जानी जाती है। सिर्फ़ ₹3,500 की कीमत पर यह कंपनी एक सोलर सेटअप ऑफर करती है जिसे आप अपने घर, ऑफिस या दूकान पर लगा कर अपनी बिजली की ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम में उपयोग होने वाले कंपोनेंट्स

सोलर पैनल

Save-95%-on-your-electricity-bills-by-installing-solar-panels-on-your-roof

अब मात्र ₹3,500 में लगाएं सबसे किफायती सोलर सिस्टम और पूरा करें अपनी बिजली की ज़रूरतों को, डिटेल्स जानें
Source: Which.co.uk

सोलर पैनल एक सोलर सिस्टम का सबसे ज़रूरी कॉम्पोनेन्ट हैं जो सोलर एनर्जी से बिजली जनरेट करते हैं और वे सोलर सेल से बने होते हैं। इस किफायती सोलर सेटअप में Exide एक 40W सोलर पैनल ऑफर करता है जो छोटे उपकरणों के लिए बिजली पैदा करने में सक्षम है। इस सोलर पैनल की बाजार कीमत ₹2,450 है लेकिन इस सेटअप के साथ इसे केवल ₹1,400 में खरीद कर अपने सिस्टम में लगा सकते हैं। यह पैनल 2.5A की करंट रेटिंग के साथ आता है और बढ़िया एफिसिएंसी ऑफर करता है।

सोलर इन्वर्टर

इस सेटअप में स्टोर की गयी DC पावर को AC पावर में कन्वर्ट करने के लिए एक सोलर इन्वर्टर का उपयोग किया जाता है जिसकी मदद से आप अपने घर के ज्यादातर डिवाइस चला सकते हैं। यह एक 100W इन्वर्टर है जिसका उपयोग रोज़ के इलेक्ट्रिक डिवाइस के लिए किया जा सकता है। इस इन्वर्टर को आप केवल ₹600 की कीमत पर खरीद सकते हैं, यह इन्वर्टर छोटे सोलर सिस्टम के लिए सफिसिनेट है और बेसिक नीड्स को पूरा करने के लिए अच्छा ऑप्शन ऑफर करता है।

सोलर बैटरी

यह सिस्टम 25-30A की कैपेसिटी वाली स्टार ट्रैक बैटरी के साथ आता है और आप इसे लगभग ₹1,500 की कीमत पर खरीद सकते है। यह बैटरी Exide द्वारा ऑफर करी जाती है और 12 महीने की वारंटी के साथ आती है। यह बैटरी सोलर पैनल द्वारा जनरेट की गई बिजली को स्टोर करती है और इसका उपयोग लाइटों को चलाने और मोबाइल फोन चार्ज करने के लिए किया जा सकता है।

इन कॉम्पोनेन्ट की टोटल कॉस्ट ₹3,500 तक हो जाती है जिससे आप एक बढ़िया और एफिसिएंट सोलर सिस्टम सेटअप कर सकते हैं और अपनी बेसिक पावर की नीड्स को आसानी से पूरा कर सकते हैं। यह पोर्टेबल सोलर सिस्टम घर और बाहर दोनों जगह इस्तेमाल के लिए सूटेबल है।

यह भी देखिए: इस राज्य में लगेगा 750 MW कैपेसिटी वाला फ्लोटिंग सोलर पैनल सिस्टम, इस राज्य से मिली मंज़ूरी

1 thought on “अब केवल ₹3,500 रुपए की आसान EMI पर लगवाएं सबसे बढ़िया सोलर पैनल, जानिए पूरा प्लान”

Leave a comment